cardamom in hindi इलायची हिंदी में

इस ब्लॉग में हम cardamom in hindi के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल भारतीय रसोई में हमेशा किया जाता है इसके साथ साथ कई रूपों में इसका उपयोग किया जाता है। कुछ जगहों पे औषधि के रूप में तो कुछ माउथ फ्रेशनर में किया जाता है तथा कही कही तो इसे स्वाद लेने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि चाय में या दूध में या किसी प्रकार के रेस्पी में इस्तेमाल किया जाता है और अन्य तरीके से इलाइची का इस्तेमाल किया जाता है जिसका विस्तृत विवरण निम्नवत है।

(और पढ़े weight loss tips in hindi वजन कम करने का तरीका )

what is cardamom in hindi इलायची क्या है हिंदी में

तकरीबन हर घर में इलायची का प्रयोग किसी न किसी रूप में अवश्य किया जाता है। कोई इसे एक मसाले की तरह इस्तेमाल करता है तो कोई चाय में इलायची का प्रयोग करता है। वही बहुत से लोग ऐसे हैं जो स्वाद के रूप में और एक माउथ फ्रेशनर के रूप में इलायची खाते हैं। लेकिन इलायची के गुण और प्रयोग से सिर्फ यहीं खत्म नहीं होते बल्कि यहां से तो इलायची की विशेषता शुरू होती है।

अगर आप रात के समय इलायची खाकर आप गर्म पानी पीते हैं तो तब तो आपको इलायची के असंख्य लाभ प्राप्त होते हैं। तो आज हम इस ब्लॉग में जानेंगे कि रात को इलायची के ऊपर पानी गर्म पीने से क्या होता है तो चलिए इसके बारे में जानते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रात को दो इलायची खाकर ऊपर से गर्म पानी पीने के बाद आपको ऐसे फायदे मिलेंगे जिन्हें देखकर आप चौक जायेंगे।

meaning of cardamom in hindi इलायची का मतलब हिंदी में

दोस्तों भारतीय रसोई घरों में इलायची की एक अलग ही जगह है इलायची आयरन ,विटामिन सी,नियासिन ,रेवोकलेविन , ,पोटैशियम ,मैग्निशियम ,कैलशियम आदि का भरपूर स्त्रोत है। इलायची दो प्रकार की होती है एक छोटी इलायची और एक बड़ी इलायची। बड़ी इलायची जो कुछ खास व्यंजनों में इस्तेमाल की जाती है और छोटी इलायची आमतौर पर खुशबू और स्वाद के लिए प्रयोग की जाती है।

दोस्तों इलायची वाली चाय भी संसार में खूब पसंद की जाती है लेकिन शायद आप यह नहीं जानते हैं कि इलायची एक आयुर्वेदिक औषधि भी है जिसे हम cardamom in hindi में शरीर की कई बीमारियों को आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि अगर आप रात के समय इलायची को खाते हैं और ऊपर से पानी का सेवन करते हैं तो उससे शरीर को कौन-कौन सा फायदे मिलते हैं।

cardamom in hindi इलायची हिंदी में
cardamom in hindi इलायची हिंदी में

Benefits of cardamom in hindi इलाइची के लाभ हिंदी में

दोस्तों इस ब्लॉग cardamom in hindi में इलाइची के कुछ खास लाभ के बारे में बताया गया है जो निम्नवत है।

for weight loss in hindi वजन घटाने के लिए हिंदी में

दोस्तों वजन कम करना आजकल एक छोटी सी बात हो गई है जिसे भी देखो वह मोटापा कम करने में लगा हुआ है लेकिन मोटापा बहुत समय बाद जाता है। वह भी जब आप कठिन मेहनत करते हैं लेकिन आयुर्वेद के अनुसार हम बिना ज्यादा मेहनत किए ही इलायची की मदद से अपनी अतिरिक्त चर्बी कम कर सकते हैं। अगर आप अपनी निकली तोंद ,कमर के आसपास जमा अतिरिक्त चर्बी बेडोस शरीर और बढ़ते वजन से परेशान है ।

