treatment for hair loss in hindi बाल झड़ने का इलाज हिंदी में

दोस्तों इस ब्लॉग में treatment for hair loss in hindi के बारे में बताया है कि झड़ते बाल का इलाज कैसे करें। और झड़ते बाल को रोकने के लिए क्या खाए और बालो पर क्या लगाए जिससे की झड़ते बाल रुक जाए। इसमें कई प्रकार के विटामिन्स , शलाद और हेयर मसाज के बारे में बताया गया है। जो यदि आप रोज के दिनचर्या में फॉलो करते है तो आपके हेयर लॉस को रोकने में सहायक होगी ।

treat for hair loss बालों के झड़ने के लिए इलाज

दोस्तों शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जो घने मजबूत और स्वस्थ बालों की इच्छा ना रखता हो यूं तो बालों को लेकर लड़के लड़कियां सभी कॉन्शियस रहते हैं लेकिन फीमेल्स अपने बालों को लेकर काफी सहज होती है। बाल हमारे आउटर अपरेंस को बहुत हद तक प्रभावित करते हैं। असमय बाल सफेद हो जाने पर या झड़ जाने से व्यक्ति अपनी उम्र से बड़ा दिखने लगता है और उसका आत्मविश्वास भी प्रभावित हो सकता है ।

आज मैं आपको बालों के झड़ने या गिरने के कारण समझाता हूं जिसमें कि पहला कारण है गलत खानपान, दूसरा कुपोषण, तीसरा प्रदूषण, और चौथा है बालों की सही देखभाल ना होना, खाद्य पदार्थों में मिलावट होना, सिगरेट, स्मोकिंग या अन्य नशीले पदार्थों का सेवन करना । इसके अलावा दोस्तों एक बहुत इम्पोर्टेन्ट कारण है वो है टेंशन या स्ट्रेस लेना बहुत से लोगों के परिवार में टेंशन्स रहती हैं यह भी एक मुख्य कारण है।

for hair loss treatment बालों के झड़ने उपचार के लिए

बालों के झड़ने का इसके अलावा कुछ और कारण जैसे अनुवांशिक या कुछ मेडिकल कंडीशन जिसे थायराइड एनीमिया ऐसी स्थिति में भी बाल क्यों झड़ जाते हैं। गर्भावस्था में या कैंसर के इलाज के दौरान भी बालों की समस्या होती है।लेकिन यह एक सामान्य बात है बालों के पोषण के लिए कम रक्त मिलने पर शरीर का रक्त दूषित हो जाते हैं।

बालों के पोषण में भी प्रॉब्लम आने लगती है। और बालों के छिद्र बंद होने लगती है जिसके कारण बालों का पोषण रुक जाता है। मानसिक तौर पर अधिक उदासीन रहने पर पुराने जुकाम के कारण या दूषित पानी से जड़ों में मिश्रित हो जाने से बालों की समस्या गंभीर हो सकती है।

treat hair loss बालों के झड़ने का इलाज

जिस प्रकार शरीर को हम नित्य व्यायाम द्वारा स्वस्थ रखते हैं ठीक उसी प्रकार बालों को अमूल्य आयुर्वेदिक औषधियों के प्रयोग से हम स्वस्थ बना सकते हैं । बालों में समय-समय पर तेल की मालिश करनी चाहिए और भोजन में पौष्टिक आहार ग्रहण करना चाहिए। हरी सब्जियां मौसमी फल इनका सेवन जरूर करें और तेल मालिश के लिए आप आंवला, बादाम, आदि तेलों का प्रयोग कर सकते हैं।

vitamins for hair loss बालों के झड़ने के लिए विटामिन

तो दोस्तों आज मैं आपको 10 घरेलू उपाय बताऊंगा जिससे आप अपने बालों में हेयर फॉल की समस्या क्या हेयर लॉस की समस्या को समाप्त कर सकते हैं।

oil massage तेल मालिश

मालिश जो है बालों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही सरल और असरदार उपाय है। बालों में मालिश करने के लिए आप ऑलमंड आयल , कोकोनट आयल कैस्टर आयल या फिर किसी भी तरह का आयल यूज कर सकते हैं । मालिश करने का तरीका सही है कि आप अपने फिंगरटिप से हल्के हल्के प्रेशर के साथ बालों की मसाज करें।

treat for hair loss in hindi बालों के झड़ने के लिए इलाज
treat for hair loss in hindi बालों के झड़ने के लिए इलाज

Gooseberry आंवले का प्रयोग

आँवला हमारे बालों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे हेयर लॉस को बहुत कम कर सकता है। आंवले का प्रयोग आप कई तरीके से कर सकते हैं जैसे कि आप उसको खाने में इस्तेमाल करें ।

