watermelon in hindi तरबूज के लाभ हिंदी में

आज हम तरबूज के बारे में जानेंगे कि तरबूज़ गर्मियों का फल है। तरबूज गर्मियों में गले को ठंढक पहुँचाने और गर्मी को दूर करने का सबसे अच्छा विकल्प है। तरबूज गर्मियों में खाये जाने वाला सबसे खास फल है, जो भूख को भी शांत करता ही है साथ ही साथ प्यास को बुझाने में सहायक होता है । gyankibate का यह लेख इस खास फल पर आधारित है, इस लेख में हम तरबूज के उन सभी औषधीय गुणों के बारे में चर्चा करेंगे कि तरबूज हमारे लिए कितना फायदेमंद है जिनके बारे में शायद ही आपको जानकारी हो । तो आइए अब सबसे पहले हम तरबूज के बारे में संक्षिप्त जानकारी लेते हैं।

Table of Contents

तरबूज watermelon

ज्यादातर लोग बढ़ती गर्मी तेज धूप और उमस के कारण डिहाइड्रेशन और बदहजमी की समस्या का शिकार हो जाते है। ऐसे में हमें चाहिए कि खाने पीने की आदतों पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि गर्मी के दौरान आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता बनी रहे। गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए हमें ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है इसलिए हमें अपने डाइट में फलों को जरूर शामिल करना चाहिए।

फलों से हमारी एबिलिटी स्ट्रांग होती है और रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इन फलों में कम से कम 3 से 4 फल मौसमी फल जरूर होने चाहिए।फलों का जूस पीने से ज्यादा अच्छा होता है कि उन्हें सीधा खाया जाए क्योंकि साबुत फल में फाइबर भरपूर होता है, जो आपको इंस्टेंट एनर्जी देता है। गर्मियों में तरबूज खाना एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। तरबूज में पानी की मात्रा 90 से 95% होती है इसलिए गर्मियों में इसे खाने से सबसे ज्यादा फायदा मिलता है। इसकी तासीर ठंडी होती है।

तरबूज खाने का सही समय Right time to eat watermelon

यह फल पानी और इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर होता है और हमारी किडनी और पाचन क्रिया के लिए एक बहुत ही अच्छा फल है। यह भी हाइड्रेशन से बचाता है। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है और लाइकोपिन ज्यादा होता है जो सूर्य की हार्मफुल रेश से हमारे स्क्रीन की रक्षा करता है।सबसे पहले हम जानते हैं कि तरबूज खाने का सही समय क्या होता है। तरबूज कभी भी आपको खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

आप इसे खाने के 1 घंटे पहले या 1 घंटे बाद खा सकते हैं। खाने के 1 घंटे बाद खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।इसके साथ ही आप शाम के समय 4:00 से 5:00 बजे के जो बीच समय होता है इसमें तरबूज खाना सबसे बेहतर माना जाता है। अगर आप इसे खाली पेट खा रहे हैं तो इसमें हल्का नमक लगाकर खाएं ऐसे में यह आपको नुकसान नहीं करेगा। तो आपको दोपहर में खाना खाने के बाद और शाम के समय इसे खाना चाहिए।

तरबूज खाने का सही तरीका Right way to eat watermelon

धूप की वजह से गर्म हुआ तरबूज बिल्कुल भी न खाएं ऐसा तरबूज खाने से आपके सिर में दर्द हो सकता है। आप इसे पानी में डालकर ठंडा कर लें और फिर इसे खाएं। तरबूज काटकर तुरंत खाएं और कटा हुआ तरबूज आप फ्रिज में ना रखें। तरबूज की सलाद बना कर भी खाया जा सकता है साथ ही इसका जूस घर में बनाकर भी पीया जा सकता है। आप चाहे तो तरबूज का कॉकटेल बनाकर पी सकते हैं।

तरबूज खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए What not to eat after eating watermelon

इस तरीके से तरबूज खाना आपके लिए फायदेमंद होता है। अब देखते हैं कि तरबूज खाने के बाद आपको क्या नहीं खाना चाहिए। तरबूज में पानी और शुगर की मात्रा होती है जो फ्रुक्टोज के रूप में पाई जाती है। तरबूज खाने के बाद पानी पीने से पेट में इंफेक्शन हो सकता है तरबूज खाने के बाद आपको पानी नहीं पीना चाहिए। तरबूज के साथ या बाद में खट्टी चीजें जैसे कि दही मट्ठा इस तरह की चीजें नहीं खाना चाहिए नहीं तो इससे पेट में दर्द और हाथों में मरोड़ हो सकता है।

