ginger benefits in hindi अदरक फायदा करता है हिंदी में

हम आज ginger benefits in hindi में अदरक के बारे में चर्चा करेंगे कि अदरक हमारे लिए कितना फायदेमंद है और इसे हम किस किस रूप इस्तेमाल कर सकते है तथा कितनी मात्रा में इस्तेमाल करने से क्या लाभ होगा और कैसे अदरक को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। तथा इसका इस्तेमाल खाने के साथ या खाने में किस प्रकार किया जाता है और कब और कैसे करना चाहिए इन सभी चीजों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई जो कि निम्नवत है।

(और पढ़े cardamom in hindi इलायची हिंदी में )

benefits of ginger in hindi अदरक के फायदे हिंदी में

अदरक के क्या-क्या फायदे हैं। और उससे क्या क्या नुकसान हो सकते हैं इसके बारे में आज हम बात करेंगे। दोस्तों अदरक खाद्य पदार्थ होने के साथ-साथ आयुर्वेदिक औषधि भी है। अगर भोजन में स्वाद का तड़का लगाना हो तो अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। वही बात की जाए तो औषधि के रूप में अदरक के रूप में सेवन की तो यह कई बीमारियों के इलाज करने में सक्षम है। यही कारण है कि आयुर्वेद में अदरक विशेष महत्व रखता है।

इस ब्लॉग में हम अदरक खाने के विभिन्न फायदों के बारे में बताएंगे। तो आइये जानते हैं अदरक के क्या-क्या फायदे है। अदरक के अनेको फायदे है। एक तरफ अदरक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है वही अदरक बालों और त्वचा के लिए भी बहुत ही चमत्कारी असर दिखाता है। आगे हम सेहत त्वचा और बालों के लिएअदरक के क्या-क्या फायदे हैं यह बताएंगे। तो आइए पहले जानते हैं सेहत से के लिए अदरक के क्या-क्या फायदे है तो आइये जानते हैं सेहत के लिए अदरक के फायदे क्या है।

पहला फायदा है स्वसन संबंधी समस्या में फायदा जिन्हें सांस संबंधी समस्या होती है उनके लिए अदरक फायदेमंद साबित हो सकता है। अदरक में एंटीहिस्टामाइन गुण होते हैं जो हमारे शरीर के अंदर होने वाले एलर्जी को ठीक करने में मदद करते हैं। तथा सर्दी व जुकाम जैसी समस्या में अदरक का इस्तेमाल वर्षो से होता आ रहा है। अगर आपको गले में खराश जैसी समस्या होती है तो आप अदरक के रस में शहद मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपकी नाक बंद हो गई है या गला खराब हो गया हो तो अदरक की चाय बहुत ही फायदा पहुंचाती है।

ginger benefits in hindi अदरक फायदा करता है हिंदी में
ginger benefits in hindi अदरक फायदा करता है हिंदी में

dry ginger in hindi सूखी अदरक हिंदी में

दूसरी चीज है पाचन में। अदरक हमारे शरीर में पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में मदद करता है हमरे शरीर से पित्त को निकलने के लिए भी अदरक का सेवन कराया जाता है जो कि पित्त को हमारे शरीर से बाहर निकलने में सहायता प्रदान करता है। इसके अलावा यदि गैस के कारण पेट में एथन और दस्त जैसी समस्या होती है उसमे भी अदरक राहत दिलाने में बहुत मददगार साबित होता है।

आगे की चीज है कैंसर। कई शोधों में यह साबित हो चुका है कि अदरक कैंसर से बचाने में मदद करता है। शोध में पाया गया है कि अदरक में के अंदर कैंसर रोधी गुण मौजूद है। जो महिलाओं को स्तन कैंसर और गर्भाशय कैंसर से बचाते हैं। अगर आपका जी मचल रहा या उल्टी जैसा महसूस हो रहा है तो इसके लिए भी अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। अदरक अपने औषधि गुण के कारण कैंसर के लिए काम आते हैं।

