jaggery in hindi गुड़ हिंदी में

इस ब्लॉग में हम jaggery in hindi के बारे में बताए है कि गुड़ के क्या क्या फायदे होते है और गुड़ को किस रूप इस्तेमाल किया जाता है दोस्तों मार्केट में दो तरह के गुड़ पाए जाते हैं। पहला हल्का पीले रंग का तथा थोड़ा सफेद दिखाई देता है उसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए वह एक जहर के समान होता है। दोस्तों आपको चॉकलेट के कलर का गुड ही लाना है जो आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

meaning of jaggery in hindi गुड़ का मतलब हिंदी में

दोस्तों एक दिन का जो छोटा जन्म हुआ न्यूबोर्न बेबी होता है तो आपको पता है कि उसको क्या खिलाया पिलाया जाता है। सिर्फ मां के दूध के अलावा उसको कुछ भी पिलाया या खिलाया नहीं जाता । दोस्तों वाग्भट्ट जी खाते हैं कि 1 दिन का छोटा बच्चा उसको भी गुड़ खिला सकते हैं उसको भी jaggery खिला सकते हैं।

इस बात से आप समझ सकते हैं कि jaggery in hindi में गुड़ के अंदर कितनी ताकत होती है कितने जबरदस्त और बेहतरीन होते हैं। काफी अफसोस की बात है 1% से भी कम लोगों को गुड़ के बारे में जानकारी है और वो उसका सेवन करते हैं। दोस्तों गुड और चीनी दोनों एक ही चीज से मिलके बनाई जाती है जो कि होता है गन्ने का रस ।

बस उसका फर्मेंटेशन करने का तरीका उसको सड़ाने का तरीका गन्ने के रस को गर्म करने का तरीका अलग अलग होता है । दोस्तों गुड़ की खोज भारत में आज से हजारों साल पहले की गई थी । और जो चीनी की खोज है इसे हिंदी में शक्कर और अंग्रेजी में शुगर बोलते हैं अंग्रेजों ने की थी। उन्होंने ही चाय की खोज की थी हमारे भारत में फिर चाय आ गई। आजकल हमें संडास जाने से पहले चाय की आवश्यकता पड़ती है। चीनी बीच में चाहिए ही चाहिए चीनी खाने के इतने भयंकर नुकसान होते हैं।

Benefits of Jaggery in hindi गुड़ के फायदे हिंदी में

गुड़ खाने के इतने जबरदस्त फायदे हैं कि इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद ऐसा हो ही नहीं सकता कि आप आज ही जाकर मार्केट से गुड लेकर ना आए । लेकिन गुड़ भी कई प्रकार के होते हैं एक पीला हल्का सफेद रंग का मार्केट में गुड़ आता है एक बहुत ही डार्क कलर का गंदा सा दिखने वाला चॉकलेट कलर का तांबे के रंग का गुड़ आता है।

आपको कौन सा गुण लेना चाहिए कितनी मात्रा में उसका सेवन करना है किसके साथ विधि क्या होती है। उसको सेवन करने की सब मैं आपको इस ब्लॉग में बताने वाला हूं। एक छोटा सा नियम आप अपना लेंगे बाकी आप कुछ भी खराब भी करते हैं खाना टाइम से नहीं खाते हैं लेकिन यह एक छोटा सा नियम गुड़ का अगर आपने अपनी जिंदगी में उतार लिया तो आपकी पूरी जिंदगी बदल सकती है।

आप इस ब्लॉग को ध्यान से पढ़ें। चलिए बात करते हैं गुड खाने के फायदों के बारे में। दोस्तों गुड और चीनी की जब प्रोसेसिंग की जाती है फैक्ट्री में तो उसकी जो आणविक संरचना होती है यानी कि उसका मॉलिक्यूलर स्ट्रक्चर होता है। उसमें इतना ही बस फर्क होता है कि गुड़ के बीच में फास्फोरस कंटेंट बहुत ही भारी मात्रा में होता है ।शुगर के अंदर सिर्फ फास्फोरस कंटेंट प्रोसेसिंग के टाइम पर पूरी तरह से बाहर निकाल दिया जाता है यही फर्क होता है।

jaggery vs sugar in hindi गुड़ बनाम चीनी हिंदी में

अगर आप चीनी का सेवन करेंगे उसको आपके शरीर को पचाने के लिए इतनी ज्यादा मेहनत लगेगी कि आप सोच भी नहीं सकते कि आपका पूरा शरीर कमजोर पड़ जाएगा। समय के साथ में आपके शरीर में एसिडिटी की मात्रा बढ़ जाएगी कैसे ? जब आपका शरीर चीनी को पचाता है तो उसका जो एंड प्रोडक्ट बचता है वह होता है एसिड एसीडी कंटेंट होता है ।

