weight loss tips in hindi वजन कम करने का तरीका हिंदी में

इस ब्लॉग weight loss tips in hindi में आज हम आपको वजन कम करने करने के बारे में बताएंगे कि वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए , कैसे वजन कम करेंगे,वजन कम करने के लिए हमें क्या खाना चाहिए और कैसे रहना चाहिए। अपने अंदर कौन सी आदते लाना है। जिसके वजह से वजन आसानी से कम किया जा सके तथा वजन कम करने के लिए हमें कब कैसे कहा और क्या खाना है जिसके वजह से वजन आसानी से किया जा सके। वजन कम करने के लिए हमें कब और कैसे टहलना चाहिए इन सब चीजों के बारे में सारी जानकारी इस ब्लॉग में विस्तृत रूप से है जिसे फॉलो करने से weight loss tips in hindi में वजन कम हो जाएगा ।

(और भी पढ़े how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं )

in hindi weight loss tips हिंदी में वजन कम करने का तरीका

क्या आप जानते हैं कि आपकी सुबह की आदते आपके weight loss tips in hindi में वजन को कम भी कर सकती हैं कैसे आइए बताते हैं । जब भी हम वजन कम करने की बात करते हैं । तो अक्सर हमें लगता है कि सिर्फ डाइट और कसरत ही सब कुछ हैऔर वजन कम करने के लिए हमारा पूरा ध्यान पूरा फोकस सिर्फ इन दो बिंदुओं पर ही होना चाहिए ।यकीनन डाइट और कसरत से वजन कम होता है । लेकिन जो असली नतीजे मिलते हैं वो मिलते है आपकी आदतों से।

अगर आपकी आदतें सही है तो आपका वजन भी कम हो जाता है। और अगर आदतें गलत है तो आप कितनी भी कोशिश क्यों ना कर ले वजन बढ़ता ही जाता है।इसीलिए आज हम आपको सुबह की कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं जो आपके वजन को तेजी से कम कर सकती है। और आपको फिटऔर हेल्दी बना सकती है हमें यकीन है आप इन आदतों को अपनायेंगे।

how to weight loss in hindi अपना वजन कैसे कम करे

वजन घटाने के लिए सुबह की पहली आदत है आपके रोजाना के टाइम से सिर्फ 30 मिनट पहले उठना और बिस्तर को छोड़ देना यह आपको बेकार की बात लग रही होगी ।लेकिन असल में अगर आप सिर्फ 30 मिनट पहले उठ जाते हैं तो आपको दिन भर के लिए काफी एक्स्ट्रा टाइम मिल जाता है जो कि आपको अपने वजन को कम करने में बहुत हेल्प करेगा । इसीलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन कम हो तो सुबह अपने अलार्म को 30 मिनट पहले के लिए फिक्स कर दीजिये ।और जैसे ही अलार्म बजे आपको तुरंत बिस्तर छोड़ कर खड़े हो जाना है।

weight loss tips in hindi
weight loss tips in hindi वजन कम करने का तरीका

how to weight loss fast in hindi तेजी से वजन कैसे कम करें हिंदी में

वजन कम करने का तरीका में सुबह की दूसरी आदत है बिस्तर से निकलने के बाद कम से कम 2 गिलास पानी पीना ।यह बहुत ही जरूरी आदत है जो कि वह आपको बिना मेहनत ही वजन घटाने में मदद करती है। होता यह है कि रात भर में हमारा शरीर पानी को इस्तेमाल करता रहता है ।और सुबह हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

अगर हम जागने के तुरंत बाद ही 2 गिलास गुनगुना पानी पी लेते हैं तो हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ जाता है हमारा पेट साफ हो जाता है |weight loss tips in hindi में यह वजन घटाने में बहुत मदद करता है तो बिस्तर से निकलने के बाद पानी पीजिए और वजन घटाइए ।

how to weight loss naturally in hindi स्वाभाविक रूप से वजन कम कैसे करें हिंदी में