जिस व्यक्ति को कैंसर की बीमारी होती है और जिन्हें कीमोथेरपी दी जाती है। कीमोथेरपी देने के बाद रोगी को उल्टी की समस्या होती है तो उन्हें अदरक दिया जाता है अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। इससे कीमोथेरपी के बाद जी मिचलाने या उल्टी जैसा महसूस होने की समस्या दूर होती है। ऐसे में मरीज को कीमोथेरपी होने से तुरंत पहले अदरक का रस दिया जाए तो उसे जी मिचलाने की या उल्टी आने की समस्या का काफी हद तक कम हो जाती है। उसके अलावा यदि सामान्य रूप से जी मिचलाता हो तब भी अदरक इस्तेमाल से राहत मिलती है।

ginger for pain relief in hindi दर्द से राहत के लिए अदरक हिंदी में

यह अदरक दर्द निवारक होता है। अदरक एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंजल से गुण होते हैं जो दर्द निवारक का काम करते हैं। जिन्हें आर्थराइटिस और घुटने के दर्द में भीअदरक फायदेमंद हो सकता है इसके अलावा अदरक में एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण भी होता है जो सूजन दूर करने के लिए मदद करता है। माइग्रेन की समस्या में भी अदरक बहुत ही फायदेमंद होता है। अदरक का उपयोग आप माइग्रेन में भी कर सकते हैं।

रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि अदरक प्रोस्टाग्लेडिक को रक्त वाहिकाओं में सूजन होने से रोकता है। इस वजह से उस व्यक्ति को माइग्रेन की समस्या से राहत मिलती है। अगर आपको माइग्रेन में होने वाली दर्द जैसा दर्द होता है तो आप अदरक वाली चाय पी सकते हैं जिससे दर्द में कुछ रहत मिल सकता है । इसके अलावा आप माइग्रेन का दर्द होने पर अदरक का पेस्ट अपने माथे पर लगा सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल और दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अदरक बहुत ही फायदेमंद है।अदरक को दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर माना जाता है। इसके नियमित प्रयोग से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और आंतरिक ब्लड क्लोटिंग भी ठीक हो जाती है। इसके अलावा आपको अदरक स्टोक्स से भी बचाता है। यदि आपको डायबिटीज की समस्या है तो अदरक रक्त शर्करा को भी कम करने में मदद करता है। जिससे आपको डायबिटीज से बचाव आसानी से संभव होता है।

ginger for diabetes in hindi मधुमेह के लिए अदरक हिंदी में

यदि किसी व्यक्ति को डायबिटीज जैसी बीमारी है तो उस व्यक्ति को अदरक के सेवन से इंसुलिन और अन्य किसी भी दवा का असर बढ़ सकता है। ऐसे में उस व्यक्ति को ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर पीने से फायदा हो सकता है।आपके शरीर के वजन को कम करने में भी अदरक आपको फायदा देगा। अगर आप अपना वजन आसानी से कम करना चाहते हैं तो अदरक आपके लिए वरदान साबित होगा ।

अदरक को खास तौर से फैट बर्नर माना जाता है जो ना केवल आपका वजन कम करता है बल्कि आपके बढे हुए अतिरिक्त फैट को भी कम करता है। अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। यह आपके इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। कमजोरी इम्युनिटी के कारण व्यक्ति को बीमारी जल्दी घेर लेती है और ऐसे ही हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर कमजोर पड़ने लगती है। और उसके बाद सबसे पहले सर्दी जुखाम जकड़ लेते हैं।

आपको अदरक का इस्तेमाल करना चाहिए क्योकि अदरक में एंटीवायरल गुण होते हैं जो हमें तरह तरह के बीमारीयों से बचाने में मदद करते हैं।और यदि उच्च रक्तचाप का परेशानी हो तो अदरक का इस्तेमाल हमें फायदेमंद साबित होगा। इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं इसके लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं। अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो अर्थराइटिस यानी कि गठिया जैसी बीमारी से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अर्थराइटिस के दर्द में अदरक का इस्तेमाल काफी समय से किया जा रहा है।

ginger benefits in hindi अदरक फायदा करता है हिंदी में
ginger benefits in hindi अदरक फायदा करता है हिंदी में

ginger benefits for skin in hindi त्वचा के लिए अदरक के फायदे हिंदी में

अब आइए जानते हैं त्वचा के लिए अदरक के क्या-क्या फायदे हैं। तो दोस्तों त्वचा के लिए भी अदरक बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आपको त्वचा संबंधी परेशानी है तो आपके लिए अदरक काम की चीज होती हो सकती है। इसलिए नीचे हम जो बताएंगे उस तरह से अदरक त्वचा के लिए फायदेमंद कैसे सकता है।आइये देखते हैं एंटी एजिंग अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो एजिंग की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। यह शरीर से टॉक्सिन को दूर कर त्वचा को जवां बनाने रखने में मदद करते हैं।

