badam khane ke fayde in hindi बादाम खाने के फायदे

आज के इस ब्लॉग में बहुत ही महत्वपूर्ण ड्राई फ्रूट badam khane ke fayde in hindi के बारे में जानकारी देना चाहता हूं पर दोस्तों अगर बादाम को भिगोकर रोजाना इसका सेवन करें तो आपको इससे और भी ज्यादा फायदे होंगे यह एक ऐसा सूखा फल है जिसे आप बहुत काफी समय तक यानि लगभग 2 साल तक स्टोर करके रख सकते हैं । रोजाना भीगे बादाम का सेवन करना हमारे सेहत लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई के साथ-साथ इसमें जिंक, कैल्शियम ,मैगनीज, मैग्नीशियम, और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है।। तो आइए जानते हैं कि बादाम खाने के फायदे के बारे में –

badam khane ke fayde बादाम खाने के फायदे

भीगे बादाम को खाने का सबसे सही समय क्या है यानी भीगे बादाम हमें किस वक्त खाना चाहिए और कब नहीं खाना चाहिए। भीगे बादाम खाने का सही तरीका क्या है यानी कि किस तरह हमें इसका सेवन करना चाहिए। 1 दिन में हमें कितने बादाम खाने चाहिए इसके साथ साथ रोजाना भीगे बादाम खाने के क्या-क्या जबरदस्त फायदे होते हैं।

अगर बादाम का अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे हमारे शरीर में क्या नुकसान हो सकता है। यह भी मैं आपको बताऊंगा तो दोस्तों बादाम एक सुपर फ्रूट के श्रेणी में आता है बादाम को नट्स का बादशाह भी कहा जाता है यह एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे आप लंबे समय तक यानि लगभग 2 साल तक स्टोर करके रख सकते हैं ।

रोजाना भीगे बादाम का सेवन करना हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है इसके साथ-साथ इसमें जिंक कैल्शियम मैगनीज मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है।

इन सभी पोषक तत्वों का पूरी तरह से फायदा हमें तभी मिलता है। जब हम इसका सेवन सही वक्त परऔर सही तरीके से करते हैं और साथ ही साथ बादाम में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो हमें कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है।

badam kab khana chahiye बादाम कब खाना चाहिए

आइए सबसे पहले हम बात करते हैं कि भीगे बादाम को खाने से या खाने का सबसे सही समय क्या है यानी कि किस वक्त हमें बादाम का सेवन करना चाहिए जिससे हम इसका भरपूर लाभ उठा सकें। दोस्तों वैसे तो आप भीगे हुए बादाम का सेवन सुबह दोपहर शाम के समय कभी भी कर सकते हैं ।

भीगे हुए बादाम का सेवन यदि सुबह के समय खाली पेट करते हैं तो आपको इससे अद्भुत लाभ मिलेगा । दोस्तों असल में बादाम खाने का सही समय आप इसे किस फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहे है उस पर पूरी तरह से डिपेंड करता है ।

अगर आप Weight loss की डाइट फॉलो कर रहे है तो आपको इसका सेवन सुबह नाश्ते से पहले करना चाहिए । क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है इसलिए सुबह के वक्त इसका सेवन करने से जल्दी भूख नहीं लगती और शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है।

यदि आप एक एथलीट हैं या जिम करते हैं तो इसका सेवन एक्सरसाइज से 30 मिनट पहले करना चाहिए इससे आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी । जिन लोगों को नींद की समस्या हो अच्छी नींद नहीं आती हो उन्हें बादाम का सेवन रात के वक्त करना चाहिए।

एक और बात का ध्यान दें दोस्तों लेट नाईट इसका सेवन ना करें तो अच्छा है क्योंकि बादाम में मैग्नीशियम की मात्रा भरपूर होती है जो अच्छी नींद दिलाने में बहुत ही सहायक होती है। यह तो हमने बात की भीगे बादाम को खाने का सही समय क्या है ।

badam khane ka tarika बादाम खाने का तरीका

बादाम खाने का सही तरीका क्या है कुछ लोग कहते हैं बादाम बिना भिगोए खाना चाहिए वहीं कुछ लोग कहते हैं बादाम के छिलके सहित खाना चाहिए और कुछ लोग कहते हैं इसे छील कर खाना चाहिए।तो चलिए। दोस्तों मैं आपको बताता हूं कि बादाम खाने का सबसे सही तरीका क्या है जिससे आपको कब पूरी तरह से लाभ मिल सके।

दोस्तों बादाम के छिलकों में टेनिन नाम का एंजाइम होता है जो इसमें मौजूद पोषक तत्वों को शरीर में पूरी तरह से एब्जॉर्ब होने में रुकावट डालता है। और इसके साथ-साथ बादाम खाने में भी बहुत ही सख्त होता है जिसकी वजह से हमारी पाचन तंत्र को और अधिक मेहनत करनी पड़ती है ।

subah khali pet badam khane ke fayde सुबह खाली पेट बादाम खाने के फायदे

बादाम खाने का सबसे सही तरीका है कि इसे आप रात में पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह इसका छिलका उतारकर खाली पेट सेवन करें तो इससे आपको भरपूर लाभ मिलेगा ।

दरअसल सूखे बादाम की तासीर गर्म होती है और अगर आप बादाम बिना भिगोए और बिना छिले हुए खाते हैं तो इससे खून में पित्त की मात्रा बढ़ जाती है । तो इसलिए बादाम भिगोकर और छीलकर ही खाए तो आपको फायदा होगा।

दोस्तों वैसे तो बादाम खाना सभी को पसंद होता है । लेकिन अगर आप चाहें तो दूध में चार से पांच भिगोकर छिले हुए बादाम और 1 से 2 खजूर डालकर शेक बना कर भी पी सकते हैं इससे आपके शरीर में इंस्टेंट एनर्जी मिलती है ।

