how to get fair skin naturally in hindi गोरा कैसे बनें

इस ब्लॉग how to get fair skin naturally in hindi में हम आज प्राकृतिक रूप से गोरा कैसे बने के बारे में बताएँगे कि गोरा होने के तरीके क्या क्या है और कौन कौन से उपाय है ।जिसका प्रयोग करके आप अपने त्वचा में गोरापन हमेशा के लिए ला सकते है यदि आप इसका प्रयोग नियमित रूप से करते है तो आपको गोरा बनाने से कोई रोक नहीं सकता है ।

( इसे भी पढ़े Benefits of Jaggery in hindi गुड़ के फायदे हिंदी में )

how to get fair skin naturally at home fast in hindi घर पर तेजी से गोरा कैसे बनें

अगर आप भी अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए कई तरह के महंगे प्रोडट्स इस्तेमाल कर रहे है तो रुक जाईये क्योकि आज हम आपको नेचुरल तरीके से how to get fair skin naturally in hindi के कुछ उपाए बताएंगे जो न आपके चेहरे की रंगत बदल देंगे, बल्कि आपकी ब्यूटी में चार चाँद भी लगा देंगे। हर किसी की चाह होती है कि मैं खूबसूरत दिखूं पर इस तरह की चाहत को पूरा करने के लिए कई लोग महंगे ब्यूटी प्रोडट्स खरीदते है पर क्या ये आपकी त्वचा के लिए ठीक है?

इसलिए हमे ब्यूटी के साथ साथ अपने खान पान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए । इसके लिए शरीर को प्रचुर मात्रा में विटामिन्स मिनरल्स और अच्छी डाइट मिलना जरुरी है। जिससे कि एक खूबसूरत गोरा और चमकता चेहरा मिल सके तो आइये जानते है how to get fair skin naturally के कुछ कारगर उपाए

(और भी पढ़े kiwi fruit benefits in hindi कीवी फल के फायदे )

how to get fair skin naturally in hindi
how to get fair skin naturally in hindi गोरा कैसे बनें


how to get fair skin naturally in 1 week in hindi एक सप्ताह में गोरा कैसे बनें

1). चाहे पुरुष हो या स्त्री चेहरे पर निखार लाने के लिए खानपान पर ध्यान देना बेहद आवश्यक है क्योकि हम अपने बिजी शेडूल के कारण खानपान में आना कानी करनी शुरू कर देते है इसलिए अपने खाने में इन चीज़ो को शामिल करे क्योकि ये चेहरे की रंगत को निखारने का काम करते है।

2). सुबह के नाश्ते में फल ,जूस, अंडा ,बादाम जैसी चीज़े सेहत के लिए बहुत जरुरी है । क्योकि इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन,फाइबर,विटामिनऔर मिनरल चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों से बचता है और साथ साथ शरीर को तंदरुस्ती प्रदान करता है।

3). चेहरे को सुन्दर और तरोताजा रखने के लिए हमें अपनी डाइट में हरी सब्जियाँ ,पालक, शिमला मिर्च ,सोयाबीन ,दालें ,फल सलाद आदि चीज़ो को शामिल करना चाहिए । क्योकि ये सभी चीज़े त्वचा को कोमल और तरोताजा बनाती है और स्किन को नेचुरल ब्यूटी प्रदान करती है तथा तरह तरह के दाग धब्बों से भी चेहरे की रक्षा करती है।

4). इसके आलावा सुबह उठकर पानी में निम्बू निचोड़कर और उसमे शहद मिलकर पिए और सुबह प्राणायाम करने से भी आपके चेहरे पर नेचुरल तरीके से ग्लो आने लगता है।

5). दिन में सलाद का सेवन करे हो सके तो चकुंदर को अपने सलाद में जरूर शामिल करे, क्योकि इसमें पाए आने वाले एंटी-ऑक्सीडैंटस त्वचा की कसावट को बनाये रखने का काम करते है साथ ही खून में हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है तो स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए चकुंदर खाना न भूले।
चेहरे पर चमकता ग्लो लाने के लिए किस तरह का क्रीम या फेस पैक इस्तेमाल करें ?

