स्‍ट्रॉबेरी के फायदे Benefits of strawberry in hindi

स्ट्रॉबेरी लाल रंग का और लगभग दिल के जैसी बनावट वाला बच्चों का पसंदीदा फल है। यह फ़्रागार्या प्रजाति का एक पेड़ होता है जो पहले तोआसानी से नहीं मिल पाती थी पर आज पूरे भारत में इसकी खेती की जाती है। इस फल की पूरी दुनिया में लगभग 600 किस्में पाई जाती हैं। यह रसीला फल देखने में जितना आकर्षक होता है उतना ही सेहतमंद भी होता है। इस फल का खट्टा मीठा स्वाद लगभग सभी लोगों को अच्छा लगता है। इसे ताजा फल के रूप में भी खाया जाता है।

इसका उपयोग कई रूपों में किया जाता है जैसे इसे संरक्षित कर आइसक्रीम मिल्क शेक जैम रस के रूप में भी सेवन किया जाता है। इसकी खुशबू भी दूसरे फलों से अलग लगती है।स्‍ट्रॉबेरी के फायदे की बात करें तो यह फल स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन फोलिक एसिड फास्फोरस कैल्शियम सहित कई मिनरल्स पाए जाते हैं।

यह शरीर में कई प्रकार के बीमारियों जैसे उच्च रक्तचाप तथा कैंसर से लड़ने क्षमता प्रदान करता है या तो यह कह सकते हैं कि यह हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को ठीक करता है।

Table of Contents

स्‍ट्रॉबेरी में पोषक तत्व

144 ग्राम स्ट्रॉबेरी में लगभग 45 कैलोरी (188 जूल) उर्जा पाया जाता है और स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और फ्लैवोनाॅइड काफी अच्छे मात्रा में होता है। एक कप (144 ग्राम) स्ट्रॉबेरी में सारे पोषक तत्वों सारणी इस प्रकार है :-

पोषक तत्व

  • शर्करा 4.89 g
  • ऊर्जा :- 136 कि॰जूल (33 किलोकैलोरी)
  • प्रोटीन 0.67 g
  • पानी 90.95 g
  • आहार रेशे 2 g
  • कार्बोहाइड्रेट 7.68 g
  • वसा 0.3 g
  • प्रति परोस का 100 ग्राम (3.5 औंस)
  • नायसिन(विटा.बी३) 0.386 mg (3%)
  • विटामिन सी 58.8 mg (98%)\
  • विटामिन ई 0.29 mg (2%)
  • पोटैशियम 153 mg (3%)
  • कैल्शियम 16 mg (2%)
  • विटामिन बी6 0.047 mg (4%)
  • मैग्नेशियम 13 mg (4%)
  • जस्ता 0.14 mg (1%)\
  • मैंगनीज़ 0.386 mg (19%)
  • पैण्टोथेनिक अम्ल (बी5) 0.125 mg (3%)
  • फोलेट (Vit. B9) 24 μg (6%)
  • लौह 0.41 mg (3%)
  • फास्फोरस 24 mg (3%)
  • रिबोफ्लेविन(विटा.बी2 0.022 mg (1%)
  • विटामिन के 2.2 μg (2%)
  • सोडियम 1 mg (0%)
  • थायमिन(विटा.बी) 0.024 mg (2%)

इसमें Benefits of strawberry in hindi के बारे में तो जानेंगे ही साथ ही सबसे पहले आइए जानते हैं स्ट्रॉबेरी के प्रकार के बारे में :-

स्ट्रॉबेरी के प्रकार – Types of Strawberry in Hindi

देखा जाय तो स्ट्रॉबेरी की वैरायटी तो कई सारे हैं लेकिन इन्हें मुख्य रूप से तीन हिस्से में बांटा जा सकता है।

  1. जून-बियरिंग Jun-bearing
  2. एवर-बियरिंग Ever-bearing
  3. डे-न्यूटरल Day-neutral

