Benefits of onion in hindi प्याज के फायदे हिंदी में


इस ब्लॉग में हम आपको Benefits of onion in hindi यानि प्याज के फायदे बारे में बताएंगे जिसे कई जगहों पर कई नाम से जाना जाता है जैसे कांदा ,पालंडू,पयाज ,डुमली इत्यादि। जो कि मानव जीवन में कई तरह से इस्तेमाल करने में अत्यंत आवश्यक है। इसे स्वाद के साथ साथ औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसे सब्जिओं में रसोई की शान माना जाता है क्योकि प्याज के बिना कोई सब्जी या किसी प्रकार का व्यंजन संभव नहीं है ।

what are benefits of onion प्याज के क्या फायदे हैं

दोस्तों वैसे तो कुल मिलाकर 18 पुराण लिखे गए हैं। परंतु गुजरात में 19 वा पुराण भी लिखा गया जिसे कांदा पुराण यानी की याद पुराण के नाम से जाना जाता है। जी हां दोस्तों आज हम प्याज के बारे में बात करने जा रहे हैं। संपूर्ण भारत में प्याज को कई नामों से जाना जाता है।

संस्कृत में प्याज को पालंडू ,हिंदी में प्याज,बंगाली में पयाज, पंजाबी में गंडा वत्सल ,मारवाड़ी में और मराठी में प्याज को कांदा कहा जाता है गुजराती में डुमली और कांदा कहा जाता है ।और भी कई नामों से प्याज को सम्पूर्ण भारत में पुकारा जाता है।

प्याज हर रसोई घर की शान है।बिना प्याज के व्यंजनों की कल्पना किया जाना थोड़ा मुश्किल है। स्वादिष्ट सब्जी बिना प्याज के नहीं बनाई जा सकती है । तो प्याज हमारे आहार का हमारे भोजन का हमारे खाने का एक विशेष हिस्सा है।

इसके अलावा प्याज के कई औषधीय गुण भी है लेकिन इसके अलावा प्याज में सौंदर्य प्रदान करने के भी अद्भुत गुण है। प्राचीन समय में प्याज हर राज परिवार के सौंदर्य का एक विशेष घटक हुआ करता था । सक जाति के स्त्रियों का बेहद खूबसूरत और गठीलेपन का रहस्य प्याज को मुख्य रूप से माना गया है।

health benefits of onion प्याज के स्वास्थ्य लाभ

इस तरह प्याज को प्राचीन समय से ही शक्ति का स्रोत भी माना गया है। प्राचीन समय में शक्ति वर्धन के लिए जितना उपयोग प्याज का किया गया शायद ही किसी और वस्तु का किया गया होगा यदि विश्व के सबसे प्राचीन सभ्यता मिश्र की सभ्यता का आप अध्ययन करेंगे तो पाएंगे कि मिश्र वासी अपने मजदूरों को अनोखी शक्ति प्रदान करने के लिए उन्हें प्याज खिलाया करते थे ।

प्याज का इतिहास काफी पुराना है। यूनानीयों के द्वारा भी प्याज को बेहतरीन रूप से अपनाया गया था यूनानी लोग प्याज को कई औषधियों के लिए प्रयोग में लेते थे। कई औषधि प्रयोगो के लिए उपयोग में लिया करते थे। वह लोग बवासीर और नेत्र रोगो के लिए प्याज का बहुताई से उपयोग लिया करते थे।

पागल कुत्ते के काटने पर उसे सिरके के साथ प्रयोग में लिया जाता था।अगर हम केवल इतिहास से ही बात करते रहें तो ये ब्लॉग काफी लम्बा हो जाएगा। तो हम आज इस ब्लॉग में प्याज के कुछ जबरदस्त उपाय या प्रयोग बताने जा रहे हैं। यह उपाय प्राचीन समय से लेकर आज के आधुनिक समय तक उतने ही सटीक है उतने ही प्रभावशाली है।तो पूरा ब्लॉक पढ़िए कहीं ना कहीं यह ब्लॉग आप के लिए बेहद उपयोगी साबित होगा ।

