walnuts benefits in hindi अखरोट के फायदे

दोस्तों आयुर्वेद में खाने की सभी चीजों में ड्राई फ्रूट यानी सूखे मेवे को सबसे ज्यादा स्पेशल और हेल्दी माना जाता है। लेकिन सभी ड्राइफ्रूट में वॉलनट्स यानी अखरोट एक मात्र ऐसी चीज है walnuts benefits in hindi मे सबसे टॉप क़्वालिटी का एंटी ऑक्सीडेंटऔर ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है । इसलिए अखरोट खाने से अनगिनत फायदे होते हैं पर बहुत लोग यह नहीं जानते कि अखरोट कब कैसे और कितना खाना चाहिए। जिसकी वजह से वह इसका पूरी तरह से लाभ उठा नहीं पाते।

(और पढ़े ”benefits of dates in hindi खजूर खाने के फायदे”)

Right time to eat walnuts अखरोट खाने का सही समय

आज के इस ब्लॉग में हम डिस्कस करेंगे अखरोट के बारे में कि अखरोट खाने का सही समय क्या है अखरोट खाने का सही तरीका क्या है यानी किस तरह से हमें अखरोट का सेवन करना चाहिए। जिससे हमें इसका भरपूर फायदा हो 1 दिन में हमें कितने अखरोट खाने चाहिए।

अखरोट खाने से हमारे शरीर में क्या क्या जबरदस्त फायदे होते हैं। यह भी मैं आपके साथ बताऊंगा और इसके साथ साथ किन लोगों को अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए यानी किन्हे अखरोट खाने से परहेज करना चाहिए। यह भी हम जानेंगे तो दोस्तों आज हम अखरोट के बारे में डिटेल में जानकारी देंगे।

दोस्तों आखिर ऐसा क्या है जो अखरोट को यूनिक बनाता है । एक छिले हुए अखरोट में 4% पानी ,7% फाइबर ,और 40% कार्बोहाइड्रेट ,15% प्रोटीन ,और सबसे ज्यादा 65% फैट होता है । इसके साथ-साथ अखरोट में कैल्शियम, मैग्नीशियम ,आयरन ,फास्फोरस विटामिन ए, विटामिन B12 ,विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।इसलिए अखरोट सुपर फ्रूट की श्रेणी में आता है ।

Benefits of eating soaked walnuts अखरोट भिगोकर खाने के फायदे

सबसे पहले हम बात करेंगे अखरोट खाने का सही समय क्या है दोस्तों अखरोट में हाई कैलोरी विटामिन और मिनरल्स की मात्रा अधिक होने के कारण हमें इसका सेवन तब करना चाहिए जब हमारे शरीर को तुरंत हेल्दी न्यूट्रिशन की जरूरत हो इसके लिए आप रात को अखरोट को भिगोकर रख दें और इसका सेवन सुबह खाली पेट एक्सरसाइज के तुरंत बाद और शाम के समय करें।

यह बिल्कुल परफेक्ट टाइम है क्योंकि ऐसे समय में हमारा पेट बिल्कुल खाली रहता है । जिससे अखरोट में मौजूद सभी पोषक तत्व को हमारा शरीर बहुत ही तेजी से अब्जॉर्ब करता है पर ध्यान रहे दोस्तों अगर आप अखरोट को रात भर भिगो कर रखते हैं और फिर इसका सेवन करते हैं तो यह आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होगा।

walnut benefits अखरोट के लाभ

अखरोट का सेवन आप रात के समय भी कर सकते हैं। क्योंकि अखरोट में मेलाटोनिन नामक एक तत्व होता है जो हमारे दिमाग में स्लीपिंग हारमोंस को रेगुलेट करता है। जिससे की अच्छी नींद मिलने में बहुत ही मदद मिलती है। दोस्तों अगर आप इसका सेवन होने से पहले करना चाहते हैं तो रात का खाना थोड़ा कम मात्रा में खाएं।

अखरोट का सेवन आप रात को दूध के साथ भी कर सकते हैं । पर ध्यान रखिएगा कि खाना खाने के 1 से 2 घंटे बाद और सोने से आधा घंटा पहले ही इसका सेवन करें ताकि आपके शरीर को इसे खाने का पूरी तरह से फायदा मिल सके ।

Right way to eat walnuts अखरोट खाने का सही तरीका

अखरोट खाने का सही तरीका क्या है किस तरह से इसका सेवन करना चाहिए । दोस्तों अखरोट की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे खाने का सबसे अच्छा तरीका है इसे भिगोकर खाना चाहिए क्योंकि सूखे अखरोट में टेनिन और फटिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है ।

