how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं

इस बात को लेकर आजकल लोग बहुत परेशान रहते है हमारा वजन कैसे बढ़ेगा और इसके लिए हमें क्या करना होगा इस बात की पुष्टि के लिए में हमने how to gain weight in hindi में बताया है कि वजन कैसे बढ़ाएं और वजन बढ़ाने के लिए क्या खाए और कब खाए और किसी भी चीज को सेवन या इस्तेमाल करते समय किन किन बातों का ध्यान देना चाहिये इसकी सारी जानकारी हम इस ब्लॉग में बताएं है जिससे की आपकी की परेशानी दूर हो सके।
(और पढ़े Benefits of onion in hindi )

Table of Contents

how to gain weight in hindi diet chart वजन कैसे बढ़ाएं हिंदी में डाइट चार्ट


जिस तरह से वजन – मुश्किल है उसी तरह वजन बढ़ाना भी मुश्किल काम होता है। ओवरवेट होना या अंडर वेट होना दोनों ही स्थिति हमारे शरीर के लिए अनहेल्दी होती है। क्योंकि एक स्वस्थ व्यक्ति वही होता है जिसका वजन सामान्य यानी कि नॉर्मल हो। लाइफस्टाइल में चेंजेज और खानपान में बदलाव यह दोनों ही सबसे मेन चीजें होती है वजन कैसे बढ़ाएं।

कई बार लोग वजन बढ़ाने के लिए ज्यादा खाने भी लगते हैं पर फिर भी उनका वजन कुछ खास नहीं बढ़ता है । और कुछ लोगो में भूख लगा कम लगने की की भी समस्या होती है । इसके अलावा हाइपर थायराइड, डायबिटीज और पेट से संबंधित बीमारियां भी वजन ना बढ़ने का कारण बन सकती है।

quick weight gain tips in hindi जल्दी वजन बढ़ाने के टिप्स हिंदी में

अक्सर यह देखा गया है कि ज्यादातर लोग वजन बढ़ाने के लिए जंक फूड खाना शुरू कर देते हैं। जिससे शरीर में केवल चर्बी पैदा होने लगती है और अनहेल्दी डाइट लेने से कई तरह की दूसरी बीमारी होने की भी बहुत ज्यादा संभावना होती है। वेट गेन करने के लिए हमेशा हेल्दी चीजों का ही सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से हमारी बॉडी सही तरीके से मसल्स गैन करती है ।

शरीर में अनचाहे जगहों पर चर्बी भी नहीं बढ़ती है। जिससे शरीर का सेप सही दिशा में बढ़ता है और इसके साथ हेल्थी डाइट लेने से हमारी स्किन भी ग्लो करती है। जबकि हमारी पर्सनालिटी को और अच्छा बनाती है । आज मैं आपको बताने वाला हूं कुछ बहुत ही आसान और असरदार घरेलू नुस्खे । जिनके रोजाना इस्तेमाल करने से आप बहुत तेजी से वजन बढ़ा पाएंगे । साथ ही कुछ बहुत आवश्यक टिप्स जिनको अगर आप फॉलो करेंगे तो कम समय में ही आप अपने बॉडी में काफी अच्छा इंप्रूवमेंट महसूस करेंगे।

how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं
how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं

How to gain weight in 5 days in hindi 5 दिन में वजन कैसे बढ़ाए


दोस्तों एक आम व्यक्ति अपने दिन भर में सामान्य काम करते हुए लगभग दो हजार कैलोरी बार्न करता है। इसलिए अगर आपको वजन बढ़ाना है तो इससे अधिक कैलोरी का सेवन करना होगा। वजन बढ़ने के लिए जो सबसे पहला नुस्खा है। उसके लिए हमें जरुरत होगी केला, दूध ,इलाईची, खझूर और देसी घी हो सकता है ।

how to gain weight in hindi में आपने पहले भी सुना हो लेकिन इन्हे लेने का सही तरीका पता होना भी बहुत आवश्यक है। नहीं तो असर ठीक तरह से नहीं हो पाता है। शरीर का वजन diet plan for weight gain के लिए रोजाना दो बार दूध पीना आवश्यक है ।