दोस्तों पूरा ब्लॉग पढ़ने के बाद इसे अपने मित्रों में अपने दोस्तों के साथ अपने रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया जैसे फेसबुक ट्यूटर व्हाट्सएप इत्यादि पर भी शेयर करना ना भूले ना जाने आपका एक छोटा सा शेयर आपके किस मित्र के काम आ जाए। तो आइए शुरू करते हैं और जानते हैं प्याज के अद्भुत प्रयोग।

Benefits of onion in hindi  प्याज के फायदे हिंदी में
Benefits of onion in hindi प्याज के फायदे हिंदी में

benefits of onion juice for eyes आँखों के लिए प्याज के रस के फायदे

दोस्तों प्याज का सबसे बेहतरीन उपयोग है मोतियाबिंद के लिए जी हां दोस्तों मोतियाबिंद एक आंखों का रोग है इसके लिए सफेद प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। सफेद प्याज का रस लगभग 10 ग्राम निकाल लीजिए इसमें बराबर मात्रा में शहद भी मिलाना है । यानि की 10 ग्राम प्याज का रस तो 10 ग्राम ही शहद मिला लेना है।भीम सैनी कपूर आपको लेनी है इसमें 2 ग्राम इन तीनो चीजों को आपको अच्छी तरह से मिलाकर शीशी में भर लेना है।

रात्रि को सोते समय दो दो बूंदे आपको आंखों में ड्रॉपर की सहायता से डाल लेना है ।यदि मोतियाबिंद के प्रारंभिक स्थिति है तो मोतियाबिंद प्रारंभिक स्थिति में ही रुक जाता है बढ़ता नहीं है यदि उतरा हुआ है तो मिट जाता है। केवल शहद और प्याज के रस से भी यह काम चलाया जा सकता है ।

यदि आप कपूर नहीं डालना चाहे तो केवल शहद और प्याज को भी इस तरह से उपयोग में ले सकते हैं। शहद और सफेद प्याज का रस यह मोतियाबिंद का एक रामबाण इलाज माना जाता है। प्राचीन समय से ही इसे अपनाया गया है आप भी इसे कर सकते हैं।

मोतियाबिंद का पानी उतरने के थोड़े दिन के बाद सफेद प्याज का ताजा रस दो-तीन बून्द आप प्रतिदिन नियमित रूप से अपने आंखों में डालिए ऐसा करने से मोतियाबिंद का बढ़ना रुक जाता है। जो बन चुका है वह धीरे धीरे कट जाता है ।तो यह काफी उपयोगी होम रेमेडीज काफी सटीक होम रेमेडीज है। मोतियाबिंद के लिए नेत्र रोगों के लिए प्याज का रस काफी फायदेमंद माना जाता है।

the benefits of onion प्याज के फायदे

नेत्र रोगों में दूसरा नेत्र रोग रतौंधी है जी हां दोस्तों रतौंधी आंखों का एक ऐसा रोग है जिसमें रात्रि में दिखाई देना बंद हो जाता है। रात्रि में यदि किसी व्यक्ति को कम दिखता है या बंद हो जाता है तो केवल प्याज का रस डालना है ।आपको नियमित रूप से दिन में दो-तीन बार ताजा रस आप एक एक दो दो ड्राप डाल लीजिये ।

नियमित प्रयोग से रतौंधी रोग धीरे-धीरे दूर होने लगता है। प्याज के प्रयोगों में बड़ा ही अद्भुत प्रयोग है यदि किसी व्यक्ति के आवाज बंद हो जाती है अचानक आवाज बंद हो जाती है तो उसे प्याज का रस पिलाइये दिन में दो-तीन बार धीरे धीरे व्यक्ति पुनः बोलने लगता है ।

यह काफी चमत्कारी उपाय है लेकिन रेयरली केस में ही ऐसे लोग मिलेंगे जिनके आवाज अचानक बोलते बोलते बंद हो गई हो । लेकिन फिर भी ध्यान रखिए यह काफी उपयोगी उपाय है ।अगला उपयोग जो आपकी काफी लोगों के लिए उपयोगी साबित होगा वह है कान के दर्द में ।