हर दिन दुकान से दूध लेने के लिए जाइये।अब आप कहेंगे यह क्या बात हुई । इससे आपका वजन कैसे कम होगा तो जनाब वजन घटाने के लिए कुछ तो करना होगा ही ।आप जब हर दिन दूध लेने के लिए आप जब भी पैदल जाएंगे तो आपका वजन अपने आप ही कम होने लगेगा ।और अगर दूध नहीं ले जा सकते तो कोई बात नहीं थोड़ा वाक कर लीजिए।और ये आदत भी आपके वजन को कम करने में चमत्कारी भूमिका निभाएगी।

diet for weight loss in hindi वजन घटाने के लिए आहार हिंदी में हिंदी में

नाश्ता करिये सही करिए और जमकर करिये । जी हां हम आपसे कह रहे हैं वजन घटाना है तो नाश्ता करिए अच्छी तरह से करिए और सही नाश्ता करिए ।क्या होता है कि अधिकतर लोग सुबह नाश्ता करते ही नहीं हैं ।और उनको लगता है कि ऐसा करके खुद का भला कर रहे हैं जबकि होता उल्टा है।नाश्ता ना करने से आपको दिनभर भूख लगती है।आप बेवजह ज्यादा खाना खाते हैं । और वजन कम नहीं होता जब आप सुबह नाश्ता करते हैं तो इससे आपको दिनभर की एनर्जी मिल जाती है ।

आपके बॉडी का मेटाबोलिक रेट उस वक्त तेज होता है तो जो आप खाते हैं वह शाम तक हज्म हो जाता है ।आपको दिन में भूख भी कम लगती है जो कि आप के वजन को कम करने में बहुत मदद करती है ।साथ ही आप सुबह के वक्त जल्दी खाना खा सकते हैं । जो कि आपके वेट लॉस में मदद करता हो तो वजन घटाना है तो सुबह अच्छा नाश्ता सही तरह से करने की आदत बनाइए ।और अच्छी तरह से खाइए ।

weight loss diet plan in hindi वजन घटाने आहार योजना हिंदी में

प्लान बनाइए और डायरी में लिखिए हम आपसे यह नहीं करेंगे कि आप अपनी डाइट का प्लान बनाइए बल्कि हम आपसे हर दिन के रूटीन या काम का प्लान बनाने के लिए कह रहे हैं । कई लोगों को पता नहीं होता कि वजन बढ़ने का एक कारण तनाव भी है। और यह तनाव कई बार बढ़ता है ।काम के बोझ के वजह से और वह भी तब जब आपको असल में ज्यादा काम होता ही नहीं है।

आपको करना सिर्फ इतना है कि आप अपने डेली के काम की एक लिस्ट या प्लान बनाने की आदत बना लीजिए । और उसके बाद उस प्लान को फॉलो करिए । ऐसा करने से आपको तनाव नहीं रहेगा । आप अपने डाइट को कंट्रोल कर पाएंगे ।और अपने वजन को घटाने में कामयाब हो जाएंगे । तो वजन घटाने के लिए सुबह डेली प्लानिंग को अपनी आदत बनाइए ।

how to weight loss at home in hindi घर पर वजन कम कैसे करें हिंदी में

अच्छे शब्द दोहराइये शब्दों को दोहराने को इंग्लिश में एफोमेशन कहते हैं । और इसका बड़ा चमत्कारी फायदा भी मिलता है जब आप अपने आप के लिए पॉजिटिव शब्द कहते हैं तो आपका दिमाग आपको वह हासिल करने में मदद करता है ।जो आप अपने बारे में कहते हैं ।हर सुबह खुद को कहिये मेरा वजन कम हो रहा है मेरा शरीर फिट हो रहा है । weight loss tips in hindi में आई लुक ब्यूटीफुल मैं आकर्षक हूँ और हर सुबह ऐसे शब्दों को दोहराते रहिए ।

आप चाहें तो अपने शब्द भी बना सकते हैं । जब आप इन शब्दों को दोहराएंगे तो निश्चित रूप से आपको वजन कम करने में कामयाबी मिलेगी । एफोमेशन को अपनी सुबह की आदत बनाइए और वजन घटाइये।अगर आप सुबह कि इन कुछ आदतों को अपना लेते हैं तो बिना किसी एक्स्ट्रा मेहनत या परेशानी के आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा ।और आप फिट भी हो जाएंगे । तो इन आदतों को अपनाइये और अपने वजन को घटाइये।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हु “ weight loss tips in hindi वजन कम करने का तरीका ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।


इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

Spread the love

Leave a Comment