भीगे बादाम का सेवन करने का एक और अच्छा तरीका है इसे आप सुबह खाली पेट किशमिश और भीगे चने के साथ खाए तो यह आपके लिए और भी ज्यादा लाभदायक होगा ।

ek din mein kitne badam khane chahiye एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए

अब हम बात करते हैं कि दिन भर में कितनी बादाम खाना चाहिए। दोस्तों वैसे तो दिन भर में 4 से 5 बादाम खाना सबसे सही माना जाता है क्योंकि बादाम की तासीर गर्म होती है । और ज्यादा से ज्यादा 8 से 10 बादाम दिन भर में खा सकते हैं यह इसका मैक्सिमम डोज़ है ।

असल में बादाम खाने की सही क्वांटिटी इस पर भी डिपेंड करती है कि आपके शरीर की तासीर गर्म है या ठंडी अगर आप कोई फिजिकल एक्टिविटी या जिम करते हैं तो 5 से 6 बादाम और एक से दो खजूर को दूध में मिलाकर इसका शेक बना कर पिए यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा।

तो दोस्तों अगर आपको बादाम को डेली डाइट में शुरू करने जा रहे हैं तो चार से पांच बादाम से शुरुआत कर सकते हैं ।

badam khane ke fayde बादाम खाने के फायदे
badam khane ke fayde in hindi बादाम खाने के फायदे

bheege badam khane ke fayde भीगे बादाम खाने के फायदे

चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि रोजाना भीगे बादाम खाने के क्या-क्या जबरदस्त फायदे होते हैं भीगे हुए बादाम में विटामिन ई की मात्रा अच्छी होती है और विटामिन ई त्वचा को सेहतमंद रखने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।

इसलिए अगर आप डेली भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो आपकी स्किन ग्लो करेगी तो दोस्तों बादाम हमारी शरीर की पाचन शक्ति बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है।

जी हां बादाम में उच्च स्तर का फाइबर होता है जो पेट की पाचन क्रिया को ठीक कर रखने में बहुत ही मददगार होता है इसके साथ-साथ अगर आप रोज भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो कब्ज की समस्या भी दूर हो होगी।

benefits of badaam बादाम के फायदे

दोस्तों यह बात तो आप जानते ही होंगे कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है पर अगर आप भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो आपका दिमाग बिल्कुल स्वस्थ रहेगा क्योंकि भीगे हुए बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है और ओमेगा 3 फैटी एसिड मस्तिष्क की ताकत बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

दोस्तों भीगे बादाम का रोजाना सेवन करने से हमारे शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर हो जाते हैं । मतलब यह हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करता है। रोजाना सुबह को खाली पेट भीगे बादाम का सेवन करने से शरीर की चर्बी कम करने में भी मदद मिलती है।

इसका कारण यह है कि बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है जिसकी वजह से जल्दी भूख नहीं लगती और शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। तो यह वेट लॉस करने में भी बहुत ही मददगार होता है ।

badam ke fayde बादाम के फायदे

भीगे हुए बादाम में प्रोटीन पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी होता है । तो इसके अलावा इसमें ढेर सारे एंटी आक्सीडेंट गुण भी पाए जाते है जो हृदय सम्बंधित बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है ।

दोस्तों नियमित रूप से भीगे हुए बादाम का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। दोस्तों बादाम में ओमेगा-3 और ओमेगा 6 फटी एसिड होता है जो की बालो मुलायम और चमकदार बनाता है। इसके साथ साथ बालों की ग्रोथ बनाने में बहुत ही मददगार होता है ।

इसके अलावा इसका नियमित रूप से सेवन करने से बालों के झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाती है। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए भी भीगे बादाम एक अच्छा खाद्य पदार्थ है इसका कारण यह है यह बादाम में मैग्नीशियम पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है । इसके साथ-साथ ये डायबिटिक पेशेंट में भी ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है ।

badaam milk recipe बादाम मिल्क रेसिपी

दोस्तों बादाम में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि कैल्शियम मैग्नीशियम और फास्फोरस यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के हड्डियों को मजबूत करने में बहुत ही मददगार होते हैं ।

अगर आप बादाम के साथ दूध का सेवन करें तो आपके शरीर में भरपूर कैल्शियम मिलता है क्योंकि यह दोनों ही कैल्शियम के बहुत अच्छे स्रोत है और हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम का होना बेहद आवश्यक है।

यह तो मैंने आपको बताया कि भीगे बादाम का सेवन करने के क्या फायदे होते हैं पर दोस्तों कोई भी चीज का सेवन अगर हम जरूरत से ज्यादा करते हैं। तो वह हमारे शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है ।

badam khane ke nuksan बादाम खाने के नुकसान

तो आइए जानते हैं अधिक मात्रा में बादाम का सेवन करने के क्या नुकसान होते हैं दोस्तों बादाम में फाइबर की मात्रा अधिक होती है तो अगर आप ज्यादा मात्रा में बादाम का सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर में ज्यादा जरूरत से ज्यादा फाइबर इकट्ठा हो जाता है। जिससे कि आपको पेट दर्द अपचन और कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है।

इसके साथ-साथ जिन लोगों को किडनी में पथरी की समस्या हो उन्हें बादाम का सेवन करने से नुकसान हो सकता है। इसका कारण यह है बादाम में ऑक्सीलेट की मात्रा अधिक होती है जो पथरी की समस्या को तेजी से बढ़ा सकती है ऐसे लोगों को बादाम का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हु “badam khane ke fayde in hindi बादाम खाने के फायदे”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

Spread the love

Leave a Comment