दोस्तों जिन लोगों के कान में दर्द रहता है तो प्याज के बीज के कली का स्वरस निकालकर उसे थोड़ा सा गर्म कर लीजिए और जिस कान में दर्द हो उस कान में यह प्याज का स्वरस हल्का गर्म 2-2 ड्रॉप ड्रॉपर के सहायता से आप डाल सकते हैं । एक-दो दिन ऐसा करने से आपके कान का दर्द पूरी तरह से ठीक होने लगता है । तो यह काफी चमत्कारी होम रेमेडीज मानी जाती है ।

what are the benefits of onion प्याज के क्या फायदे हैं

इसके अलावा जिन लोगों के कान में बहने की प्रॉब्लम है कान बहता है पीप आती है तो उनके लिए भी काफी चमत्कारी उपाय है। एक रूई की फुरहरी साफ करके लीजिए और उस पर प्याज का स्वरस टपका लीजिए दो-तीन बूंद या उसमें ताजा रस में डूबो लीजिए फिर आप अपने कान में लगा लीजिए ।

पुराने से पुराना रोग हो कान टपकने का पीप बहने का धीरे धीरे ठीक हो जाएगा। यह भी काफी उपयोगी चमत्कारी उपाय है। जिन लोगों के कान में साय साय की आवाजें आती है यदि आपको आपके कान में अजीब सी आवाजें महसूस होती हैं तो आप प्याज के रस में रुई का फाया डुबोइये और इसे अपने कान में रख दीजिए । चार-पांच दिन तक नियमित रूप से यह प्रयोग कीजिए इससे कान में आने वाली आवाजें बंद हो जाती है।

benefits of onion juice प्याज के रस के फायदे

how to cure nose bleeding permanently in hindi नाक से खून आना कैसे ठीक करें हिंदी में

नाक में से यदि खून बहता है तो इसके लिए भी प्याज का रस काफी उपयोगी माना जाता है। शरीर गर्म होने के कारण जिन लोगों को नकसीर आने लगती है बार-बार नकसीर आती है रक्त बहने लगता है प्याज के रस की दो-दो बूंद नाक से खिचिये आप नाक में डालिये और खींच लीजिए तुरंत खून का बहना बंद हो जाता है।

Onion in headache सर दर्द में प्याज

आज के भागते दौड़ते युग में सर दर्द एक आम बीमारी हो चुका है। लगभग हर युवा सर दर्द की समस्या से पीड़ित है दोस्तों सर दर्द होने पर निश्चित तौर पर आप एलोपैथी दवा लेते होंगे। पेन किलर के रूप में जितने भी पेन किलर हैं जो आप सर दर्द के लिए काम में लेते हैं वह आपकी किडनी को खराब करने के लिए पर्याप्त है।

दोस्तों तो सर दर्द होने पर आप पेन किलर्स के बजाय प्याज के रस का प्रयोग कर सकते हैं।सर दर्द होने पर यदि जुकाम के कारण पर दर्द हो तो 3 से 4 बून्द प्याज के रस आप नाक में डाल लीजिए और खींच लीजिए। यह करने के पर तुरंत आराम मिल जाएगा जुकाम में आराम मिल जाएगा।

what is benefits of onion प्याज के क्या फायदे है

जिन लोगों को रुक रुक कर पेशाब आता है मूत्र या पेशाब में कष्ट होता है जलन होती है बहुत तकलीफ के साथ पेशाब आता है उन लोगों के लिए भी प्याज एक रामबाण औषधि है। प्याज का रस लीजिए 50 ग्राम मिश्री के साथ मिला लीजिए और नियमित रूप से इसका काढ़ा बनाकर पीजिये इस काढ़े का सेवन आप चमत्कार के रूप में आप पाएंगे कि आपके पेशाब की समस्या बिल्कुल ठीक हो चुकी है।

onion for kidney disease गुर्दे की बीमारी के लिए प्याज

यह भी काफी चमत्कारी उपाय है जिन लोगों के गुर्दे की पथरी है यदि 10mm से छोटी पथरी है तो आप मान के चलिए कि यह पथरी अब नहीं रहने वाली है प्याज का रस लगभग 20 ग्राम प्रतिदिन सुबह आप खाली पेट आप पी लीजिये ।नियमित रूप से प्याज का रस आपको 20 से 30 ग्राम पीने से पथरी गलकर टूटकर पेशाब के साथ बाहर निकल जाती है। और आपको पता भी नहीं चलेगा और पथरी समाप्त हो जाएगी।

