hair growth tips in hindi बालों के विकास के लिए टिप्स हिंदी में

दोस्तों इस ब्लॉग hair growth tips in hindi में हम बताएंगे कि एक महीने में आपके बालों का विकास आधा इंच लंबा और 1 साल में आपके बाल 6 इंच लंबा कैसे हो जाता हैं ? लेकिन अलग-अलग लोगों के बाल एक ही गति से नहीं बढ़ते हैं। बालों का बढ़ना बहुत सारी बातों के ऊपर निर्भर करता है जैसे कि आपकी उम्र कितनी है आपकी सेहत कैसी है ?आपका पारिवारिक इतिहास कैसा है ?और आप किस तरह की डाइट खाते हैं ?और आप किस तरह का भोजन खाते हैं ? बढ़ती उम्र के ऊपर और पारिवारिक इतिहास पर आपका किसी भी प्रकार का कंट्रोल नहीं है । परन्तु आप किस तरह का भोजन अपने दिनचर्या में खाते हैं, इसके ऊपर आपका पूर्ण रूपेण कंट्रोल है। इन सभी बातों के बारे में जानकारी इस ब्लॉग में निम्नलिखित रूप से दर्शाया गया है।

( इसे भी पढ़े nimbu ke fayde नींबू के फायदे हिंदी में )

Table of Contents

natural hair growth tips प्राकृतिक बाल विकास टिप्स

अगर आप के भोजन में उन पोषक तत्वों की कमी है जो पोषक तत्व बालों की सेहत के लिए जरूरी होते है तो फिर आप के बाल झड़ सकते हैं कमजोर हो सकते हैं टूट सकते हैं पतले हो सकते हैं और दो मुंहे हो सकते हैं। लेकिन अगर आप ऐसा भोजन खाते हैं जिनमें ऐसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में हैं ।जो बालों की सेहत के लिए जरूरी होते हैं।आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे नए बाल उगने लगेंगे और बालों की सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

बालों को सेहतमंद बनाने के लिए और नए बाल उगाने के लिए मैं आपको कुछ ऐसी खाने की चीजों के बारे में बता रहा हूं कि hair growth tips in hindi में जिनको अगर आप रोजाना अपने भोजन के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे ।जो आपके बाल पहले से झड़ चुके हैं उनकी जगह पर नए बाल उगने शुरू हो जाएंगे। इसके अलावा बालों की दूसरी सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी सबसे पहली चीज नॉन वेजिटेरियन है और सभी वेजिटेरियन है।

for hair growth tips बालों के विकास का टिप्स

अंडे में प्रोटीन और बायोटीन होता है यह दोनों चीजें बालों को बढ़ने के लिए जरूरी होते हैं। अगर आपके शरीर में इन दोनों चीजों की कमी है या इन दोनों में से किसी एक चीज का कमी है। तो आपके बालों का बढ़ना रुक सकता है और बाल झड़ सकते हैं। बालों की जड़ें प्रोटीन से बनी होती हैं इसलिए प्रोटीन की कमी से बाल झड़ने लगते हैं।बायोटीन की जरूरत भी एक हेयर प्रोटीन बनाने के लिए होती है।जिसका नाम है कैरेटीन हमारे बाल कैरेटीन से ही बने होते हैं ,इसलिए अगर शरीर में कैरेटीन की कमी है तो बाल टूटने लगेंगे झड़ने लगेंगे और नए बाल कम उगेंगे।

इसलिए अगर आप में प्रोटीन की कमी है या बायोटीन की कमी है तो आपको बालों की कोई ना कोई समस्या जरूर आएगी। खासकर आपके बाल झड़ने लगेंगे और गंजापन आने लगेगा।अण्डे खा कर आप अपनी प्रोटीन और बायोटीन की कमी को दूर कर सकते है।और अपने बाल झड़ने की समस्या को ठीक कर सकते हैं और बालों को दोबारा ऊगा सकते हैं।अण्डो में जिंक सेलेनियम और दूसरे और भी बहुत सारे ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों की सेहत के लिए जरूरी होते हैं।