दोस्तों जब आपका शरीर गुड को पचाता है उसका जो एंड प्रोडक्ट होता है वह एलकेलाइन इन नेचर होता है। तो आप खुद ही सोच कर देखें आप जब सुबह उठते हैं आपका जो पेट होता है वह काफी ज्यादा एसिडिक होता है। ऊपर से आप चीनी खा रहे है।

Benefits of Jaggery in hindi गुड़ के फायदे हिंदी में
jaggery in hindi गुड़ हिंदी में

सुबह चीनी वाली चाय पी रहे हैं तो आपके शरीर में और ज्यादा भारी मात्रा में एक तो कैफीन जा रही है और एक तो चीनी की एसिड कंटेंट जा रही है। उससे क्या होता है कि आपके ब्लड के अंदर एसिडी कंटेंट बढ़ता है। और जिसके ब्लड के अंदर एसिडी कंटेंट बहुत ज्यादा मात्रा में होता है ।

वाग्य भट्ट जी कहते हैं कि उसको 103 प्रकार के रोग होते ही होते हैं। कौन कौन से रोग होते हैं सबसे पहले आप स्टांप पेपर पर लिखवा लीजिए उसको 40 से 45 साल की उम्र में डायबिटीज की यानी कि शुगर की समस्या होती ही होती है। दूसरी तरफ अगर हम गुड़ की बात करें वह काफी ज्यादा एलकेलाइन इन नेचर होता है।गुड आपके अमाशय को न्यूट्रलाइज करने में काफी ज्यादा मदद करता है।

types of jaggery in hindi गुड़ के प्रकार हिंदी में

अगर आप गुड़ का सेवन करते हैं तो आपके ब्लड के अंदर एलकेलाइन कंटेंट आवश्यक्ता अनुसार बढ़ जाता है। उससे क्या होता है सबसे पहले तो आप कुछ भी खाएंगे चावल दाल या सब्जी या तो आप हरी मिर्च खा रहे हैं जिनके शरीर में उनका पोषक तत्व लगता नहीं है उसके न्यूट्रेंस नहीं लगते हैं आप कुछ भी खाते हैं। आपने सुना होगा कि लोग कहते हैं कि हम तो 10-12 रोटी खा जाते हैं फिर भी इतने दुबले पतले हैं।

यह भी सुनने को मिलता है कि हम तो एक या दो रोटी खाते हैं तब भी पता नहीं क्यों इतने ज्यादा मोटे रहते है। इसका क्या कारण होता है आपके शरीर में उसके नूट्रेंस अच्छे से लगते नहीं है और वह अच्छी तरह से एब्जॉर्ब भी नहीं हो पाते हैं। इसमें गुड न्यूट्रेंस को एब्जॉर्ब करने में बहुत ही बेहतरीन तरीके से मदद करता है।

पहला फायदा आपकी डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बहुत ही जबरदस्त होता है। चलिए बात करते हैं दूसरे फायदे के बारे में अगर आप गुड़ का सेवन करते हैं। लेकिन उसके पहले आपको गुड कौन सा लाना है मार्केट से देखिए दोस्तों मार्केट में दो तरह के गुण मिलते हैं। सबसे पहला हल्का पीले रंग का और सफेद दिखाई देता है वह जहर के समान होता है। दोस्तों आपको चॉकलेट के कलर का गुड ही लाना है जो आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

jaggery in hindi गुड़ हिंदी में

दोस्तों 5 ग्राम की मात्रा में सुबह हल्के गुनगुने पानी के साथ गुड सेवन करने से सबसे पहले आपके चेहरे पर इतने अच्छे तरीके से चमक आती है। और आपके चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाती है आंखों के नीचे जो काले धब्बे हो जाते हैं जिसे डार्क सर्किल बोलते हैं वह खत्म हो जाते हैं। चेहरे की लालिमा बहुत ही जबरदस्त आता है। आप इस्तेमाल करके देख सकते हैं काफी बेहतरीन होता है।

चलिए बात करते हैं अगली फायदे के बारे में दोस्तों यह जल्दी बुढ़ापा नहीं आने देता क्योंकि काफी ज्यादा anti-aging होता है। आपके जो सेल की ब्रेकडाउन होती है उसका जो लाइफ स्पैन होता है आपके सलूलोन लेवल पर वह काफी ज्यादा स्लो डाउन कर देती है। क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट्स इसमें काफी ज्यादा भरपूर मात्रा में होते हैं जो कि आप की सेल की ऑक्सीडेशन को धीमा कर देते हैं या स्लो कर देते हैं।

