kiwi fruit benefits in hindi कीवी फल के फायदे

इस ब्लॉग में हम kiwi fruit benefits in hindi के बारे में चर्चा करते हुए बताए है कि कीवी एक चाइनीज फल है जो की पहले चाइना में ही उगाए जाते थे फिर बाद में ये न्यूजीलैंड में उगाया जाने लगा।आज यह फल न्यूजीलैंड की एक अलग पहचान बन गई और इसके सेवन से बहुत सारे फायदे है जैसे कि स्किन रोग , ह्रदय रोग, कैंसर और मोतियाबिंद, गठिया, जल्दी उम्र बढ़ने आदि रोगों से छुटकारा मिलता है यानिकि यदि आप कीवी फल का प्रतिदिन सेवन करते है तो इन रोगो से मुक्ति मिलेगी।

( इसे भी पढ़े weight loss tips in hindi वजन कम करने का तरीका )

kiwi fruit कीवी फल

कीवी फल मुख्य तौर पर चाइनीस फल है यानी कि इसकी पैदावार पहले चीन में शुरू हुई थी। लेकिन दोस्तों समय के साथ साथ यह न्यूजीलैंड जा पहुंचा और आज यह फल न्यूजीलैंड की पहचान बन गया है।  भारत में भी कीवी फल को बहुत ही पसंद करते हैं।  कीवी फल के अंदर black color के छोटे-छोटे बीज होते हैं दोस्तों कीवी फल में 27 से भी ज्यादा पोषक तत्व होते हैं जैसे कि विटामिन सी फाइबर पोटेशियम विटामिन ई इत्यादि कीवी फल को खाने से खाने में जितना स्वादिष्ट होता है। उससे कहीं ज्यादा दोस्तों इस फल के हेल्थ benefit भी होते हैं। 

kiwi fruit benifit in hindi कीवी फल लाभ हिंदी में

दोस्तों कीवी खाने से हमारे शरीर पर क्या-क्या फायदे हैं। और इससे शरीर में होने वाले क्या-क्या असर है जिससे हम बहुत सारी बीमारियों से बच सकते हैं तो दोस्तों आज हम इसके बारे में बात करेंगे और इसके beneficial और असर के बारे में बताएंगे। कीवी भूरे रंग का फल होता है जो चीकू की तरह दिखाई देता है दोस्तों कीवी  ऊपर से भूरे रंग का रेशेदार फल तो होता है।  लेकिन अंदर से काटने पर यह हरे रंग का होता है। 

kiwi fruit benefits for skin in hindi कीवी फल त्वचा के लिए लाभकारी है हिंदी में

यह फल देखने में बहुत ही सुंदर लगता है और गुणों के मामले में यह बहुत ही गुणकारी है। दोस्तों कीवी फल पहाड़ों पर ही लगाए जा सकता है इसलिए इसकी पैदावार ठंडे देशों में ज्यादा होती है।  खाने में या बहुत ही टेस्टी और रसीला लगता है। जैसे की हम सभी जानते हैं कि हमारी त्वचा के लिए विटामिन सी कितना फायदेमंद है। और यही मात्र कारण है अब महंगी से महंगी क्रीम और सीरम खरीदते हैं जो इस आवश्यक विटामिन से समृद्ध होने की दावा करते हैं।

kiwi fruit benefits for health in hindi कीवी फल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है हिंदी में

लेकिन यह उत्पादक रसायनिक आधार पर होते हैं। और अक्सर इसका फायदा होने के बजाय हमारे त्वचा पर अधिक नुकसान होता है।  जी हां दोस्तों इसलिए प्राकृतिक रूप से अपनी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए कीवी का उपयोग करें।  ऐसे में 100 ग्राम कीवी में 92 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी त्वचा के कोमलता को बनाता है। कीवी ना एक  स्वादिष्ट फल और पोषक तत्व युक्त फल है बल्कि आंतरिक बचा के देखभाल के लिए एक महान प्राकृतिक संगठक भी है।

kiwi fruit benefits in hindi कीवी फल के फायदे
kiwi fruit benefits in hindi कीवी फल के फायदे

green kiwi fruit benefits in hindi हरी कीवी फल के लाभ हिंदी में

कीवी में विटामिन सी ,ई, antioxidant जैसी कई त्वचा के पोषक तत्व शामिल है। जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। उम्र के बढ़ने के साथ-साथ ए आर एम डी होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन कीवी फल को खाने से आंखों की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