आप भी रात को सोने से पहले एक इलायची खाकर इसके तुरंत बाद गर्म पानी जरूर पियें क्योंकि इलायची में मौजूद पोटैशियम मैग्निशियम विटामिन B1, विटामिन B6 और विटामिन C हमारे शरीर पर बढे अतिरिक्त चर्बी को पिघला देते हैं वहीं इसमें मौजूद फाइबर और कैल्शियम आपके वजन को नियंत्रित कर रखते हैं।

how to stop hair loss in hindi बालों का झड़ना कैसे रोके हिंदी में

दोस्तों आजकल बदलते खानपान और लाइफस्टाइल के कारण बालों के झड़ने की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है। वही कुछ मौसम और जगह के बदलने के कारण भी इस समस्या का शिकार हो जाते हैं ऐसे में इलायची आपके काफी काम आ सकती है दोस्तों एक इलायची खाकर उसके ऊपर गर्म पानी पीने से बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाती है। इससे आपके बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है डैंड्रफ दूर होता है और बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है।

how to remove bad breath in hindi सांसों की बदबू कैसे दूर करें हिंदी में

दोस्तों सांस की दुर्गंध को दूर करने में भी इलायची का सीन लाभदायक होती है। और आयुर्वेदिक होने की वजह से इसका कोई नुकसान भी नहीं होता है। यदि आपके मुंह से हमेशा दुर्गंध आती है तो आपको रात के समय गर्म पानी के साथ इलायची का सेवन करना चाहिए जिससे की सांस की दुर्गंध की यह समस्या समाप्त हो जाती है।

how to improve blood circulation in hindi रक्त परिसंचरण में सुधार कैसे करें हिंदी में

दोस्तों हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रक्त संचार का बेहतर होना बहुत आवश्यक है क्योंकि खाने में मिलाने वाले सभी पोषक तत्व हमारे रक्त में मिलकर ही शरीर के हर हिस्से तक पहुंचते हैं। जिससे कि हमारा शारीरिक विकास होने में किसी प्रकार की बाधा नहीं आती है लेकिन अगर आपका रक्त संचार ही स्वस्थ नहीं है तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। लेकिन अगर आप एक इलायची के ऊपर एक गिलास गर्म पानी पी कर सोते हैं तो यह ना सिर्फ रक्त को शुद्ध करता है।

बल्कि हमारे शरीर के रक्त के संचार को भी बेहतर बनाता है जिससे आपके चेहरे पर निखार तो आती ही है साथ साथ आप पूर्ण रूपेण स्वस्थ भी रहते है। दोस्तों इलायची में कुछ ऐसे भी गुण होते हैं जो शरीर में रक्त के प्रवाह को नियंत्रित रखते हैं। इसीलिए इस शरीर में रक्त प्रवाह को ठीक रखने के लिए आयुर्वेद में रात को इलायची खाकर ऊपर से गर्म पानी का सेवन करने की बात कही गई है।

cardamom in hindi इलायची हिंदी में
cardamom in hindi इलायची हिंदी में

Cleanse the body from inside in hindi शरीर की करें अंदर से सफाई हिंदी में

शरीर के अंदर की सफाई भी उतनी ही जरूरी है जितनी कि शरीर के बाहर की। वैसे हम शरीर के बाहरी हिस्से की सफाई पर ज्यादा ध्यान देते हैं और शरीर के अंदर की सफाई के बारे में कभी सोचते भी नहीं है। लेकिन यह शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है और इलायची की मदद से हम अपने शरीर के अंदर की सफाई बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।इसके लिए आपको रात में केवल चार इलायची खाकर उसके तुरंत बाद गर्म पानी का सेवन करने से आपके शरीर की आतंरिक सफाई सुबह मल के द्वारा हो जाती है।

how to sharpen your mind in hindi अपने दिमाग को कैसे तेज करें हिंदी में

दोस्तों आप किसी भी तरह से इलायची का सेवन करते हैं तो आपके दिमाग की शक्ति और याददाश्त बढ़ाने के लिए भी इलायची की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आप चाहे तो इलायची ऐसे ही खा सकते हैं। या फिर आप रात के समय इलायची खाकर ऊपर से गर्म पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

insomnia treatment in hindi अनिद्रा का इलाज हिंदी में

दोस्तों आज के समय में हर व्यक्ति रात के समय भी घंटों फोन या लैपटॉप में लगा रहता है जिसके कारण यह सब व्यक्ति अनिद्रा के शिकार हो जाते हैं। और धीरे-धीरे बाकी लोग भी आपको घेर लेते हैं। ऐसे में भी इलायची आपकी मदद कर सकती है। इसीलिए इस समस्या के दौरान आप रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी और एक या दो इलायची का सेवन जरूर करें।

इलायची में कुछ ऐसे लाभदायक तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को शांत करने में मदद करते हैं जिससे भलीभाँति अच्छी नींद भी आती है और यही नहीं यह खर्राटे लेने की आदत को भी दूर करते हैं ताकि आप चैन की नींद ले सके।

how to stop coughing without medicine in hindi दवा के बिना खांसी को कैसे रोकें हिंदी में