इसका इस्तेमाल कैसे करना चाहिए आइये बताते है आप अदरक या अदरक के पाउडर में बराबर मात्रा में शहद और नींबू के रस मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और लगाने के कुछ देर बाद सूखने के बाद धो लें। आप इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।ginger benefits in hindi में आपको जलने के निशान को मिटाने के लिए अदरक की एक अलग भूमिका है अदरक आपके त्वचा पर जलने के निशान को कम करने में बहुत मदद करता है और यदि आपकी त्वचा किसी कारणवश जल जाती है तो आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

health benefits of ginger in hindi अदरक के स्वास्थ्य लाभ हिंदी में

इसका इस्तेमाल कैसे करना है आइए बताते हैं। त्वचा पर जले हुए निशान पर ताजे अदरक का टुकड़ा रगड़ सकते हैं। इस प्रक्रिया को 6 से 12 सप्ताह तक रोजाना दिन में दो से तीन बार दोहराना चाहिए। मुहासे या दाग धब्बे है तो भी अदरक में एंटीसेप्टिक और क्लीजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को साफ कर रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो चेहरे पर मुंहासे होने से रोकने में मदद करते हैं।

इसके लिए कैसे इस्तेमाल करना है तो आप अदरक को घिस लें। और फिर उसमें एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच शहद मिलाएं कुछ देर के लिए इस मिश्रण को फ्रिज में रखकर ठंडा रखें और ठंडा होने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। इससे आपकी मुहासे और दाग की समस्या है वह दूर हो जाएगी। स्किन टोनर का काम भी अदरक करता है। अदरक को अपने एंटीऑक्सीडेंट और टोनिंग गुणों के लिए माना जाता है जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

इसे आप फेस आस्कृत के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं तो इसका इस्तेमाल कैसे करना है स्किन टोन करने के लिए आपको अदरक दो अदरक को घिसे उसमें दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का मिलाकर फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। और 30 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धूल ले तो इस तरह से आपके चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ginger benefits in hindi में ये तो हो गए त्वचा के फायदे के लिए

ginger benefits for hair loss in hindi बालों के झड़ने में अदरक के लाभ हिंदी में

अब हम बात करते हैं बालों के फायदे के बारे में। अदरक के क्या क्या फायदे हो सकते हैं। घने और खूबसूरत बाल हर लड़की की चाहत होती है। लेकिन कुछ कारणों से आपके बालों के झड़ने और बहुत ज्यादा मात्रा में रूसी जैसी प्रॉब्लम हो जाती है। ऐसे में अगर आप अदरक का प्रयोग करते है तो जरूर फायदा मिलेगा। हम बताने जा रहे हैं कि बालों के लिए क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। पहला बालों की ग्रोथ मतलब बढ़ोतरी।अदरक सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का भी काम करता है।

जिससे रक्त संचार ठीक से हो जाता है। इस वजह से बालों के रोग को उत्तेजित करता है जिससे बाल बढ़ते हैं इसके अलावा अदरक में मौजूद फैटी एसिड पतले बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। तो आइये जानते है कि इस प्रक्रिया को हमें कैसे इस्तेमाल करना है। सबसे पहले आप एक छोटी सी कटोरी में एक बड़े चम्मच पीसी हुई अदरक और एक चम्मच जोजोबा तेल को डालकर मिक्स कर लें फिर वालों इस मिश्रण से सिर की मालिश करें।30 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें इसके बाद सामान्य तरीके से शैंपू कर लें तो इससे आपको फायदा होगा।

ginger benefits in hindi अदरक फायदा करता है हिंदी में
ginger benefits in hindi अदरक फायदा करता है हिंदी में

how to use ginger for hair growth in hindi बालों के विकास के लिए अदरक का उपयोग कैसे करें हिंदी में

दूसरी चीज अगर आपको डैंड्रफ यानी कि रूसी की समस्या है तो अदरक आपके काम आ सकता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो रूसी को समाप्त करने में मदद करते हैं। ऐसे में रूसी से राहत पाने के लिए आप अदरक वाले तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रक्रिया या विधि का इस्तेमाल कैसे करना है तो सबसे पहले आप तीन चम्मच तिल के तेल में अदरक और नींबू का रस मिलाएं फिर इस तेल को सिर की मालिश करें और 15 से 20 मिनट बाद सिर धो लें। आप ऐसा सप्ताह में तीन बार करते हैं तो आपको बहुत लाभ होगा।