जो पेट में जाकर वहां मौजूद मिनरल के साथ बाइंडिग करके फ़ैटेड बनाता है जिससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है । और अगर हम अखरोट को खाने से पहले पानी में भिगोकर खाते हैं तो इसमें मौजूद एसिड पानी में मौजूद मिनरल्स से बाइंडिंग करके काफी हद तक अखरोट से बाहर निकल जाते हैं जिसकी वजह से अखरोट की गर्म तासीर काफी हद तक कम हो जाती है।

Benefits of eating soaked walnuts अखरोट भिगोकर खाने के फायदे

अखरोट को 6 से 7 घंटे पानी में भिगोकर रख दें फिर इसका सेवन करें दोस्तों भीगे हुए अखरोट के ऊपर पतली सी छिलके की परत होती है इस छिलके में 90% से भी ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है । इससे भीगे हुए अखरोट का सेवन छिलके सहित करना चाहिए तभी फायदेमंद होगा ।

इसके साथ-साथ यदि आप 20 ग्राम अखरोट को एक गिलास दूध में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें उबलने के बाद इसमें मिश्री डालकर अच्छी तरह से मिला ले फिर थोड़ी देर बाद इस मिश्रण का सेवन करें। यदि आप डेली इसे लेते हैं तो यह आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा । यह तो हमने बात की अखरोट खाने का सही तरीका क्या है ।

how many walnuts to eat per day अखरोट दिन में कितने खाएं

1 दिन में हमें कितने अखरोट खाने चाहिए। दोस्तों वैसे तो आप दिन भर में कम से कम एक अखरोट और ज्यादा से ज्यादा 5 से 6 अखरोट का सेवन कर सकते हैं। यह हर किसी के अपनी बॉडी के ऊपर डिपेंड करता है क्योंकि हर व्यक्ति का पाचन एक जैसा नहीं होता दोस्तों अखरोट में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटींस के अलावा सबसे ज्यादा फैट की मात्रा होती है।

इसलिए आपको इसे कितना खाना चाहिए यह आपकी फिटनेस गोल पर निर्भर करता है बहुत लोग यह सोचते हैं कि अखरोट वजन घटाता है या वजन बढ़ाता है पर मैं आपको बता दूं दोस्तों अखरोट weight loss करने में भी लाभकारी है और वजन भी बढ़ाता है ।लेकिन इसके लिए अखरोट खाने का तरीका डिफरेंट होगा दोनों ही केसेस में जी हां अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप दो से तीन अखरोट का सेवन एक्सरसाइज के बाद 30 मिनट के अंदर ही कर ले ।

eating walnuts to lose weight वजन कम करने के लिए अखरोट खाएं

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो एक से दो अखरोट एक्सरसाइज के 1 घंटे बाद उसका सेवन करें क्योंकि एक्सरसाइज के दौरान मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो जाता है ।इसलिए एक्सरसाइज के तुरंत बाद हमें बहुत तेज भूख लगने लगती है हमारा शरीर एनर्जी प्रोड्यूस करने के लिए फैट सेल्स का इस्तेमाल करने लगता है इससे शरीर की चर्बी पिघलने लगती है यानी फैट लॉस होता है

यह प्रोसेस लगभग एक्सरसाइज के 1 घंटे बाद तक चलता रहता है ।इसलिए अगर आप Weight loss करना चाहते हैं तो आप अखरोट का सेवन एक्सरसाइज के 1 घंटे बाद ही सेवन करें । तो आइए अब आज हम आपको बताते हैं सुबह खाली पेट भीगे अखरोट खाने के क्या-क्या जबरदस्त फायदे होते हैं दोस्तों अखरोट का सेप इंसान के दिमाग जैसा होता है ।

walnut benefits for health अखरोट सेहत के लिए लाभकारी है

अखरोट में बहुत अधिक मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिमाग की एक्टिविटी को बढ़ाने में मदद करता है । इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होने के अलावा आयोडीन और सेलेनियम भी होता है जो दिमाग को स्वस्थ रखता है इसलिए इसे ब्रेनफूड भी कहा जाता है ।

कैंसर से बचाने में भी मददगार होता है जी हां अखरोट में पॉलिफिनॉल्स और फाइटोकेमिकल जैसे कंपाउंड पाए जाते हैं इसमें मौजूद anti-inflammatory प्रॉपर्टीज कैंसर सेल से लड़ने में मददगार होती है। इसलिए डेली भीगे हुए अखरोट खाना चाहिए ।

