benefits of anjeer in hindi अंजीर के लाभ हिंदी में

हम इस ब्लॉग में anjeer ke fayde in hindi के बारे में बताया है कि अंजीर हमारे जीवन में कितना बहुमूल्य और उपयोगी फल है जिसका उपयोग तरह तरह के रोगों में औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसमें कई सारे विटामिन्स जैसे विटामिन A,विटामिन B1,विटामिन B2, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस ,मैगनीज ,सोडियम ,पोटैशियम ,क्लोरीन ,कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन, विटामिन C, मैग्नीशियम, फाइबर ,कॉपर, और पेटनोएट एसिड पाए जाते है जो कि हमारे लिए बहुत उपयोगी और लाभकारी साबित होगा। अंजीर हमें रोगों से तो बचता ही साथ साथ शारीरिक सौंदर्यता में भी निखार लाता है।

( इसे भी पढ़े Benefits of onion प्याज के फायदे हिंदी में )

Table of Contents

anjeer अंजीर

आयुर्वेद में अंजीर को ठंडा औषधीय फल माना गया है। अंजीर में बहुत सारी औषधीय गुण पाई जाती है। अगर यह हमें ताजा मिले तो हम इसे ऐसे ही खा सकते हैं लेकिन कुछ लोग इसे मेवे के रूप में इस्तेमाल करते हैं। और सूखे अंजीर को अगर 2 से 3 घंटे पानी में भिगोकर इसका प्रयोग करें तो यह शीतल फल की तरह काम करता है। अंजीर बहुत स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक फल भी है। अंजीर के सूखे फल को टुकड़े करके या पीसकर दूध और चीनी के साथ खाया जाता है। इसका स्वादिष्ट जैम और मुरब्बा भी बनाया जाता है।

anjeer fruit in hindi अंजीर फल हिंदी में

अंजीर एक ऐसा फल है जो कि आसानी से हर जगह मिल जाता है और दाम भी काफी कम होने के कारण इसे हर वर्ग के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर इसमें हल्दी और शहद को मिलाकर खाएं तो बहुत सी बीमारियां दूर होती हैं। अंजीर में बहुत सारे खनिज पदार्थ होते हैं। अंजीर में विटामिन A,विटामिन B1,विटामिन B2, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस ,मैगनीज ,सोडियम ,पोटैशियम ,क्लोरीन ,कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन, विटामिन C, मैग्नीशियम, फाइबर ,कॉपर, और petanoate acid भी होते हैं।

about anjeer fruit in hindi अंजीर फल के बारे में हिंदी में

सेल्यूलोज, चिकनाई,मिनरल्स,और एसिड, पानी और थोड़ी मात्रा में चूना ,पोटैशियम, सोडियम, गंधक ,फास्फोरिक एसिड और गोंद भी पाया जाता है। अंजीर के सेवन से कब्ज दूर होती है मन प्रसन्न रहता हैऔर कमजोरी दूर होती है। साथ ही अगर खांसी की समस्या हो तो वह भी इससे दूर होती है। अंजीर के सूखे फल में 62% शक्कर की मात्रा होती है और ताजे व पके फलों में 22% शक्कर की मात्रा होती है। जिन्हें थकान अधिक महसूस होती है उन्हें अंजीर से फायदा होता है। पेट की कोई भी बीमारी अंजीर से ठीक हो सकती है।