इस कारण बालों को लंबा घना और मजबूत बनाने के लिए और झड़ते बालों को रोकने के लिए और झड़ चुके बालों को दोबारा से उगाने के लिए अण्डे सबसे अच्छे होते हैं।इसलिए अगर आपको बालों से संबंधित कोई भी समस्या है। खासकर अगर आप अपने झड़ते बालों को रोकना चाहते हैं और बालों को दोबारा से उगाना चाहते हैं तो अपने रोजाना भोजन में अण्डो को जरूर शामिल कीजिए ।

homemade tips for hair growth faster बाल तेजी से बढ़ने के घरेलू उपाय

पालक में इस प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो जरूरी होते हैं बालों को झड़ने से रोकने के लिए जरूरी होते हैं।और बालों को दोबारा से उगाने के लिए जरूरी होते हैं पालक में फॉलेट आयरन विटामिन ए और विटामिन सी होता है।यह सभी पोषक तत्व बालों के विकास के लिए जरूरी होते हैं विटामिन ए सर के त्वचा में मौजूद छोटी छोटी ग्रंथियों को एक तेल बनाने में सहायता प्रदान करता है जिससे सीबम कहते हैं। यह तेल बालों की जड़ों को नमी प्रदान करता है जिससे बाल रूखे नहीं होते और झड़ते नहीं है।

vegetables for hair growth बाल विकास के लिए सब्जियां

विटामिन ए की कमी से सिर की त्वचा में इस तेल की कमी हो जाती है जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं। पालक खाकर अब आप अपने विटामिन ए की कमी को पूरा कर सकते हैं।और बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। बालों के जिन जड़ो से बाल झड़ चुके हैं, वहां पर बाल दुबारा से बाल उगने लगते हैं। अगर आप 1 दिन में 30 ग्राम पालक खा लेते हैं तो आपको 1 दिन में जितना विटामिन ए चाहिए उसका 54% आपको इस 30 ग्राम पालक खाने से मिल जाता है। यानी 1 दिन में 30 ग्राम पालक खाने से आपको 1 दिन की जरूरत का आधा विटामिन ए मिल जाता है।

hair growth tips in hindi बालों के विकास के लिए टिप्स हिंदी में
hair growth tips in hindi बालों के विकास के लिए टिप्स हिंदी में

hair growth tips बालों का विकास टिप्स

पालक में आयरन भी काफी ज्यादा होता है आयरन भी बालों के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है।आयरन पूरे शरीर में ऑक्सीजन को पहुंचाने में मदद करता है। ऑक्सीजन से ही हमारे शरीर की नई कोशिकाए बनती है और पुरानी कोशिकाओं की रिपेयर होती है।अगर शरीर में आयरन की कमी होगी तो पूरे शरीर की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन को पहुंचाने में दिक्कत होगी। कोशिकाओं तक कम ऑक्सीजन पहुंचने की वजह से नई कोशिकाओं को बनाने में समस्या होगी और पुरानी कोशिकाओं के रिपेयर करने में समस्या होगी।

how to regrow hair natural बालों को प्राकृतिक तरीके से कैसे उगाएँ

हमारे बाल भी कोशिकाओं से ही बने होते हैं। इसलिए आयरन की कमी से बालों की नई कोशिकाओं को बनाने में समस्या होती है।और पुराने कोशिकाओं के रिपेयर करने में भी समस्या होती है। इसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं और नए बाल कम पैदा होते हैं। पालक खाकर आप अपनी आयरन की कमी पूरा कर सकते हैं जिससे आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे और नए बाल उगने शुरू हो जाएंगे। इसलिए अपने रोजाना भोजन में पालक को जरूर शामिल करें।

hair growth vitamins बाल विकास विटामिन

शकरकंद भी बालों के लिए बहुत अच्छा होता है शकरकंद में एक पदार्थ होता है। जिसका नाम है बीटाकैरोटीन जब हम शकरकंद खाते हैं और बीटाकैरोटीन हमारे शरीर में जाता है तो हमारा शरीर इस बीटाकैरोटीन को विटामिन ए में बदल देता है।hair growth tips in hindi में अगर आप 1 दिन में एक मीडियम साइज का शकरकंद खा लेते है। यानी लगभग 114 ग्राम शकरकंद खा लेते हैं, तो इससे आपके शरीर में इतना बीटाकैरोटीन चला जाता है कि आपको 1 दिन में जितना विटामिन ए चाहिए। उससे 4 गुना विटामिन ए आपके शरीर में बन जाता है जिससे आपकी विटामिन ए की कमी पूरी हो जाती है।