आंवले का मुरब्बा या उसका अचार खा सकते हैं या फिर आंवला रीठा शिकाकाई समान मात्रा में लेकर उसका एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और उस पेस्ट से अपने बालों को धोएं । इससे आपके बाल बहुत ही लंबे घने और मुलायम हो सकते हैं इसके अलावा अगर आप आंवले को नींबू के रस में मिलाकर अपने सिर में लगाते हैं तो आपके सिर में होने वाले रूसी की समस्या समाप्त हो जाती है।

Use of fenugreek मेथी का प्रयोग

मेथी बालों का झड़ना रोकने में काफी असरदार मानी जाती है। मेथी के दानों को आप रात भर भिगोकर और सुबह में उनको कूटकर एक पेस्ट तैयार करें पेस्ट को अपने स्केल पर लगा दे 40 मिनट तक उसको लगा रहने दें उसके बाद ठंडे पानी से अपने सर को धो लें। इस प्रक्रिया को आपको 1 महीने तक दोहराना है और इसके प्रयोग करने से आपके जो बाल हैं और झड़ना कम हो जाएंगे और न्यू हेयर ग्रो आपको दिखेगी।

Onion use प्याज का प्रयोग

प्याज जो होता है वह बहुत ही असरदार पदार्थ है । प्याज में सल्फर काफी मात्रा में पाया जाता है जो हेयर लॉस में ब्लड सरकुलेशन करने में सहायक होता है। इसमें प्रोटीन,निकोटीन ,एसिड भी पाया जाता है जो बालों को उगाने में मदद करता है। कुछ स्टडीस में हमने देखा है कि जो अपने सिर पर प्याज का रस लगाते हैं उनके बाल पुनः तेजी से बढ़ने लगते हैं।

एक कटोरी में थोड़ा सा प्याज का जूस लेते हैं और उसे डायरेक्टली अपने स्केल पर लगाएं 30 मिनट के बाद बालों को शैंपू कर लें। ऐसा करने से आपके जो नए बाल है वो दोबारा से उगने शुरू हो जाएंगे। प्याज के रस और अदरक के रस में सेंधा नमक मिला लें और फिर गंजे सिर पर लगाने से बालों के उगने की संभावना बढ़ जाती है। अदरक का रस बालों के रोगों को दूर भगाता है।

treat for hair loss in hindi बालों के झड़ने के लिए इलाज
treat for hair loss in hindi बालों के झड़ने के लिए इलाज

Use of aloe vera एलोवेरा का प्रयोग


एलोवेरा बहुत ही असरदार पदार्थ या एक औषधि है जिसका प्रयोग हम फेस और बालों पर लगाने के लिए करते हैं। एलोवेरा में कुछ एन्जाइम्स पाया जाते हैं।

जो हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं जो एलोवेरा जूस का प्रयोग स्केल में खुजली या लालपन या जलन की समस्या को दूर करता है। और आपके डैंड्रफ को कम करता है और आपके बालों को मजबूती और चमक प्रदान करता है।

एलोवेरा जूस या जेल इसको आप अपने सर पर कुछ घंटे के लिए लगाएं और फिर गर्म पानी से धो लें। हफ्ते में दो या तीन बार करें जो आपके बालों को एक नया रूप देगा अगर आप चाहें तो एलोवेरा जूस को पी भी सकते हैं।

Use of root of liquorice मुलेठी की जड़ का प्रयोग

मुलेठी एक जड़ी बूटी है जो बालों के लिए बहुत लाभदायक है। इसके सेवन से हेयर फॉल या हेयर लॉस की प्रॉब्लम्स को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए आपको क्या करना है जहां-जहां गंजापन है वहां वहां आप एक चम्मच मुलेठी की जड़ को एक कप दूध में मिला लें यानी कि मुलेठी का पाउडर बनाएं और उसको दूध में मिक्स करें उसमें थोड़ा सा केसर भी आपको डालना है।

अगर केसर नहीं है तो खाली मुलेठी आप दूध में मिला सकते हैं। जहां पर आपके पैचेज है या गंजापन है उसको आप रात को उस हिस्से पर लगा ले और रात भर उसको लगा रहने दे सुबह उठकर उसको धो ले। यह प्रक्रिया हफ्ते में दो बार आप कर सकते है। मुलेठी आपके बालों को घना और लंबा बनाती है और आपके बालों को मजबूती देती है।

use of hiviscus flower गुड़हल के फुल का प्रयोग


गुड़हल का फूल आप सभी लोगों ने देखा होगा गुड़हल के फूल में कई गुण पाए जाते है जो बालों के लिए बहुत ही उपयोगी है। यह प्रयोग दो मुंहे बालों और डैंड्रफ जैसे बालों के लिए हैं गुड़हल के प्रयोग से बालों का सफेद होना भी कम किया जा सकता है।