दोस्तों जिनको डायबिटीज है उनको रोजाना अखरोट का सेवन करना चाहिए क्योंकि अखरोट में अधिक मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है जिसकी वजह से वजन कम करने में बहुत ही सहायक होता है । और साथ ही साथ डायबिटीज कंट्रोल करता है ।

दोस्तों हमारे शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी HDL और बुरे कोलेस्ट्रॉल यानी LDL दोनों ही पाए जाते हैं। जब भी हमारे खून में बुरे कोलेस्ट्रॉल मिन्स LDL की मात्रा बढ़ जाती है तो ब्लड सप्लाई में रुकावट आने लगती है जिससे हृदय की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

eating walnut benefits अखरोट खाने के फायदे

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है जिससे हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बैलेंस रहता है और इससे दिल की बीमारी होने के चांसेस बहुत हद तक कम हो जाती है ।

हड्डियों को मजबूत रखता है जी हां दोस्तों ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारी हड्डियों के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है। अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है जो हड्डियों को मजबूत करने में काफी मदद करता है। अखरोट में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होता है जो त्वचा से गंदगी दूर कर आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है।

अखरोट का सेवन करने से हमारे शरीर से अमोनिया जैसे टॉक्सिक पदार्थ को निकलने में मदद होती है । इसके साथ-साथ अखरोट में ग्लूटाथिओन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो लिवर को साफ कर रखने में मददगार होता है । अखरोट में पाया जाने वाला मेलाटोनिन नामक तत्त्व नींद की समस्या को ठीक करता है यदि आप सोने से आधा घंटा पहले और डिनर के 1 से 2 घंटे बाद भीगे अखरोट खाते हैं तो आपको बहुत अच्छी नींद आएगी ।

Walnut Side Effects अखरोट के साइड इफेक्ट्स

तो दोस्तों चलिए तो मैं आपको बताता हूं कि किन लोगों को अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए यानी किन्हे अखरोट खाने से परहेज करना चाहिए। वैसे तो दोस्तों अखरोट तो अनगिनत होते हैं । लेकिन अखरोट हाई एलर्जी ड्राई फ्रूट माना जाता है इसलिए यह हर किसी को सूट नहीं करता जी हां फ्रेंड किसी किसी को अखरोट से एलर्जी हो सकती है ।

यदि अखरोट खाने से पेट में दर्द हो ,जी घबराता हो ,होठ या गले में सूजन हो रही हो या फिर सांस लेने में परेशानी होती हो तो यह अखरोट से एलर्जी के कारण हो सकते हैं । यदि आपको ऐसा हो रहा हो तो इसे खाना तुरंत बंद कर दे और एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें कुछ लोगों को अखरोट का सेवन करने से स्किन रैशेज होते हैं ।

walnuts benefits  अखरोट के फायदे
walnuts benefits in hindi अखरोट के फायदे

black walnut side effects काले अखरोट के साइड इफेक्ट

दोस्तों काले अखरोट के छिलके में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा पर लाल रेसेज पैदा कर सकते हैं इसलिए काले अखरोट खाने से बचे इसका सेवन ना करें तो अच्छा है यदि आपको ज्यादातर कफ की प्रॉब्लम रहती हो तो इस कंडीशन में भी आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए ।

यदि फिर भी आप अखरोट का सेवन करना चाहते हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श ले लें । अखरोट में ऑक्सालेट की मात्रा अधिक होती है और ऑक्सालेट की अधिक मात्रा वाले पदार्थ के उपयोग से किडनी है यानी गुर्दे में पथरी बनने का खतरा हो सकता है ।

side effects of eating walnuts अखरोट खाने के साइड इफेक्ट्स

यदि किसी को पहले से ही किडनी में पथरी हो तो वे इसका सेवन बिल्कुल ना करें तो अच्छा है जैसा कि मैंने आपको पहले बताया कि हर किसी को अखरोट सूट नहीं करता। यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो इसका अधिक सेवन करने से आपको एक्ने और पिम्पल्स की समस्या हो सकती है क्योंकि अखरोट में ओमेगा 6 की मात्रा ओमेगा 3 के मुकाबले ज्यादा होती है

ओमेगा 3 इन्फ्लेमेशन को कम करता है जबकि omega-6 के सेवन से बॉडी में इन्फ्लेमेशन बढ़ जाता है जिससे कि त्वचा में तेल का उत्पादन भी ज्यादा होने लगता है इसलिए जिनकी त्वचा ऑयली हो उन्हें ज्यादा अखरोट नहीं खाने चाहिए। केवल एक से दो अखरोट अपनी डाइट में शामिल करें।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हु “walnuts benefits in hindi अखरोट के फायदे हिंदी में”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

Spread the love

Leave a Comment