ऑक्सीडेशन उसकी धीमा हो जाएगा उसका जो प्रोसेस धीमा हो जाएगा उतनी उसके लंबी लाइफ स्पैन रहेगी अगर उसकी लाइफ स्पैन अच्छी होगी तो आपकी उम्र काफी लंबी हो जाएगी। 80 से 100 साल जीना आपका कंफर्म है यदि आप हल्के गुनगुने पानी में पानी के साथ 4 से 5 ग्राम की मात्रा में गुड़ का सेवन करते हैं कौन सा गुण डार्क ब्राउन वाला ।

jaggery nutrition in hindi गुड़ पोषण हिंदी में

चलिए बात करते हैं अगले बेनिफिट के बारे में दोस्तों यह आपकी आंखों के लिए भी बहुत बेहतरीन होता है। और आपको लंबे समय तक 60 से 70 साल तक जिनकी आंखें अभी तक स्वास्थ है उनको यह मेंटेन करने में काफी मददगार होता है।यह मोतियाबिंद की समस्या नहीं होने देता और आंखों की नजर भी कमजोर नहीं होने देता है। दोस्तों इसके अलावा यह बालों के लिए भी बहुत बेहतरीन होता है।

जिनके बाल उम्र से पहले सफेद हो चुके हैं प्रीमेच्योर जिनको ग्रेन हो चुकी है। इसके अलावा दोस्तों अगर हम अगले सबसे महत्वपूर्ण सबसे इंपोर्टेंट बेनिफिट के बारे में या फायदे के बारे में बात करें।आपको पता है आजकल एक महामारी चल रही है जिसका नाम है करोना वायरस। जो कि चाइना से पूरे विश्व में फैल रही है वह भी बहुत ही ज्यादा तेजी से। और अभी तक इसका एलोपैथी में यानी कि मेडिकल मॉडर्न साइंस में कोई भी इसका वैक्सीन नहीं तैयार है। कोई भी एंटी डोज नहीं तैयार हुआ I कोई भी दवाई नहीं बनी है जिससे कि कोरोनावायरस के पेसेंट्स ठीक हो सके।

jaggery calories in hindi गुड़ कैलोरी हिंदी में

लेकिन आज से हजारों साल पहले हमारे आयुर्वेद ग्रंथ अष्टांग हृदयम में इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए गजब का गुड़ का एक घरेलू नुस्खा बताया गया। साथ में तीन से चार जड़ी बूटियों का प्रयोग करना होता है वह मैं आपके साथ शेयर कर रहा हूं।दोस्तों आपको क्या करना है घर पर जो माताएं बहने खरड़ इस्तेमाल करती हैं। पत्थर के जिसको हम हवान भी बोलते हैं या खरद भी बोलते हैं और लंगडी भी बोलते हैं। जिसके बीच में हम चटनी या मसाले पीसते हैं उसके बीच में आपको 5 ग्राम की मात्रा में गुड़ डालना है।

साथ में दोस्तों 5 ग्राम की मात्रा में गिलोय की जो जड़ी आती है दोस्तों उसको बीच में डालना है। साथ में आधा ग्राम की मात्रा में अदरक के टुकड़ा आधा ग्राम की मात्रा में ताजी हल्दी साथ में 2 नीम के पत्ते और 7 तुलसी के पत्ते सबको दोस्तों खरड़ के बीच में डालकर आपको अच्छे से पीस लेना है। सुबह उठकर दोस्तों खाली पेट इसको हल्के गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच की मात्रा में जो आपके औषधि बनकर तैयार हुई है इसका दोस्तों आपको सेवन करना है। दोस्तों आपके इम्युनिटी को रोग प्रतिरोधक क्षमता को इतने बेहतरीन या जबरदस्त तरीके से बूस्ट कर कर देगा कि कोई भी वायरस आपका कुछ भी बिगाड़ नहीं पाएगा।

jaggery meaning in hindi गुड़ का अर्थ हिंदी में

इसके अलावा दोस्तों अगर आप चाहें कि जो कंटेनर होता है स्टील का उसके बीच में एक गिलास पानी डाल लेना है आधे ग्राम की मात्रा में अदरक का टुकड़ा डाल लेना है साथ में गिलोय की जड़ होती है वह 10 ग्राम की मात्रा में उसके बीच में डाल लेनी है।