जून-बियरिंग Jun-bearing

यह स्ट्रॉबेरी का सबसे प्रसिद्ध किस्म है। इस फल की खेती पुरे दुनिया भर में सबसे ज्यादा मात्रा में की जाती है। इसके फल की खासियत यह है कि यह फल आमतौर पर जून महीने में पकते हैं जून बेयरिंग स्ट्रॉबेरी की उत्कृष्ट किस्मों के बात करें तो Benefits of strawberry in hindi Early glow Honeoye alstar Jewel आदि शामिल है।

एवर-बियरिंग Ever-bearing

स्ट्रॉबेरी की दूसरी किस्म एवर-बियरिंग है। जबकि, यह नाम की तरह सदाबहार नहीं होती। इस फल का साल में केवल दो बार उत्पादन होता है- गर्मियों और बसंत में। स्ट्रॉबेरी में सबसे प्रसिद्ध किस्म एवर बियरिंग किस्म के लारमी और ओजार्क ब्यूटी हैं ।

डे-न्यूटरल Day-neutral

डे-न्यूटरल स्ट्रॉबेरी सबसे स्वादिष्ट स्ट्रॉबेरी मानी जाती है । डे-न्यूटरल पूरे गर्मियों में मिलने वाली स्ट्रॉब्रेरी है।
बताना चाहूँगा कि पूरे विश्व भर में स्ट्रॉब्रेरी की 600 किस्म पाई जाती हैं। जिनमें से भारत में आमतौर पर चैंडलर (Chandler), टियोगा, (Tioga) सेल्वा (Selva) आदि प्रकार के स्ट्रॉबेरी की खेती की जाती है।

स्‍ट्रॉबेरी के फायदे Benefits of strawberry in hindi
स्‍ट्रॉबेरी के फायदे Benefits of strawberry in hindi

स्ट्रॉबेरी का उपयोग – How to Use Strawberry in Hindi

स्‍ट्रॉबेरी सभी फलों में काफी स्वादिष्ट फल होता हैं, इस फल को आप अपने आहार में कई तरह शामिल कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी का उपयोग मिल्क शेक आइसक्रीम जैम आदि में इसके मीठे और रसदार स्वाद के कारण किया जाता है। इस फल का अर्क भी कई तरह के उत्पादों में इस्तेमाल में लाया जाता है।और भी जानें इसे खाने के कुछ अन्य उपाय –

  • स्ट्रॉबेरी को ताजा फल के रूप में खाया जा सकता है।
  • स्ट्रॉबेरी का आप जूस बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।
  • स्ट्राबेरी की जैम बनाकर भी इस्सतेमाल कर सकते हैं।
  • स्ट्राबेरी का आप मिल्क शेक में मिलाकर पी सकते हैं।
  • स्ट्रॉबेरी को आप सूप गार्निश करके इस्तेमाल में ला सकते हैं।
  • स्ट्रॉबेरी की स्लाइस को आप सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

ऊपर दिए गए उपाय के आलावा और भी उपाय है। जिस तरह से स्ट्राबेरी का इस्तेमाल कर सकते है इसके खाने का तरीका कई प्रकार से हो सकता है जो हमारे स्वास्थ के लिए लाभदायक साबित हो सकता है। यह फल इतना स्वादिष्ट और पौष्टिक वर्धक है कि आप इसे कभी भी इस्तेमाल कर सकते है।

स्ट्रॉबेरी के फायदे – Benefits of Strawberry in Hindi

स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंटऔर पॉलीफेनोल पाये जाते हैं, जो हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी आपकी त्वचा और बालों के लिए काफी लाभदायक है। आइए जानते हैं Benefits of strawberry in hindi

त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी के फायदे Benefits of Strawberry for skin

इसके अलावा इसमें सिलिसिक्लिक एसिड और एललगिक एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो हमारे स्किन केस सारे डेग धब्बो को हटाकर हमें एक गोरा और चमकता हुआ त्वचा प्रदान करता है। इसका प्रयोग करने के लिए 3 स्ट्रॉबेरी लेकर उसे मसल ले और उसमे शहद डालकर उसे अच्छे तरीके से मिलाकर पेस्ट बना ले तथा 15 से 20 मिनट तक उसे अपने स्किन पर लगा रहने दे और फिर उसे हल्के गुनगुने पानी से साफ कर ले।