अंजीर को ताकत के बल के रूप में जानते हैं। हमारे शरीर में किसी भी तरह की दुर्बलता स्नायु घबराहट की स्थिति और शिथिलता थकान को कम करता है। इससे शरीर में ताकत फुर्ती और स्नायु तंत्रिका को मजबूत करता है। महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर की संभावनाओ को अंजीर कम करता है और इस कैंसर से बचाव करता है। अंजीर खाने में जितना स्वादिष्ट है उससे ज्यादा इसके फायदे हैं। इसके आनेको benefits है आइए जानते हैं इनके और फायदो के बारे में

anjeer benefits in hindi अंजीर के फायदे हिंदी में

अंजीर में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण हमारा वजन घटता है इसलिए इसका सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए क्योकि इसके प्राकृतिक रेशे अर्थात फाइबर भूख को कम करते हुए वेट लॉस में मदद करते हैं । तथा यह एक प्राकृतिक फाइबर तत्व पेट को भर देते हैं जिससे लंबे समय को तक भूख नहीं लगती है। जिसकी वजह से आप अतिरिक्त कैलोरी के सेवन से बच जाते हैं। यह हमारी पाचन क्रिया को आसान बना देता है और कब्ज अपचन जैसी समस्याओ से बचाता है।अंजीर हमारे शरीर में metabolism को बढ़ाता है और शरीर में जमी चर्बी और वसा को प्राकृतिक तरीके से जलाता है।

Reduce stomach in hindi पेट को करें कम हिंदी में

अगर आप अपने थुलथुले पेट को कम करना चाहते हैं तो अंजीर का सेवन जरूर करें। हड्डियों की मजबूती के लिए अंजीर का सेवन जरूर करें। अगर आप अंजीर का सेवन करते हैं तो आपकी हड्डियां मजबूत रहेंगी । एक अंजीर में 3 % कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। अंजीर हमें osteoporosis जैसे हड्डियों के विकारों से बचाता है क्योंकि इसमें फास्फोरस भी होता है जो हमारे हड्डियों के विकास में मदद करता है और उनको बचाता है।

anjeer ke fayde in hindi अंजीर के फायदे
anjeer ke fayde in hindi अंजीर के फायदे

Cure asthma with anjeer in hindi अंजीर से करें अस्थमा को ठीक हिंदी में

जो लोग आसमा से परेशान हैं उनके लिए काफी लाभकारी है। इस फल में पोटेशियम की मात्रा होती है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इससे श्वास नलिकाएँ सही काम करने लगती हैं।

Benefits of anjeer for blood pressure in hindi ब्लड प्रेशर के लिए अंजीर के फायदे हिंदी में

अंजीर में पोटेशियम अधिक मात्रा में होती है और सोडियम कम मात्रा में होती है। इसके यह गुण hypertension के रोगियों के लिए फायदेमंद है। यह नसों को शांत रखता है और यदि आपको उच्च रक्तचाप की समस्या नहीं है तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। आपको काफी लाभ होगा और भविष्य में यह बीमारी आपको कभी नहीं होगी।

Keep heart healthy and strong in hindi दिल को रखें स्वस्थ और मजबूत हिंदी में

अंजीर में ओमेगा 3 ओमेगा 6 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो कि दिल की बीमारियों को दूर रखने में लाभदायक होते हैं। इसके अलावा इस फ्रूट में पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर कम करके हाई ब्लड प्रेशर से दिल को होने वाले नुकसान से बचाते हैं। साथ ही antioxidant हार्ट को free radicals से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं। यह सब फायदे मिलकर आपके दिल को स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं।

Benefits of anjeer for diabetic patients in hindi अंजीर के फायदे शुगर या मधुमेह के रोगियों के लिए हिंदी में

काजू अंजीर मधुमेह को कंट्रोल करने में सक्षम है क्योंकि इसमें प्रोटेक्शन भरपूर मात्रा में होती है। इनकी पत्तियों का सेवन शुगर के रोगियों के इंसुलिन के इंजेक्शन का काम करती है जिससे इंसुलिन इंजेक्शन पर रोगियों की निर्भरता कम हो जाती है। यह ब्लड शुगर के आने वाले उतार-चढ़ाव पर रोक लगाता है।anjeer ke fayde in hindi में मधुमेह के रोगियों को एक आम जिंदगी जीने में मदद करता है। अंजीर में एंटी डायबिटीज तत्व पाए जाते हैं मधुमेह के रोगियों को अंजीर के पत्ते चबाकर खाने चाहिए इससे उनको फायदा जरूर होगा।