How to gain weight with banana and milk in hindi केले और दूध से वजन कैसे बढ़ाएं

अगर आप सुबह दूध पिटे है तब इसके साथ दो केले जरूर खाये । केले खरीदते टाइम यह ध्यान रखे की केले हमें वही लेने है जिनके ऊपर काले धब्बे होते है। उनके केले पर काळा धब्बे होना स्वस्थ केले की निशानी होती है। बहुत सारे लोग दूध और केले का सेवन वजन बढ़ने के लिए करते है।लेकिन फिर भी उन्हें इतना जल्दी असर दिखना नहीं शुरू होता है । क्योकि यह उनके शरीर में ठीक तरह से पचता ही नहीं है । और इसके सारी न्यूटीशियन वैल्यू बॉडी में एक्ज़र्ब नहीं हो पाती है ।

असर बढ़ाने के लिए इसे ताकतवर ड्रिंक में बदलना बहुत जरूरी होता है । इसके लिए एक गिलास दूध के अंदर दो कटे हुए केले मिलाये फिर इसमें आधा चम्मच इलाइची का पॉवडर और एक से डेढ़ चम्मच देशी घी मिलाये इसके बाद इन सारी चीजों को मिक्सर में चलाकर इसका एक सेक तैयार कर ले । इस तरह से ये ड्रिंक तैयार हो जाएगा। इस ड्रिंक को सुबह नास्ता करने के पहले या नास्ता करने के बाद भी पीया जा सकता हैं।

How to gain weight after drinks after breakfast in hindi नाश्ता के बाद ड्रिंक्स से वजन कैसे बढ़ाएं

नास्ता करते समय या उसके बाद अगर इसका सेवन करे तो इसका असर ज्यादा होता है। इस ड्रिंक से हमारे बॉडी को लगभग 450 -500 तक की हेल्दी कैलोरी एक बार में ही मिल जाती है। जबकि दिन की शुरुआत में शरीर को काफी एनर्जी प्रदान करती है ।इसमें अगर आप गाय के घी का इस्तेमाल करते है तो यह ज्यादा बेहतर होगा ।

गाय का घी बाजार में मिलने वाले तेलों से ज्यादा फायदेमंद होता है । और यह वजन बढ़ने के साथ साथ शरीर में ताकता भी प्रदान करता हैं ।साथ ही इस ड्रिंक में इलाइची मिला देने से इसका इसका असर दोगुना हो जाता है। क्योकि इलाइची की मदद से हमारी पाचन शक्ति बढती है । और केले और दुध में पोषक तत्त्व पूरी तरह हमारे शरीर में पहुँच जाती है ।


How to gain weight with dates and milk in hindi खजूर और दूध से वजन कैसे बढ़ाएं


अगर आप रात में दूध पीते है तब इसके साथ खजूर का सेवन करे । खजूर अगर आपको ताजा नहीं मिलता तब आप सूखा हुआ खजूर यानि की छुहारे का भी इस्तेमाल कर सकते है।इसके लिए दिन के समय 5 -6 छुहारे एक गिलास दूध में डालकर गलने के लिए रख दे फिर रात के समय जब ये अच्छी तरह गल जाये तब इसे 5 मिनट तक दूध के साथ अच्छी तरह ब्वॉयल कर ले फिर तापमान सामान्य गरम रह जाय तब इसका सेवन करें । अगर चाहे तो मिठास के लिए गुड़ भी इसमें भी डाल सकते है ।