दोस्तों सर्दी की वजह से कई बार गले में बहुत दर्द होता है और अजीब सी खराश होती है। इसे ठीक करने का सबसे आसान तरीका है इलायची। यदि आप सुबह खाली पेट या रात को सोने से पहले एक या दो इलायची चबाते है और चबाने के बाद ऊपर से गुनगुना पानी पी लेते है तो आपके गले को कुछ ही समय के बाद आराम मिल जाएगा । इलायची खास तौर से गर्म होती है जिसके सेवन से हमारे शरीर में गर्माहट बढ़ती है।

इलाइची खाने से सर्दी और खांसी में भी बहुत आराम मिलता है और साथ ही साथ कब्ज की भी परेशानी हमारे शरीर से दूर हो जाती है। यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है दोस्तों इलायची में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के भी क्षमता होती है। इसमें पोटेशियम फाइबर होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसीलिए जिस व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की समस्या हो उस व्यक्ति को रोजाना खाने के बाद इलायची का सेवन जरूर करना चाहिए।

constipation treatment in hindi कब्ज का इलाज हिंदी में

दोस्तों बहुत से लोग ऐसे होते है जिनके शरीर की सफाई अच्छे से नहीं हो पाती है जिस वजह से उन्हें कब्ज की समस्या हो जाती है। यदि कब्ज का सही समय पर इलाज न किया जाए तो यह एक गंभीर रूप धारण कर लेती है और साथ ही कई और रोगों को भी आमंत्रित कर देती है। जिसके कारण हमारे शारीर में बहुत ज्यादा परेशानीयां बढ़ सकती है जिसे हम बर्दास्त नहीं कर पाते है और रोग ग्रषित हो जाते है।

हम आपको यह बताना चाहेंगे कि इलायची आपकी कब्ज की समस्या में आपके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकते हैं। दोस्तों अगर आप रात के समय एक इलायची खा कर एक गिलास गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया को मजबूती मिलती है। आंतों और किडनी की सफाई होती है। जिससे चुटकियों में पुरानी से पुरानी कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और कब्ज हमारे लाइफ से हमेशा के लिए दूर हो जाता है।

cardamom in hindi इलायची हिंदी में
cardamom in hindi इलायची हिंदी में

black cardamom in hindi काली इलायची हिंदी में

दोस्तों इलायची का सबसे महत्वपूर्ण गुण यह है कि यह आपके वीर्य को बढ़ाती है और इसे गाढा करती है अगर आप का वीर्य पतला हो गया है शुक्राणुओं में कमी आ गई है यह आपकी इंद्री में ढीलापन है तो इलाइची और गरम पानी आपके लिए वरदान की तरह काम करते हैं। जी हां इलायची में कई ऐसे गुण होते हैं जो शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाकर वीर्य को बनाने में मदद करते हैं। आपकी काम भावना को बढ़ाकर इंद्री में नई जान डालते है। और नपुंसकता या अरुचि जैसे रोगों से मुक्ति दिलाते है।

इसीलिए अगर आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं और अपने वैवाहिक जीवन को खुशहाल रखना चाहते हैं तो रात को इलायची खाकर ऊपर से गर्म पानी पीना कभी ना भूले। इन सबके अलावा दोस्तों इलायची का यह प्रयोग स्वास्थ्य संबंधी रोगों को दूर करने ,हड्डियों को मजबूती प्रदान करने ,पाचन तंत्र की शक्ति को बढ़ाने और मूत्र विकारों को दूर करने जैसे ना जाने कितने ही रोगों में लाभदाई होता है।

इसीलिए आप भी आज से ही रात को सोने से पहले ही एक इलायची खा कर ऊपर से एक गिलास गर्म पानी जरूर पिएं और इससे होने वाले फायदों का भरपूर लाभ उठाएं और इलायची को सिर्फ एक मसाला समझने की भूल ना करें। तो देखा दोस्तों यह छोटी सी इलायची कितने काम की है। इसीलिए आप इसे कभी भी नजरअंदाज ना करें। और अपने रूटीन लाइफ में और आहार में इलायची को जरूर शामिल करें।

दोस्तों आज की खास ब्लॉग cardamom in hindi में हमने आपको बताया कि रात को दो इलायची खाकर ऊपर से गर्म पानी पीने के बाद होंगे ऐसे चौकानेवाले फायदे की आपके होश उड़ जाएंगे। इसीलिए आप भी आज से ही इलायची का गर्म पानी के साथ सेवन करना शुरू कर दें।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हु “cardamom in hindi इलायची हिंदी में”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।


इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

Spread the love

Leave a Comment