Benefits of anjeer for constipation in hindi अंजीर के फायदे कब्ज के लिए हिंदी में

इसे भी जाने कि अंजीर में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो ना केवल कब्ज से राहत दिलाता है बल्कि उससे बचाता भी है। यह मल त्यागने की क्रिया को आसान और नियमित करता है। चार पके अंजीर दूध में उबालकर रात को सोने से पहले खाए और उसके बाद वही दूध पी लें इससे कब्ज में लाभ होगा। इसके अलावा रात को सोते समय 4 अंजीर पानी में डालकर रख दें सुबह उसे थोड़ा सा मसल कर पानी पीने से भी कब्ज दूर हो जाती है।

Benefits of anjeergs for eyes in hindi अंजीर के फायदे आंखों के लिए हिंदी में

और अंजीर उम्र के साथ होने वाली समस्याओं को दूर करता है क्योंकि अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं। आंखों की चक्तेदार अंधपतन उम्र के साथ होने वाला बहुत आम बात है और यही कारण है द्रिष्टि में कमी आने की। अंजीर खाने से इस प्रक्रिया में कमी आती है। तो सुबह सुबह 10से 12 अनजीरो का सेवन जरूर करें।

Reduce cholesterol with anjeer in hindi अंजीर से करें कोलेस्ट्रॉल को कम हिंदी में

आपको पता होगा कि अंजीर में पेक्टिन नाम का घुलनशील फाइबर होता है। इसके अलावा ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी एसिड, विटामिन A ,Eऔर K भी होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और फैट को घटाते हैं।

anjeer protects against heart disease in hindi अंजीर करे हृदय रोग से बचाव हिंदी में

सूखे अंजीर में फिनोल, ओमेगा 3 ,ओमेगा 6 एसिड होते हैं। यह एसिड कोरोनरी ह्रदय रोग जो कि एक घातक ह्रदय रोग है उससे बचाते हैं। इसके अलावा अंजीर के पत्ते triglycerides रोगों को कम करने में मदद करते हैं इसलिए हम अंजीर का सेवन कर इन रोगों से बच सकते हैं।

anjeer ke fayde in hindi अंजीर के फायदे
anjeer ke fayde in hindi अंजीर के फायदे

anjeer provide relief from throat pain in hindi अंजीर दिलाए गले के दर्द से राहत हिंदी में

यह न केवल गले में होने वाले दर्द से राहत दिलाता है बल्कि गले में होने वाले सूजन के उपचार के लिए भी उपयोगी है। गले पर पड रहे इस्ट्रेस को कम कर उसमें हो रहे दर्द को भी कम करता है। यह खासी और सांसो में होने वाले विकारों का भी इलाज करता है।

Benefits of anjeer for anemia in hindi अंजीर के फायदे एनीमिया के लिए हिंदी में

फ्रेड्स अंजीर में आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो एनीमिया में लाभप्रद होते हैं। 10 मुनक्के और 8अंजीर 200 मिलीलीटर दूध में उबालकर पी लें इसके प्रयोग से खून में वृद्धि और खून सम्बंधित किसी भीं प्रकार के विकार दूर हो जाते हैं।

Benefits of anjeers in cold in hindi अंजीर के फायदे जुकाम में हिंदी में

दोस्तों अंजीर से जुकाम में भी बहुत लाभ होता है यदि आपको जुकाम हुआ है तो आप 5 अंजीर पानी में उबालकर सुबह शाम गर्म गर्म ही सेवन करने से लाभ होगा।

anjeer increase physical strength in hindi अंजीर बढ़ाए शारीरिक शक्ति हिंदी में

anjeer ke fayde in hindi में शारीरिक शक्ति बढ़ाने के लिए सूखे अंजीर और छिले हुए बादाम को एक साथ गर्म पानी में उबालकर इसे सुखालें और इसमें चीनी ,पीसी इलायची ,केसर, चिरौंजी ,पिस्ता और बादाम बराबर मात्रा में मिला लें और आवस्यकतानुसार गाय का घी लें और 7 दिन तक गाय के घी में ही रहने दे। तथा रोजाना इसे सुबह 20 ग्राम तक सेवन करें इससे आपकी शारीरिक शक्ति जरूर बढ़ेगी।