खजूर का सेवन करने से हमारे शरीर को एक से अधिक फायदे प्राप्त होते है। यह शरीर में ताकत बढ़ाने साथ साथ खून और धातु में भी वृद्धि करता है । अगर बॉडी में कमजोरी या सेक्सुअल वीकनेस और शुक्राडु में तो इसके रोजाना इस्तेमाल ये भी दूर जाता है । साथ ही यह महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हारमोंस को भी बढ़ाता है। जिससे पीरियड प्रॉब्लम और ब्रिस्ट के विकास में भी काफी फायदा मिलता है। इन दोनों ही ड्रिंक का सेवन अगर आप रोजाना सुबह या शाम करते हैं तो एक हफ्ते में आप अपने शरीर के वजन और ताकत में काफी फर्क महसूस करेंगे ।


How to gain weight with peanut or peanut butter in hindi मूंगफली या पीनेट बटर से वजन कैसे बढ़ाएं


मूंगफली के सेवन से वजन बढ़ाने में काफी फायदा मिलता है। दिन के खाने के बाद या शाम के समय एक मुट्ठी मूंगफली खाने से हमारे बॉडी को लगभग 100 से 120 तक हेल्दी कैलोरीस मिलती है । जो कि वजन बढ़ाने में बहुत सहायक होती है।इसके अलावा मूंगफली से बना हुआ बटर यानी कि पीनेट बटर भी बॉडी में वजन बढ़ाने के लिए बहुत कारगर होता है । हालांकि इसके अंदर फैट भी पाया जाता है लेकिन वह हॉट मोनो अनसैचुरेटेड होता है । जो कि हमारे शरीर को हानि नहीं पहुंचाता है ।

इसलिए वेट गेन करने के लिए दिन में एक से दो चम्मच पीनेट बटर का सेवन जरूर करना चाहिए । इसके अलावा वजन बढ़ाने और मसल्स गेन करने के लिए रोजाना अच्छी मात्रा में प्रोटीन लेना चाहिए ।

how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं
how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं


How to gain weight from eggs in hindi अंण्डे से वजन कैसे बढ़ाएं


अंण्डे के इस्तेमाल से हमें अनेक प्रकार के प्रोटीन,न्यूट्रीशियन और मिनरल्स मिलते है जो कि वजन बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण है । दोस्तों अंडे और दालों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए । अगर आप अंडे खा सकते हैं तो 1 दिन में कम से कम दो से तीन अंडे जरूर खाएं । हमारे जीवन में अंडा प्रोटीन का एक नेचुरल सोर्स होता है जो की शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है । कुछ लोग अण्डा खाना पसंद नहीं करते या अंडा नहीं खाते हैं तो रोजाना भोजन में एक टाइम दाल जरूर खाएं ।लेकिन अंण्डा हमारे शरीर में न्यूट्रीशियन के साथ साथ वजन बढ़ने में भी बहुत सहायक होता है।

दोस्तों अंण्डा का सही ढंग से नियमित उपयोग करना चाहिए जिससे वजन आसानी से बढ़ सके। इसे खाने से चहरे में भी निखार आती है और तरह तरह की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है।प्रोटीन के लिए अण्डा को बहुत फायदेमंद बताया गया है जो कि वजन बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।यदि हम सुबह के नास्ते में उबले हुए अंण्डे का प्रयोग करे तो हमारे शरीर को दिन भर की एनर्जी भी प्राप्त हो जाती है जो की how to gain weight in hindi में सहायता प्रदान करती है हमें अंण्डा का इस्तेमाल इसलिए करना चाहिए क्योकि यदि हम अण्डे का सेवन प्रतिदिन करें तो हमें वजन बढ़ने के साथ साथ शरीर को स्वस्थ और सुन्दर दिखने में भी लाभकारी होगा जो कि प्रत्येक मनुष्य अपने अपने आप में देखना चाहता है।


How to gain weight with lentils in hindi दाल से वजन कैसे बढ़ाएं


दाल हमारे शरीर को प्रोटीन के साथ-साथ विटामिंस और फाइबर भी प्रदान करता है । इसलिए डेली या फिर हफ्ते में तीन बार भोजन के साथ डाल जरूर खाना चाहिए। दाल के इस्तेमाल से हमारे शरीर में किसी भी प्रकार की न्यूटीशियन की कमी नहीं होती है ।क्योकि हम कभी कभी मिक्स दाल का भी इस्तेमाल करते है जो की हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है ।