for hair growth vitamins बालों के विकास के लिए विटामिन

विटामिन ए जैसा मैंने आपको पहले भी बताया बालों के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन ए बालों की जड़ों में सीबम नाम का तेल बनाता है जो बालों को मजबूती देता है बालों को झड़ने से रोकता है और नए बाल उगाने में सहायता करता है। विटामिन ए बालों के बढ़ने की गति को तेज कर देता है और बालों को मोटा बनाता है जिससे बाल घने नजर आते हैं। इसलिए आप अपने बालों को दोबारा से उगाने के लिए अपने रोजाना भोजन में शकरकंद को जरूर शामिल करें।

nuts for hair growth बालों के विकास के लिए नट्स

बादाम अखरोट वगैरह नट्स भी बालों के विकास के लिए बहुत अच्छे होते हैं खासकर बादाम बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। बादाम में विटामिन ई होता है और कई तरह के भी विटामिंस होते हैं जिंक होता है और एसेंशियल फैटी एसिड होते हैं।इनमें से अगर आपको किसी भी पोषक तत्व की कमी है तो आप के बाल झड़ सकते हैं और नए बाल उगने में दिक्कत आ सकती है।

इसलिए अगर आपके बाल झड़ते हैं तो आप बादाम जरूर खाइए ।अगर आपने इनमे से किसी भी पोषक तत्वों की कमी होगी तो आपकी कमी पूरी हो जाएगी। जिससे आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे और नए बाल उगने लगेंगे। बालों को फायदा करने के अलावा बादाम आपके शरीर में सूजन को भी कम करता है जिससे आपको दिल की बीमारी होने का खतरा भी खत्म हो जाता है।

good for hair growth vitamins बाल विकास विटामिन के लिए अच्छा है

सूरजमुखी के बीज और अलसी के बीज सूरजमुखी के बीज को इंग्लिश में सनफ्लावर सीड्स कहा जाता है। और अलसी के बीज को इंग्लिश में फ्लैक्स सीड्स कहा जाता है। इन बीजों में भारी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं और इनमें से कुछ पोषक तत्व ऐसे होते हैं ,जो बालों के विकास को बढ़ाते हैं जैसे विटामिन ई जिंक और सिलेनियम। 28 ग्राम सूर्यमुखी के बीज में आप के 1 दिन के जरूरत का 50 % विटामिन ई होता है और बहुत से ऐसे भी विटामिन होते हैं ,जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं। विटामिन ई एक बहुत ही ज्यादा शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है।

diet for hair growth बाल के विकास के लिए आहार

यह बालों की कोशिकाओं को भी नुकसान से बचाता है विटामिन ई की कमी से शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ जाता है। यानी की कोशिकाओं को नुकसान ज्यादा होने लगता है। बालों की कोशिकाओं को भी ज्यादा होने लगता है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं और गंजापन आने लगता है। विटामिन ई की कमी को दूर करके आप बालों को झड़ने से रोक सकते हैं और बालों को दोबारा से उगने में सहायता कर सकते हैं। विटामिन ई त्वचा में खून के प्रवाह को बढ़ाता है जिससे बालों को बढ़ने में तेजी आती है विटामिन ई बालों की चमक को बढ़ाता है। इसलिए आपको हर रोज सूरजमुखी के बीज जरूर खाने चाहिए।

hair growth tips in hindi बालों के विकास के लिए टिप्स हिंदी में
hair growth tips in hindi बालों के विकास के लिए टिप्स हिंदी में

foods to regrow hair बाल regrow करने के लिए खाद्य पदार्थ

अलसी के बीज भी बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं ।यह बताने के अनुसार hair growth tips in hindi मेंअलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को सुरक्षा प्रदान करते हैं बहुत सारे बालों के उत्पादों में जैसे शैंपू वगैरह में सल्फेट नामक केमिकल्स होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।बालों को सुखाने के लिए और अलग-अलग तरीके हेयर स्टाइल बनाने के लिए हेयर ड्रायर या दूसरे किस्म के हिट का इस्तेमाल किया जाता है इससे भी बालों का को नुकसान होता है।

ज्यादा देर धूप में रहने से भी बालों को नुकसान होता है। इन तीनों कारणों की वजह से बालों के ऊपर जो सुरक्षा परत होती है वह खराब होती हैइस परत को प्रोटेक्टिव हाइड्रोलिपिड लेयर कहते हैं। इससे सुरक्षा परत के खराब हो जाने की वजह से बाल रूखे हो जाते हैं टूटने लगते हैं और झड़ने लगते हैं ।ओमेगा 3 फैटी एसिड इस नुकसान से सुरक्षा प्रदान करते हैं।ओमेगा 3 बालों की जड़ों को पोषण देते हैं जिससे बालों में मजबूती आती है बालों में चमक आती है और बालों की मोटाई बढ़ती है।

best foods to regrow hair बालों को फिर से उगाने के लिए सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ

बालों की सुरक्षा परत वापस आती है ओमेगा 3 सर की रूखी त्वचा और पपड़ीदार त्वचा को ठीक करते हैं ।और बालों की जड़ों में आयी किसी भी तरह की सूजन को दूर करते हैं इन सभी कारणों की वजह से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं ।और जहां से बाल झड़ चुके हैं वहां पर दोबारा से बाल उगने शुरू हो जाते हैं।

ओमेगा 3 फैटी एसिड सच में गंजेपन को दूर करते हैं और बालों को दोबारा उगने में मदद करते हैं। 28 ग्राम अलसी के बीजों में 6388 mg ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि बहुत ही अच्छी मात्रा है। इसलिए अगर आप अपने बालों को रोकना चाहते हैं और अपने गंजेपन को दूर करना चाहते हैं तो आप हर रोज एक चम्मच अलसी के बीज और एक चम्मच सूरजमुखी के बीज जरूर खाइए।

best diet for hair growth fast बाल तेजी से विकास के लिए सबसे अच्छा आहार

हरी लाल पीली सभी प्रकार के शिमला मिर्च शामिल है। शिमला मिर्च भी बालों के लिए बहुत ही अच्छी होती है। शिमला मिर्च में विटामिन सी बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। एक पीले रंग के शिमला मिर्च में संतरे के मुकाबले 5.5 गुना ज्यादा विटामिन सी होता है। बाकी रंग के शिमला मिर्च में भी अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है। विटामिन सी कॉलेजेन बनाने में सहायता करता है कॉलेजेन में तीन ऐसे अमीनो एसिड होते हैं जिनका इस्तेमाल आपका शरीर कैरटीन बनाने के लिए करता है ।

कैरटीन से ही आपके बाल बनते हैं।इस प्रकार विटामिन सी आपके बालों को बनाने में सहायता करता है।विटामिन सी की कमी से आपके बाल टूट सकते हैं ,गिर सकते हैं और गंजापन आ सकता है। शिमला मिर्च खाकर आप अपने विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं और अच्छे बाल प्राप्त कर सकते हैं। विटामिन सी बालों को सफेद होने से रोकता है और उम्र के साथ जो बाल पतले होते हैं उन्हें भी रोकता है ।शिमला मिर्च में विटामिन ए भी होता है। जो बालों के लिए अच्छा होता है।

best diet for hair growth बाल विकास के लिए सबसे अच्छा आहार

राजमा चने मसूर दालों में प्रोटीन होता है।जो बालों को बनाने के लिए जरूरी होता है दालों में जिंक होता है। जिंक बालों की कोशिकाओं को बनाने में और रिपेयर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिंक की वजह से बालों की जड़ों में मौजूद तेल की ग्रंथियां अपना काम सही ढंग से करती रहती है।

जिंक की कमी से बाल झड़ने लगते हैं। दाले खाकर आप अपने जिंक की कमी को पूरा कर सकते हैं और झड़ चुके बालों को दोबारा हासिल से कर सकते हैं। दालों में और भी ऐसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं ।जो बालों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं जैसे आयरन बायोटीन और फॉलेट। इसलिए बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए दालों को अपने रोजाना भोजन में जरूर शामिल करें।

best diet for hair growth fast बाल तेजी से विकास के लिए सबसे अच्छा आहार

सोयाबीन में एक ऐसा पदार्थ होता है जिसका नाम इस्पर्मिडाइन है। इस्पर्मिडाइन एक ऐसा पदार्थ होता है , बालों की ग्रोथ को बढ़ा देता है।यानी यह एक ऐसा पदार्थ है जिसे खाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसलिए अपने बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए सोयाबीन को अपने भोजन में जरूर शामिल करें।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हु “hair growth tips in hindi बालों के विकास के लिए टिप्स हिंदी में ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

  1. motivational story in hindi असंभव कुछ भी नही
  2. cardamom in hindi इलायची हिंदी में
  3. dragon fruit in hindi ड्रैगन फ्रूट हिंदी में
  4. anjeer ke fayde in hindi अंजीर के फायदे
  5. kiwi fruit benefits in hindi कीवी फल के फायदे
  6. Benefits of Jaggery in hindi गुड़ के फायदे हिंदी में

Spread the love

Leave a Comment