सूजन कम करने में सहायक स्ट्रॉबेरी strawberry that help reduce inflammation

स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से गठिया जैसी बीमारी में राहत मिलती हैं। इस फल में पॉलीफेनोल (Polyphenols) और पोषक तत्व मौजूद होते है जो घुटने में होने वाली सूजन और दर्द दोनों को कम करने में सहायक होते हैं। इसके साथ साथ स्ट्रॉबेरी मसूड़े में होने वाली सूजन को कम करने में काफी लाभदायक होता है क्योकि इसमें विटामिन-सी की सामान्य मात्रा होता है। स्ट्रॉबेरी ह्रदय से जुड़ी इन्फ्लेमेटरी प्रक्रिया को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है।

वजन घटाने के लिए स्ट्रॉबेरी strawberry for weight loss

स्ट्रॉबेरी में नाइट्रेट की मात्रा पाई जाती है जो हमारे रक्त के साथ मिलकर ऑक्सीजन के प्रवाह को संतुलित रूप से सुव्यवस्थित करता है तथा इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होने के कारण यह वजन कम करने में भी काफी सहायक होता है। फल में फैट कम करने की क्षमता काफी ज्यादा होती है जो कि अन्य फलों में कितनी मात्रा में नहीं होती है। इसलिए स्ट्रॉबेरी हमारे शरीर में बढ़े हुए फैट को आसानी से घटाकर एक सुंदर स्वस्थ शरीर प्रदान करता है।

बालों को झड़ने से बचाने के लिए स्ट्रॉबेरी strawberry to prevent hair loss

स्ट्रॉबेरी बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे अपने डाइट में बालों को स्वस्थ बनाए रखने और इन्हें झड़ने से बचाने के लिए विशेष ध्यान देना चाहिए। अपने प्रतिदिन के आहार में विटामिन-सी की मात्रा में कमी हो जाए तो भी बाल झड़ने और टूटने लगते है ।ऐसा होने पर स्ट्रॉबेरी के सेवन से आपके झड़ते बालों को रोकने में सहायता मिलती हैं।यदि आप अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहते है तो आप स्ट्रॉबेरी पेस्ट को जैतून या नारियल के तेल और थोड़े शहद के साथ मिलाकर हेयर मास्क बनाकर लगाने से लाभ होता हैं। यह प्रक्रिया करने से बालों का झड़ना कम होने के साथ ही बालों में नेचुरल चमक भी आती है ।

मधुमेह के लिए स्ट्रॉबेरी strawberry for diabetes

स्ट्रॉबेरी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स मात्रा बहुत कम होती है इस कारण डायबटीज के मरीज निश्चिंत होकर इसका सेवन कर सकते है। नियमित रूप से स्ट्रॉबेरी सेवन करने से ग्लूकोज लेवेल और लिपिड प्रोफाइल को सामान्य रहता है। और इसके सेवन से टाइप 2 डायबटीज की आने की समस्या कम हो जाती है।

कैंसर से बचाने में सहायक स्ट्रॉबेरी strawberry that help protect against cancer

स्ट्रॉबेरी का नियमित सेवन कैंसर जैसी घातक बीमारी के लिए एक रामबाण इलाज है।बहुत शोधों के बाद एक शोध में देखा गया कि स्ट्रॉबेरी में कैंसर प्रिवेंटिव और कैंसर थेराप्यूटिक गुण मौजूद हैं, जो कि कैंसर के बचाव और इसके उपचार में बहुत असरदार हैं। साथ ही स्ट्रॉबेरी में मौजूद केमो प्रिवेंटिव गुण भी होते है जो कैंसर सेल के प्रसार को रोकने का काम करते हैं। शोध में यह भी देखने को मिला कि स्ट्रॉबेरी ब्रेस्ट कैंसर लिए भी लाभकारी है।

रक्तचाप के लिए स्ट्रॉबेरी strawberry for blood pressure

दोस्तों स्ट्रॉबेरी के अनेकों फायदे है जिसमे रक्तचाप को नियंत्रित रखना भी एक शामिल है।स्ट्रॉबेरी में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर के रक्तचाप को नियंत्रित करके स्ट्रोक को कम करने में काफी मदद करता है। इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी में फाइबर की मात्रा अधिक होने से खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करता है , जिससे ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में आसानी मिलती है।