तरबूज गर्म और गरिष्ठ चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए। इससे भी आपके शरीर को नुकसान पहुंचता है। तरबूज के साथ आपको जूस शरबत या दूध जैसे लिक्विड नहीं लेना चाहिए। चावल और तरबूज विरुद्ध आहार होता है। जब भी आप तरबूज खाएं तो चावल आप नहीं खाए या फिर आप चावल खाने के लगभग 1 घंटे पहले या बाद में तरबूज खाएं दोनों चीजें आपको साथ में बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

तरबूज खाने के फायदे Benefits of eating watermelon

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए To control high blood pressure

तरबूज में पोटेशियम मैग्नीशियम और अमीनो एसिड होते हैं जो ब्लड वेसल्स को स्वस्थ रखते हैं और ब्लड के फ्लो को बेहतर बनाते हैं। फलों में मौजूद कैरोटुनाइट धमनी की दीवारों और नसों को सख्त होने से रोकते हैं जिससे शरीर में रक्त चाप की संभावना कम होती है और आपका हाई ब्लड प्रेशर आसानी से मेंटेन रहता है। यह आपके वजन को मेंटेन करता है।

वजन को कम करने में To reduce weight

तरबूज यदि आप रात के समय नहीं खाते हैं तो इससे आपका वजन नहीं बढ़ता है साथ ही आपका कोलेस्ट्रॉल भी नहीं बढ़ता है। ऊपर इसमें कैलोरी कम होती है। तरबूज में सिट्रिलीन नामक तत्व होता है जो शरीर का वजन घटाने में बहुत ही मदद करता है। आपके बॉडी को हाइड्रेट रखने में भीआपकी यह मदद करता है क्योंकि तरबूज में 90% पानी होता है।

बॉडी को हाइड्रेट रखने में Keeping the body hydrated

यह हमारे शरीर में तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट की पुनः पूर्ति करता है। हमें डिहाइड्रेट होने से बचाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम मैग्नीशियम पोटेशियम सोडियम जैसे तत्व होते हैं जो कि शरीर एवं त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं जिससे आपकी स्किन भी खिली खिली रहती है। स्किन में आपके ग्लो दिखता है। आपके आंखों से संबंधित समस्याओं के लिए भी यह फायदेमंद होता है।

आँखों के लिए फायदेमंद Beneficial for eyes

beta-carotene का एक अच्छा स्रोत होने के कारण यह आंखों की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। लाइकोपिन और विटामिन ए का मिश्रणआपके आंखों से संबंधित कई तरह की बीमारियों को दूर करता है। जैसे कि रतौंधी मोतियाबिंद इस तरह की समस्याएं जिन्हें होती हैं उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इससे इनकी ये सारी समस्याएं दूर होती हैं।

किडनी की समस्या ठीक करने में Kidney problems

यह आपकी किडनी के लिए भी फायदेमंद होता है। यह एक प्राकृतिक मूतवर्धक होने की वजह से तरबूज आपके किडनी के लिए बेहद फायदेमंद होता है।यह आपके शरीर से हानिकारक टॉक्सिंस को निकाल कर बाहर कर देता है और आपके लिवर को स्वस्थ रखता है। शरीर में यदि आपके रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गई है तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

यूरिक एसिड की मात्रा को कम करना Reduce uric acid content

यह यूरिक एसिड की समस्या को भी दूर करता है। यह गुर्दों की सूजन को भी कम करता है। यदि आपको पेशाब करने में तकलीफ हो रही है या फिर मूत्र की मात्रा असामान्य है तो आपको तरबूज खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। अब जिन लोगों को माइंड के डिप्रेशन की प्रॉब्लम होती है जिन लोगों को बहुत ज्यादा चिंता की समस्या होती है। उन लोगों को भी इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

डिप्रेसन को दूर करने में Removing depression

ऐसे फल जिनमें विटामिन बी 6 अच्छी मात्रा में होता है। जिन लोगों को डिप्रेशन होता है उन्हें यह फल जरूर खाना चाहिए। इससे आपका डिप्रेशन कम होता है और मन को शांति मिलती है चिड़चिड़ापन भी इससे दूर होता है। यह आपके दिल केलिए फायदेमंद होता है। तरबूज में अच्छी मात्रा में पोटेशियम होता है इसलिए यह आपके दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद फल है।