प्रतिदिन कम से कम किसी समय एक प्रकार दाल का इस्तेमाल हमारे वजन को बढ़ाने में बहुत आवश्यक है। दाल में मुंग अरहर चना मसूर आदि प्रकार प्रयोग करने से हमारा वजन तो बढ़ता ही है साथ साथ हमें ताकत भी मिलती है जो की हमारे शरीर के लिए अति आवश्यक है ।


How to gain weight with figs and varieties in hindi अंजीरऔर किसमिस से वजन कैसे बढ़ाएं


अंजीर और किसमिस भी वजन बढ़ने में बहुत असरदार होते हैं एक मुट्ठी किसमिस को रात भर पानी या दूध में भिगो कर रखें और फिर अगले दिन दिन में दो बार आधे आधे हिस्सों में इसका सेवन करें । रोजाना किशमिश खाना वजन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका होता है ।किसमिस के अंदर पोटैशियम और कॉपर पाया जाता है । जिससे हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है । और हमारा दिमाग भी मजबूत होता है । इसलिए कम समय में अधिक वजन बढ़ाने के लिए रोजाना किशमिश का सेवन करना बहुत आवश्यक होता है ।

अब बात करे अंजीर की तो अंजीर हमारे लिए वजन बढ़ाने में बहुत उपयोगी है। सूखे अंजीर में शुगर की मात्रा अधिक होती है और यह खाने में स्वादिष्ट के साथ साथ बहुत ही फ़ायदेमंद भी है। इसे लोग कई रोगों में अनेकों प्रकार से इस्तेमाल है पर वजन बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी है।यदि अंजीर को दूध में पकाकर यानि की 200 ग्राम दूध में 4 -5 अंजीर डालकर कुछ देर तक पकाए तथा जब दूध उबालकर लगभग 100 ग्राम तक बचे तो उसे उतार ले और उसमे से अंजीर निकलकर खा जाए और उसके बाद उस दूध को पी जाए तथा इसका नियमित सेवन करने से वजन बढ़ाने में बहुत लाभ होगा।

how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं
how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं


How to gain weight from mango in hindi आम से वजन कैसे बढ़ाएं


फलों में केले के अलावा आम भी वजन बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है । केला तो लगभग साल भर मिलता ही है पर जब भी आम का सीजन आए तो इसका सेवन रोजाना जरूर करें । एक सामान्य आकार के आम में लगभग 135 कैलोरी होती है । इसलिए वजन बढ़ाने के लिए दिन में कम से कम 2 आम खाए जा सकते हैं। दोस्तों आम खाने के बहुत सारे फायदे है जो कि हमारे दैनिक जीवन में बहुत उपयोगी है यदि पके आम का सेवन प्रतिदिन सुबह किया जाए तो वजन बढ़ने में बहुत लाभकारी होगा। मित्रों कुछ लोग पके आम को काटकर खाना पसंद नहीं करते तो वो लोग आम का शेक बनाकर या इसका सरबत बनाकर पी सकते है जो कि वजन बढ़ाने में कारगर साबित होगा।


Ashwagandha for weight gain in hindi वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा

अश्वगंधा रोग प्रतिरक्षा छमता को बढ़ाने के लिए जाना जाता है और भूख को भी बढ़ाता है जो शरीर के वजन को बढ़ाने में मदद करता है। कई डॉक्टर, जो विशेष रूप से आयुर्वेदिक उपचार करते हैं, वे वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का सेवन करने की सलाह देते हैं।इसमें कोई संदेह नहीं है कि अश्वगंधा का सेवन वास्तव में शरीर के वजन को बढ़ाने में मदद करेगा।