( इसे भी पढ़े anjeer ke fayde in hindi अंजीर के फायदे )

हल्दी का पैक

हेल्दी डाइट के साथ साथ चेहरे पर इस तरह का फेसपैक लगाने से भी रूखी बेजान त्वचा भी निखारने लगती हैऔर कौन कौन से फेसपैक हमारे ग्लोइंग त्वचा के लिए फायदेमंद है जो कि निम्नालिखित है
त्वचा को खूबसूरत how to get fair skin naturally in hindi के लिए बेसन और हल्दी का पैक लगाना बहुत फायदेमंद है हल्दी और थोड़े बेसन में निम्बू की दो तीन बून्द डाल लें और लगाने से पहले चेहरे को कच्चे दूध से साफ़ कर ले और फिर इसका पेस्ट बनाकर स्किन पर अप्लाई करे थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले।

हनी आल्मंड पैक


चमकती त्वचा पाने के लिए चेहरे पर बादाम और हनी का पैक लगाना बहुत कारगर है पैक तैयार करने के लिए थोड़े बादाम भिगोकर रख दे और छिलका उतारने के पश्चात इसका पेस्ट बनाकर इसमे थोड़ा शहद मिक्स करके चेहरे पर लगाए तथा पेस्ट सूखने के पश्चात हल्के हाथों से अपने चहरे का मसाज करके पानी से धो ले। यदि यह प्रक्रिया हफ्ते में दो बार किया जाय तो अच्छे रिजल्ट्स मिलने शुरू हो जायेगे।

( और भी पढ़े dragon fruit in hindi ड्रैगन फ्रूट हिंदी में )

how to get fair skin naturally in hindi गोरा कैसे बनें
how to get fair skin naturally in hindi गोरा कैसे बनें

ऐलोवेरा जेल और शहद


चेहरे को चमकता दमकता और गोरा कैसे बनें के लिए एलोवेरा जेल और शहद बहुत बेस्ट है एलोवेरा जेल में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाए इससे आपकी त्वचा में धीरे धीरे निखार आने लगेगा। ये पैक हर तरह की स्किन के लिए काफी फायदेमंद है।

चन्दन और टमाटर पैक


अगर आप दाग धब्बों से परेशान है तो आपके लिए चन्दन और टमाटर का पैक बेहद काम करेगा। चन्दन के पैक में थोड़ा निम्बू और टमाटर का रस मिलाकर अच्छे से पैक तैयार करे और फिर उस पैक को अपने फेस पर लगा ले चाहे तो गर्दन पर भी इसे लगा ले सूखने के बाद ठंडे पानी से मुँह धो ले।

( इसे भी पढ़े water chestnut in hindi सिंघाड़ा हिंदी में )

चीनी और ऑलिव ऑयल की मसाज


चेहरे पर चीनी और ओलिव आयल की हल्के से मसाज करे इससे आपके चेहरे का कालापन दूर होने लगेगा और इसे हफ्ते में दो तीन बार करने से मृत कोशिकाएं खत्म होने लगेगी।

how to get fair skin naturally and permanently in hindi हमेशा के लिए गोरा कैसे बनें


1). अगर आपकी त्वचा ज्यादा रूखी है तो आप रात को केस्टर ऑयल लगाकर सोये इससे कुछ दिनों में आपकी त्वचा कोमल होने लगेगी।

2). यदि आप पुदीने की थोड़ी पतियों का रस निकाल कर, उससे फेस की मसाज करे तो ये चमकते ग्लोइंग चेहरे के लिए कारगर साबित होगा । तथा ये प्राकृतिक दृस्टी से स्किन को चमकाने का काम करता है।

3). बादाम और नारियल का तेल मिक्स करके चेहरे पर हल्के हाथो से थोड़ी देर मसाज करे चाहे तो रातभर लगा कर सुबह मुँह धो ले इससे ब्लड फ्लो बढ़ता है और हमारे चेहरे में अलग प्रकार का निखार आता है ।

4). इसके अलावा ग्रीन टी में निम्बू का रस मिलकर चेहरे पर लेप लगा सकते है। यदि प्रचुर मात्रा में विटामिन सी जैसे आंवला या आंवले का मुरब्बा सेवन साथ साथ भरपूर मात्रा में पानी का सेवन और सही ढंग से नींद लेने से चेहरे में एक अच्छा निखार होता है ।

( इसे भी पढ़े cardamom in hindi इलायची हिंदी में )

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ “how to get fair skin naturally in hindi गोरा कैसे बनें ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

  1. benefits of dates खजूर खाने के फायदे
  2. period pain relief tips in hindi मासिक धर्म में दर्द का इलाज
  3. chana khane ke fayde चना खाने के फायदे
  4. badam khane ke fayde बादाम खाने के फायदे
  5. motivational story in hindi असंभव कुछ भी नही
Spread the love

Leave a Comment