कीवी फल में vitamin A और antioxidant पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी को भी बढ़ाने में मदद करते हैं। और आंखों को लंबे समय तक खराब होने से बचाते हैं। दोस्तों कीवी फल में serotonin  sleeping disorder का उपचार करने का गुण पाया जाता है। अगर आप अनिद्रा के शिकार हैं या फिर आपको नींद ना आने की समस्या है तो आप रोजाना सोने से पहले एक से दो कीवी फलों को खाइये। इसके सेवन से आपको अच्छी नींद आ सकती है।

what are the benefits of kiwi fruit in hindi कीवी फल के क्या फायदे हैं हिंदी में

कीवी के सेवन से आपके शरीर में minerals को बढ़ाकर शरीर में बढे हुए acid को कम कर देता है जिससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है। यही नहीं कीवी आपको अच्छी नींद प्रदान करने में सहायता करता है जिससे आपके चेहरे पर भी चमक बनी रहती है। हम सभी जानते हैं कीवी फल में विटामिन सी पाया जाता है जो कि एक शक्तिशाली antioxidant है। दोस्तों विटामिन सी के अतिरिक्त कीवी में कई अन्य शक्तिशाली antioxidant मौजूद है।

 how to eat kiwi fruit benefits in hindi कीवी फल कैसे खाएं हिंदी में

कीवी का रोज सेवन शरीर को antioxidant तनाव के प्रभाव के रोग से लड़ने में मदद करता है।  फ्री रहने का और प्रतिक्रियाशील आक्सीज़न के बढ़ने के कारण कई बार ह्रदय रोग, कैंसर और मोतियाबिंद, गठिया, जल्दी उम्र बढ़ने आदि का खतरा बना रहता है। लेकिन दोस्तों कीवी फल antioxidant का प्राकृतिक स्रोत है जो फ्री रहने का एंटीऑक्सीडेटिव तनाव और रोगों  से लड़ने में मदद करता है। 

kiwi fruit benefits for weight loss in hindi कीवी फल वजन घटाने के लिए लाभकारी है हिंदी में

इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम मात्रा में पाया जाता है जिस वजह से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा नहीं हो पाती है। इसलिए  कीवी फल को खाकर अपना वजन कम कर सकते हैं। दोस्तों की भी कीवी फल खाने से ना केवल bad cholesterol  लेवल को कम किया जा सकता है बल्कि इसके सेवन से good cholesterol को भी बढ़ाया जा सकता है ।

जिन लोगों को दिल से संबंधित बीमारियां है वह इसका उपयोग कर सकते हैं। कीवी फल में प्रचुर मात्रा में vitamin A ,vitamin B, vitamin B12 और कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। जो शरीर को हर तरह से problem से  बचाने में मदद करते हैं।

kiwi fruit benefits in hindi language कीवी फल के फायदे हिंदी भाषा में

कीवी फल को खाकर आप दांतों की समस्या blood circulation और tension जैसी गंभीर समस्याओं से राहत पा सकते हैं। इसे नियमित रूप से खाने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है। यानी कि सही रहता है और भोजन को भी पचाने में आसानी रहती है। क्योंकि कीवी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन में मदद करता है। vitamin C और vitamin E से समृद्धि फल बालों के झड़ने को रोकने और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

benefits of the kiwi fruit in hindi कीवी फल के लाभ हिंदी में

 दोस्तों कीवी फल में यह दोनों आवश्यक विटामिन होते हैं।  साथ में इसमें मैग्नीशियम ,जस्ता और फास्फोरस जैसे खनिज भी होते हैं जो बालों को बढ़ाने और उनके संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। जी हां दोस्तों इसके अतिरिक्त कीवी में आयरन भी होता है जो बालों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।  शरीर में यदि किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो तो आप पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। 

समापन


तो दोस्तों उम्मीद करता हु “kiwi fruit benefits in hindi कीवी फल के फायदे”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।


इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

Spread the love

Leave a Comment