आपको वजन बढ़ाने के लिए अपने आहार पर भी ध्यान देना होगा।आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों जैसे अश्वगंधा और शतावरी वजन बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी होती है । यह दोनों में आपको किसी आयुर्वेदिक स्टोर पर आसानी से मिल जाती है । अश्वगंधा और शतावरी में से किसी एक या फिर दोनों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

shatavari for weight gain in hindi वजन बढ़ाने के लिए शतावरी

परंपरागत रूप से शतावरी कई स्त्री संबंधी रोग में लाभ के लिए उपयोग किया जाता है, शतावरी वजन बढ़ाने में भी मदद करती है। “यह जड़ी बूटी एक भूख बढ़ाने वाली जड़ी बूटी है साथ साथ यह चिंता को शांत करने में भी मदद करती है और वजन बढ़ाने के अलावा थकान और तनाव को कम करती है।

इन दोनों को ही दूध के साथ मिलाकर पीने से यह एक हेल्थ टॉनिक की तरह काम करता है। और इससे डायबिटीज ,हाई कोलेस्ट्रॉल, इंफर्टिलिटी और डेप्रेशन जैसी समस्या भी दूर हो जाती है । इसलिए बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के वजन बढ़ाने के पाउडर और कैप्सूल खाने से ज्यादा अच्छा है। कि प्राकृतिक जड़ी बूटियों का सेवन किया जाए । इन सारे नुस्खों का इस्तेमाल करने के साथ-साथ रोजाना खाए जाने वाले भोजन की मात्रा बढ़ाना भी बहुत आवश्यक है ।


Weight gain diet in hindi वजन बढ़ाने वाला आहार हिंदी में


भोजन करना भी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा ध्यान रखें कि हमेशा सुबह ब्रेकफास्ट जरूर करें। कई लोग अक्सर बिजी लाइफ स्टाइल होने के वजह से सुबह का नाश्ता नहीं कर पाते हैं। इसलिए इस आदत के वजह से बॉडी का वजन बढ़ने में रुकावट पैदा होती है।

जिस तरह से वजन घटाने के लिए वर्कआउट करना जरूरी है उसी तरह वजन बढ़ाने के लिए भी वर्कआउट करना बहुत जरूरी है । क्योंकि जब हम वर्कआउट या कसरत करते हैं तो शरीर की बंधी हुई मांसपेशियां फैल जाती हैं । एक अच्छा व्यायाम करने के बाद जब हम वजन बढ़ाने वाले हेल्दी चीजों का सेवन करते हैं ।

How to gain weight with food in hindi भोजन से वजन कैसे बढ़ाएं

शरीर में उसका असर दुगुनी गति से होता है । इसके अलावा वजन बढ़ाने के लिए लिए जंक फूड या अनहेल्दी भोजन करना सबसे ज्यादा गलत निर्णय होता है । क्योंकि जंक फूड सबसे ज्यादा तली हुई या चर्बी पैदा करने वाली चीज खाने से बॉडी में न्यूट्रीशन की कमी हो जाती है। जिससे शरीर में अनचाहे जगहों पर केवल चर्बी बढ़ने लगती है। इसलिए वेट गेन करने के लिए हमेशा हेल्दी फूड को ही चुने जब भी आप वजन बढ़ाने के लिए डाइट में बदलाव में घरेलू नुक्से का उपयोग करते हैं ।

अपने दिन भर में भोजन किए हुए भोजन का रिकॉर्ड रखें। शुरुआत में ऐसा करने से हमें पता चलता रहता है कि हमने दिन भर में कितना खाया है ।रोजाना रिकॉर्ड के हिसाब से अपने डाइट में थोड़ी-थोड़ी चीजें बढ़ाते जाते हैं। ऐसा करने से खाना समय से खाना भी आसान हो जाता है ।और हमें हमारी गलतियों का भी पता चलता रहता है इसलिए दिन भर में हम सभी चीजों अपने फोन में कंप्यूटर पर या किसी डायरी में जरूर लिख लेना चाहिए। इस तरह की सारी चीजों का ध्यान रखने से आप कम समय में ही अधिक वजन आसानी से बढ़ा पाएंगे ।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ” how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi में कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

Spread the love

Leave a Comment