Relieve headaches in hindi सर के दर्द को दूर करें हिंदी में

अंजीर के पेड़ के छाल का भस्म बना ले और सिरके और पानी में मिलाकर सर पर लेप करें जिससे आपका सर का दर्द जरूर दूर होगा।

Remove piles problem in hindi बवासीर की परेशानी को दूर करें हिंदी में

तीन से चार सूखे अंजीर को शाम के समय पानी में डालकर रख दें सुबह अंजीरों को मसलकर प्रतिदिन सुबह खाली पेट खाने से बवासीर की समस्या दूर होती है।

Provide relief from back pain कमर दर्द से दिलाएं राहत हिंदी में

दोस्तों अंजीर की छाल को सौंठ और धनिया सब बराबर मात्रा में लें और कूटकर रात को पानी में भिगो दें सुबह इसके बचे हुए रस को छानकर पी लें इससे कमर दर्द में लाभ होगा।

anjeer reduce obesity in hindi अंजीर करें मोटापा को कम हिंदी में

आपकी जानकारी के लिए बता दू कि अंजीर में फाइबर अधिक होता है और फैट कम मात्रा में होता है इसलिए ये आपका वजन जल्दी कम करता है। और आपकी कमजोरी को दूर करके शक्ति बढ़ाता है।

For tonsillitis in hindi टॉन्सिल की सूजन के लिए हिंदी में

अगर टॉन्सिल्स की सूजन से आप परेशान हैं तो अंजीरों को पानी के साथ उबालकर इसके पेस्ट को अपने गले के बाहर सूजन वाली जगह पर लगाएं इससे आपको दर्द और सूजन से राहत मिलता है।

anjeer ke fayde in hindi अंजीर के फायदे
anjeer ke fayde in hindi अंजीर के फायदे

anjeer benefits in pregnancy in hindi अंजीर से गर्भधारण में लाभ होता है हिंदी में

फाइबर ज्यादा होने के कारण पेट के रोगों को दूर रखता है। यदि गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन कराया जाए तो गर्भावस्था के दौरान होने वाले कब्ज को जड़ से खत्म किया जा सकता है और शिशु का स्वास्थ्य भी अच्छा होता है। शारीरिक दुर्बलता के लिए अंजीर बहुत फायदेमंद है। जिन व्यक्तियों को शारीरिक दुर्बलता परेशान करती है उन्हें ताजे अंजीर का सेवन करना चाहिए या फिर सूखे हुए अंजीर को दूध में अच्छे से पका कर सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से हमारे शरीर की दुर्बलता खत्म होती है और हमारा शरीर बलशाली बनता है इसलिए अंजीरों का सेवन जरूर करें।

anjeer benefits for skin in hindi त्वचा के लिए अंजीर लाभ करता है हिंदी में

चमकदार त्वचा चाहिए तो अंजीर जरूर खाएं इस फल को खाने से त्वचा में काफी हद तक निखार आता है क्योंकि अंजीर में moisturizing गुण होते हैं और आपकी स्किन चमकने लगती है। बालों की समस्या से राहत पाने के लिए अंजीर का सेवन जरूर करें क्योंकि अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी ,और विटामिन ई होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकता है और बालों को सुंदर बनाता है। अंजीर में मिनरल्स जैसे मैग्नीशियम होने के कारण खून की दौरो को अच्छा करके आपके बालों के बढ़ने की गति को बढ़ाते हैं।

anjeer benefits for health in hindi स्वास्थ्य के लिए अंजीर के फायदे हिंदी में

मस्से की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंजीर के कोमल बने का जूस निकालने और जिस जगह पर मस्सा है उस जगह पर लगाएं कुछ ही दिनों में आपको जरूर लाभ होगा। इस फ्रूट को स्क्रीन पर लगाने से पिंपल्स की प्रॉब्लम दूर होती है। मुंह की बदबू कैसे छुटकारा पाने के लिए अंजीर के ताजे पत्ते चबाएं। लीवर को मजबूत बनाने के लिए अंजीर का सेवन करना चाहिए। यह कान दर्द में भी बहुत फायदेमंद है।