इसके लिए आपको क्या करना है 2 कप नारियल के तेल में 10-12 गुड़हल के फूल डाल दें अब इस घोल को किसी कढ़ाई में अच्छी प्रकार उबाल ले। ठंडा हो जाने पर आप इस तेल को छानकर अलग कर ले रात को सोने से पहले बालों में तेल लगा लें और सुबह उठकर बालों को धो लें। यह प्रक्रिया आपको हफ्ते में दो या तीन बार करनी है।

treat for hair loss in hindi बालों के झड़ने के लिए इलाज
treat for hair loss in hindi बालों के झड़ने के लिए इलाज

Use of beetroot चुकंदर का प्रयोग

चुकंदर एक जड़ में रहने वाली सब्जी है जिसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। इसका इस्तेमाल रक्तचाप को कम करने, ऊर्जा को बढ़ाने और सूजन को कम करने में लाभकारी बताया गया है चुकंदर को रक्त शलजम भी कहा जाता है।जो कि सोडियम और वसा में कम हैं और फोलेट के भी अच्छे स्रोत हैं।

इसलिए इसके इस्तेमाल से मनुष्य मानसिक और भावनात्मक रूप से स्वास्थ्य रहता हैं।चुकंदर मैं के रस में विटामिन बी, विटामिन सी,प्रोटीन ,कैल्शियम फाइबर और पोटैशियम आदि सभी तत्व पाए जाते हैं जो हेयर ग्रोथ के लिए बहुत आवश्यक है। आप चुकंदर का प्रयोग सलाद में कर सकते हैं और इसका जूस भी पी सकते हैं।


Use of flax seeds अलसी के बीजों का प्रयोग

अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो बालों का झड़ना रोक सकते हैं और आपको अपने नए बाल उगने में मदद करते हैं। आपको रोज एक चम्मच ताजे अलसी के बीजों को पानी के साथ लेना है और इससे आपके बाल मजबूत हो जाएंगे और हेयर लॉस कंट्रोल करेंगे।इनमें पोषक तत्वों की भरमार पायी जाती है।

“अलसी का बीज एक प्रकार का घुलनशील म्यूसिलगिनस फाइबर का एक बहुत बड़ा स्रोत हैं जो कि बैड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करता हैं और रक्त में शुगर लेवल को संतुलित करता हैं।

इसका इस्तेमाल करने से आपको लंबे समय भूख नहीं लगता है।और एनर्जी भी बनी रहती हैअलसी के बीज को इस्तेमाल करने से रक्त में फैट को कम करने (ट्राइग्लिसराइड्स), स्ट्रोक और दिल के दौरे के खतरे को कम करने में मदद करता है। अलसी के बीज आँख के लिए भी लाभदायक होते हैं।

coconut milk नारियल का दूध

नारियल के दूध में प्रोटीन और जरूरी फैट्स होते हैं जो बालों को बढ़ने में मदद करते हैं और आपके हेयर फॉल को रोकते हैं। नारियल को सबसे पहले आप कद्दूकस कीजिए और उसके बाद उसको पानी में डालकर 5 मिनट तक उबाल दीजिए ठंडा होने पर आप उसको छान लें इस तरह से नारियल का दूध तैयार हो जाता है।

अब आप इसे अपने स्केल पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें फिर बालों में शैंपू करें। चाहे तो आप उसमें काली मिर्च और मेथी के दाने भी मिला सकते हैं।दोस्तों तो यह थी मेरे 10 घरेलू आयुर्वेदिक उपाय इनको यदि आप करते हैं। तो आपके बालों में होने वाले हेयर लॉस, रूसी और दोहे दो मुहे बाल सभी समस्याओं से आपको निजात मिल सकती है। और आप भी धने चमकदार और रेशमी बालों को पा सकते हैं।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हु “treatment for hair loss in hindi बाल झड़ने का इलाज हिंदी में ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

  1. chana khane ke fayde चना खाने के फायदे
  2. badam khane ke fayde बादाम खाने के फायदे
  3. how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं
  4. period pain relief tips in hindi मासिक धर्म में दर्द का इलाज
  5. स्वयं की शक्ति को पहचानें। know your strengths in hindi
Spread the love

Leave a Comment