उसके साथ में गुड 3 से 5 ग्राम की मात्रा में उसके बीच में डालकर के सभी चीजों को आपको पकाना है। जैसे वह दोस्तों एक गिलास पानी आधा गिलास बचता है तो उसको छान करके आपको हल्का ठंडा करके आपको सिप सिप करके सुबह खाली पेट सेवन करना है।

बिना कुछ खाए बिना कुछ पिए आपके इम्युनिटी को आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बहुत ही जबरदस्त या बहुत ही बेहतरीन तरीके से बूस्ट करता है या बढ़ाता है। जिसके कारण आपका वायरस कुछ भी नहीं बिगाड़ पाएगा। इसके अलावा दोस्तों सुबह उठते साथ ही हल्का गुनगुना पानी पिने के बाद अगर आप गुड़ के चाय का सेवन करते हैं तो इसके बहुत ही बेहतरीन फायदे हैं।

Benefits of Jaggery in hindi गुड़ के फायदे हिंदी में
jaggery in hindi गुड़ हिंदी में

benefits of jaggery in hindi गुड़ के फायदे हिंदी में

दोस्तो jaggery in hindi में सबसे पहले जानते हैं कि आपको गुड़ की चाय बनानी किस तरह से है। जो भी आपके पास चाय बनाने वाली वर्तन होती है। उसमे आपको अपने अनुसार आधा से एक कप आपको पानी डालना है उसके बाद में एक से दो इलायची डालनी है अपने स्वाद अनुसार तीन भी डाल सकते हैं।

अपने स्वाद अनुसार आपको दालचीनी भी डालनी है साथ में 5 ग्राम की मात्रा में गुड़ डालना है यह मैं आपको एक कप के लिए बता रहा हूं। आपको 5 ग्राम की मात्रा में गुड़ डाल लेना और के बीच में jaggery डालना है और उसको ब्वॉयल करने के लिए रख देना है।

15 ग्राम की मात्रा में गुड़ की चाय बन के तैयार हो जाएगी और यदि आप गुड़ की चाय सुबह खाली पेट प्रतिदिन इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी डाइजेशन क्रिया को सुचारू रूप से सुव्यवस्थित कर देती है। जोकि आपको सुबह फ्रेश होने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आती है। इसलिए आपको सुबह गुड़ के चाय का ही इस्तेमाल करना चाहिए। गुड़ के चाय पीने से डायबिटीज की भी शंका नहीं रह जाती है।

jaggery disadvantages in hindi गुड़ के नुकसान हिंदी में

गुड़ फादेमंद के साथ साथ नुकशान दायक भी होता है। यदि व्यक्ति को गुड़ को पचने की छमता नहीं है तो उसे अधिक मात्रा में गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योकि अधिक मात्रा में गुड़ के सेवन से दस्त की समस्या होने लगती है। और व्यक्ति को लूज मोसन होने लगता है जिससे परेशानी बढ़ सकती है।

यदि किसी व्यक्ति के पेट में कॉन्स्टिपेशन या पेट नहीं साफ होता हो उस समय यदि मनुष्य को गुड का इस्तेमाल करने के लिए बताया जाए तो वह उसके लिए रामबाण से कम नहीं है। इसके साथ साथ यदि चाय गुड़ का ही यदि पीता हो तो उसका पेट भी सही प्रकार से साफ हो जाता है।इसके अलावा ब्लड प्रेशर हाई बीपी की जिनको समस्या है उनके लिए बहुत ही अच्छा होता है गुड़ की चाय का सेवन करना।

दोस्तों इसके अलावा सुबह हल्के गुनगुने पानी के साथ अगर आप 5 से 10 ग्राम गुड़ का सेवन करते हैं। जिनको शारीरिक दुर्बलता अंदरूनी कमजोरी बहुत ही ज्यादा रहती है कुछ काम करने का मन नहीं करता है शरीर में ताकत नहीं रहती है चुस्ती फुर्ती नहीं रहती है स्टेमिना बिल्कुल नहीं रहता है उनके लिए बहुत ही बेहतरीन होता है।

अंदरूनी कमजोरी को दूर करने के लिए और आलस पन को दूर करने के लिए बस सेवन की विधि और सेवन का तरीका छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा। दोस्तों इसके अलावा जिनको गठिया रोग के समस्या रहती है उनके लिए भी बहुत ही अच्छा होता है जब वह खाली पेट उठकर गुड़ का सेवन करें।

समापन


तो दोस्तों उम्मीद करता हु “jaggery in hindi गुड़ हिंदी में ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।


इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

Spread the love

Leave a Comment