अगर आपको बाल झड़ने की प्रॉब्लम है तो भी आपको इसमें भी अदरक बहुत फायदेमंद और असरदार साबित होगा। अदरक में ऐसे तत्व होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करते हैं। तो इसके लिए इस्तेमाल कैसे करना है सबसे पहले आप जैतून के तेल में थोड़ा अदरक का रस मिलाकर उससे बालों की मालिश करें लाभ होगा। यह प्रक्रिया सप्ताह में तीन बार कर सकते हैं साथ साथ रूखे बालों के लिए भी आपको बहुत ही फायदा मिलता है।यदि आपके बाल रूखे और बेजान रहते हैं।तो अदरक आपके बालों में चमक लाता है।

ginger for hair growth in hindi अदरक बालों के विकास के लिए हिंदी में

अदरक में कई विटामिंस जिंक और फास्फोरस होते हैं जो बालों को चमकने में मदद करते हैं। तो इसके लिए आपको रूखे बालों में चमक लाने के लिए आप जैतून या तिल के तेल में रस अदरक का रस मिलाएं और इससे बालों की मालिश करें । अगर आपके सर पर दो मुंह वाले बाल बहुत हैं तो भी इसमें आपका फायदा हो सकता है।प्रदूषण के संपर्क में आने और अत्यधिक गर्मी के कारण बालों क्षतिग्रस्त हो जाते है जिसके दुष्प्रभाव से आपके बाल दो मुँह वाले हो जाते हैं।

दोस्तों अदरक में मौजूद फास्फोरस जिंक और विटामिन बालों को फायदा पहुंचाते हैं तो इसके लिए आपको तिल या जैतून का तेल अदरक के साथ मिलाकर इस्तेमाल करना है जिसका बेहतर परिणाम पाने के लिए आपको इस प्रक्रिया को सप्ताह में तीन बार करना हैं।अदरक में पौष्टिक तत्व कौन कौन से पाए जाते है आइए जानते हैं। अदरक में पौष्टिक तत्व बहुत सारे होते हैं। ज्यादातर लोग सब्जी में अदरक डालकर तड़का लगाते हैं। इसके अलावा आप अदरक को कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते है ।

अदरक का अचार बनाकर भी आप अदरक को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।जो कि आपको स्वाद भी प्रदान करता है ।साथ साथ आपको अदरक के फायदे भी पता चलेंगे। इसके अलावा अदरक की चाय भी पी सकते हैं और अदरक के पाउडर का भी सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा अदरक को खाने के लिए इसको लंबा और पतला काटकर इस पर नमक मिर्च या अपनी पसंद मसाला लगाकर धूप में सुखा लें इसके बाद इसका इस्तेमाल आप अचार के रूप में कर सकते हैं।

ginger side effects in hindi अदरक के साइड इफेक्ट्स हिंदी में

ये तो थे अदरक के फायदे। अभी फिर चलते हैं अदरक के नुकसान के बारे में इसमें कोई शक की बात नहीं है कि अदरक काफी गुणकारी होता है। लेकिन आवश्यकता से अधिक मात्रा में सेवन करने से अदरक नुकसान भी करता हैं। तो आइए बताते हैं कि अदरक के क्या क्या नुकसान हो सकते हैं। अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो अदरक को खाने से इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है। या आपके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा घट सकता है। ऐसे में डायबिटीज मरीज को अदरक का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

मासिक धर्म चक्र कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान अतिरिक्त रक्त स्राव होने की समस्या हो सकती है। तथा ज्यादा मात्रा में अदरक खाने से आपके ह्रदय को हानि पहुंच सकती है इसलिए अदरक का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। अदरक आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती है लेकिन कुछ लोगों को इसके इस्तेमाल से एलर्जी हो जाती है। ऐसे में उन्हें अदरक को स्किन पर लगाने से जलन भी हो सकती है। तो ये थे कुछ अदरक के नुकसान।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हु “ginger benefits in hindi अदरक फायदा करता है हिंदी में ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

  1. motivational story in hindi असंभव कुछ भी नही
  2. dragon fruit in hindi ड्रैगन फ्रूट हिंदी में
  3. anjeer ke fayde in hindi अंजीर के फायदे
  4. water chestnut in hindi सिंघाड़ा हिंदी में
  5. kiwi fruit benefits in hindi कीवी फल के फायदे
  6. Benefits of Jaggery in hindi गुड़ के फायदे हिंदी में
  7. Benefits of onion in hindi प्याज के फायदे हिंदी में
Spread the love

Leave a Comment