अंजीर के पत्तों में कुछ विशेष केमिकल्स पाए जाते हैं जो कि साँस संबंधी प्रॉब्लम जैसे ब्रोंकाइटिस ,अस्थमाआदि के घरेलू इलाज में बहुत लाभदायक सिद्ध होते हैं। अंजीर के पत्तियों का पेस्ट कोढ के बीमारी में लाभदायक होता है। अंजीर से गर्भावस्था में शरीर में लौह तत्व की कमी दूर होती है। अंजीर की तासीर गर्म और ठंडी होती है यदि आप इसको सुखाकर खाएंगे तो इसके तासीर गर्म होगी। यदि इसको रात भर भिगो कर दे तो इसकी तासीर ठंडी हो जाएगी। यदि आपको खांसी है तो अंजीर और सौंफ को मिलाकर खाइए और खांसी में आराम पाइए।

benefit of anjeer in hindi अंजीर का लाभ हिंदी में

दूध में सूखे अंजीर को पीसकर पेस्ट बना लें और घाव पर लगाएं इससे आपके शरीर पर जहां भी घाव होगा वह जल्दी भर जाएगा। अगर गले में सूजन हो गई हो तो इसका काढ़ा बनाइए और इसे पीजिए जल्दी ही सूजन ठीक हो जाएगी। यदि जीभ पर सूजन है तो इसको अच्छे तरीके से पीसकर लगाने से लाभ होगा अंजीर खाने से पित्त शांत होता है और पाचन शक्ति अच्छी होती है।अंजीर के अधिक सेवन से कई प्रकार के दुष्प्रभाव हो सकते हैं इसलिए आपको इस दुष्प्रभाव से बचने के लिए इसका उचित मात्रा में सेवन करना चाहिए।

अंजीर के अधिकतम सेवन करने से डायरिया हो सकता है। सूखे हुए अंजीर में शुगर की मात्रा अधिक होती है इसके सेवन से हमारे दांत सड़ भी सकते हैं। अगर आपको अंजीर से एलर्जी हो तो इसे पहली बार कम मात्रा में ही खाएं एक ही सप्ताह में बहुत सारे अंजीर खाने की वजह से आपके पाचन प्रणाली में ब्लडिंग हो सकती है। अंजीर का अधिक सेवन पेट पर भारी हो सकता है जिससे पेट दर्द हो सकता है। रोज 2 से 3 अंजीर खाने की कोशिश करें।

How to eat anjeer अंजीर का सेवन कैसे करें हिंदी में

अंजीर अंजीर का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। अगर आप सूखे अंजीरो का सेवन करना चाहते हैं तो 4 से 5 सूखे अंजीरो को धोकर उन्हें रात को ठंडे पानी में भिगो दें उन्हें खाली पेट खा लें और उस पानी को पी लें। अगर आप ताजे अंजीर खाने चाहते हैं तो उनको आप सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। अगर ताजा पका हुआ फल आपके पास है तो उसे ऐसे ही खा सकते हैं। और उसको दूध में मिलाकर यह ऐसे मीठे के साथ शेक बना कर पी सकते हैं। इस तरीके से आप अंजीर फल का सेवन कर सकते हैं।

समापन


तो दोस्तों उम्मीद करता हु “anjeer ke fayde in hindi अंजीर के फायदे”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।


इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

Spread the love

Leave a Comment