Onion for hemorrhoids disease बवासीर की बीमारी के लिए प्याज

जो लोग खूनी बवासीर से पीड़ित हैं प्याज का रस घी और शक्कर यह तीनों चीजें मिलाकर आप खाइए नियमित रूप से आप एक चम्मच प्याज का रस और उतना ही पानी मिलाकर पीजिए इससे बवासीर की समस्या धीरे-धीरे दूर होने लगती है।

Onion in constipation and diarrhea कब्ज और दस्त की बीमारी में प्याज

कब्ज होना भी आजकल आम समस्या है कब्ज होने पर कई सारी बीमारियां हो जाती हैं। तो कब्ज होने पर प्याज को काटिये प्याज को काटकर भोजन के साथ कच्चा प्याज खा लीजिए प्याज में कब्ज नाशक गुण होता है। नियमित प्रयोग से समस्या दूर होने लगती है।

दस्त यदि साफ नहीं आते हैं या पेट साफ नहीं होता है।2 छोटे चम्मच प्याज का रस गर्म पानी में मिलाकर नियमित रूप से इसका सेवन करें। यह आपके दस्त नहीं आने की समस्या को हमेशा के लिए दूर करेगा जिससे आपका पेट साफ होने लगेगा।

benefits of onion प्याज के फायदे

इसके अलावा पीलिया होने पर खून की कमी होने पर नियमित रूप से प्याज के रस में शहद मिलाकर दो-तीन चम्मच पीने से पीलिया दूर होता है ।रक्त हीनता में यानी कि खून की कमी में भी लाभ मिलता है। हैजा होने पर प्याज का सेवन करने से हैजा ठीक होने लगता है।

एक 1 घंटे के अंतर में प्याज का रस पिलाइये इसके अलावा हिस्टीरिया या बेहोशी होने पर यदि किसी व्यक्ति को चल दिया हिस्टीरिया या बेहोशी होने पर तो उसमें प्याज का रस सुंघाना चाहिए । या फिर प्याज के रस को नाक में दो दो बून्द डाल देना चाहिए। ऐसा करने से रोगी को तुरंत होश आने लगता है और दौरा समाप्त हो जाता है।

onion benefits for women महिलाओं के लिए प्याज के फायदे

महिलाओं के लिए प्याज काफी उपयोगी है । अगर अनियमित मासिक धर्म हो चुका है तो ऐसी महिलाओं को चाहिए कि कच्चा प्याज का नियमित सेवन करें। स्त्रियों के बिगड़ी मासिक धर्म को ठीक करने में प्याज काफी फायदेमंद है।रात्रि में सोते समय 50 ग्राम प्याज का रस गर्म करके नियमित रूप से पीने से मासिक धर्म खुल जाता है। और अनियमितता दूर हो जाती है हिचकी आने पर लगभग 15 बून्द प्याज का रस थोड़े से पानी में मिलाकर दिन में दो तीन बार पिलाने से हिचकी की समस्या दूर होने लगती है।

onion benefits for men पुरुषों के लिए प्याज के फायदे

इसके अलावा प्याज वीर्य के वृद्धि के लिए भी काफी उपयोगी है । जी हां दोस्तों यदि किसी पुरुष को लगता है कि उसके वीर्य की कमी है पौरुष की कमी है बल की कमी है तो ऐसी कमजोरी महसूस होने पर प्याज के रस में शहद मिलाकर 10 ग्राम के लगभग रोजाना सुबह जल्दी उठकर इसका सेवन करना चाहिए। ऐसा कुछ दिनों तक करने से नामर्दी दूर होने लगती है काम शक्ति असाधारण रूप से बढ़ जाती है और मर्दानगी आने लगती है। तो यह थे प्याज के अद्भुत चमत्कारी प्रयोग जो आप भी कर सकते हैं या फिर अपने मित्रों को आप सलाह दे सकते हैं।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हु “Benefits of onion in hindi प्याज के फायदे हिंदी में”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

  1. benefits of dates खजूर खाने के फायदे
  2. period pain relief tips in hindi मासिक धर्म में दर्द का इलाज
  3. badam khane ke fayde बादाम खाने के फायदे
  4. walnuts benefits अखरोट के फायदे
  5. motivational story in hindi असंभव कुछ भी नही
Spread the love

Leave a Comment