स्ट्रॉबेरी के अन्य फायदे Other benefits of strawberry

जहा तक पता है कि स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल आँखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से आँखों की रोशनी बढ़ती है तथा मोतियाबिंद जैसी बीमारी भी छुटकारा मिलता है। इसका सेवन हमारे पाचन क्रिया को भी संतुलित रखता है। तथा लिवर और पेट की किसी भी प्रकार की समस्या से निजात मिलता है। इसमें विटामिन c की प्रचुर मात्रा होती है जिससे हमारे दांत मजबूत तथा चमकदार रहते है।

स्‍ट्रॉबेरी के फायदे Benefits of strawberry in hindi
स्‍ट्रॉबेरी के फायदे Benefits of strawberry in hindi

स्ट्रॉबेरी का पहचान किस प्रकार करें तथा लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें?

पहचान

स्ट्रॉबेरी का पहचान करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह फल चटक लाल रंग का ही हो। आप स्ट्रॉबेरी खरीदते समय उसे हल्का दबाकर भी देख ले कि यह रसीली हैं या नहीं। स्ट्रॉबेरी खरीदते समय सूखे, सिकुड़े या मुरझाये हुए का ध्यान देना चाहिए । अगर दाग-धब्बे हों, तो उसे बिलकुल न खरीदें।

सुरक्षित स्टोर करना

आपको बता दू कि स्ट्रॉबेरी को आप अपने फ्रिज में सुरक्षित स्टोर कर सकते हैं। इन्हें हम बंद प्लास्टिक के डिब्बों में तो नहीं बल्कि नमी बनाए रखने के लिए खुले प्लास्टिक बैग में भी रखना भी अच्छा रहेगा । स्ट्रॉबेरी स्टोर करने से पहले आप इस बात का ध्यान आवश्य दे कि इन्हें न धोएं वरना ये तेजी से खराब होने लगेगा । आप इस फल को 7 दिनों तक स्टोर कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी के नुकसान – Side Effects of Strawberry in Hindi

जानकारी के अनुसार स्ट्रॉबेरी खाने के वैसे तो कोई नुकसान नहीं होते है , लेकिन किसी वस्तु का अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक होता है ठीक उसी प्रकार इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने की जगह नुकसान पंहुचा सकता है। जो इस प्रकार है :-

  • खासतौर से स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है । इसके अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके पेट में मरोड़ टाइप का दर्द हो सकता हैं। साथ ही हेमोक्रोमैटोसिस (शरीर में ज्यादा आयरन का जमा होना) से परेशान व्यक्ति की स्थिति बिगड़ सकती है ।
  • स्ट्रॉबेरी खाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इसमें फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है , जो कि आपके पाचन क्रिया को प्रभावित करता है इसलिए इसके अत्यधिक सेवन से आपको डायरिया, गैस और ऐंठन होने कि संभावना होती है।
  • स्ट्रॉबेरी के ज्यादा सेवन से आपके शरीर में पोटैशियम की मात्रा बढ़ने कि संभावना होती है जो हमारे स्वस्थ के लिए नुकसानदायक है । पोटैशियम कि मात्रा अधिक होने पर दिल से संबंधित परेशानी बढ़ने की आशंका होती है। इसके अलावा, आपको हाइपरकलेमिया भी हो सकता है, जो कि आपकी मांसपेशियों में कमजोरी व लकवा जैसी बीमारी उत्पन्न कर सकता है ।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ “स्‍ट्रॉबेरी के फायदे Benefits of strawberry in hindi ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

  1. benefits of dates खजूर खाने के फायदे
  2. period pain relief tips in hindi मासिक धर्म में दर्द का इलाज
  3. weight loss tips in hindi वजन कम करने का तरीका
  4. how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं
  5. motivational story in hindi असंभव कुछ भी नही
  6. watermelon in hindi तरबूज के लाभ हिंदी में
Spread the love

Leave a Comment