हार्ट के लिए फायदेमंद Beneficial for heart

इसमें सिट्रिलीन होता है और अर्जिनईन होता है जो कि आपके रक्त धमनियों और रक्त प्रवाह को भी नियमित करता है। कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है जिससे आपके दिल की समस्या भी दूर होती हैं। तरबूज में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और beta-carotene होता है। इसमें लाइकोपिन का भी अच्छी मात्रा में मौजूदगी होती है।

कैंसर के खतरे को कम करने में Reduce the risk of cancer

इसीलिए यह कैंसर की संभावना को भी काफी हद तक कम करता है। यदि आपको गर्मियों के मौसम में हमेशा सुस्ती और कमजोरी महसूस होती है तो आप फटाक से तरबूज काट कर खाइए इससे आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी। इसे खाने के तुरंत बाद आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर 23 % तक बढ़ जाता है। तो जब भी आपको ऐसा महसूस हो कि आपको वीकनेस लग रहा है आपका मन नहीं लग रहा है तो आप इस फल को जरूर खाइए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में Increase immunity

यह एंटीऑक्सीडेंट का भंडार होता है जो कि रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। इससे आप कई तरह की समस्या को दूर कर सकते हैं क्योंकि यह आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।अब हम देखते हैं कि तरबूज के जो बीज होते हैं यह भी काफी हद तक आपके लिए फायदेमंद होते हैं। तरबूज के बीजों को छीलकर अंदर के गिरी खाने से शरीर में ताकत आती है।

दिमाग की कमजोर नसों को ताकत मिलती है और सूजन भी ठीक होती है। तरबूज के बीजों की गिरी की ठंडाई बनाकर सुबह पीने से आपके स्मरण शक्ति तेज होती है। बीजों की गिरी में मिश्री सौफ बारीक पीसकर मिलाकर खाने से गर्भ में पल रहे शिशु का विकास अच्छा होता है। बीजों को चबा चबा कर चूसने से दातों में जो कैरियर की समस्या होती है उससे भी आपको फायदा मिलता है।

तरबूज खाने के नुकसान Disadvantages of eating watermelon

जिन लोगों को पुराने सिरदर्द की समस्या होती है उन्हें तरबूज के बीजों के गिरी को पीसकर पानी के साथ नियमित सेवन करने से भी आपकी यह समस्या दूर होती है। तरबूज खाने से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं। तरबूज के सेवन से शरीर में लू का प्रकोप कम होता है और गर्मी में बेचैनी से आपको राहत मिलती है। लेकिन यदि इस फल को बहुत ज्यादा खाते हैं तो आपको इससे नुकसान हो सकता है।

जो लोग बहुत ज्यादा तरबूज खाते हैं उनको नसो मांसपेशियों और गुर्दे आदि की समस्याएं हो सकती हैं। बहुत ज्यादा मात्रा में तरबूज खाने से पुरुषों को इससे नुकसान हो सकता है। स्तंभन दोष जैसी समस्या हो सकती है नपुंसकता जैसी समस्या हो सकती है। यदि आप बहुत ज्यादा रेगुलर इसे खाते रहे तो। गर्भावस्था के दौरान तरबूज का बड़ी मात्रा में सेवन करने से रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ा देता है जिससे गर्भवती महिलाओं को डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है।

तो आपको इस समय कम खाना चाहिए और गर्भावस्था के 3 से 4 महीने के बाद इसे खाना बंद कर देना चाहिए। तरबूज में पोटेशियम की अधिक मात्रा होती है।इसलिए बहुत ज्यादा इसे खाने से आपको दिल से संबंधित समस्या हो सकती है। सीने में दर्द की प्रॉब्लम हो सकती है और जिन लोगों को पहले से इसकी समस्या है हृदय से संबंधित समस्याएं हैं उन्हें इसका सेवन कम ही करना चाहिए।

रात में तरबूज खाएं या नहीं Eat watermelon at night or not

तरबूज में प्राकृतिक चीनी होती है जो कि आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकती है। यही कारण है कि यह आपके शरीर में इंसुलिन को भी बढ़ा देता है और जो लोग इंसुलिन लेते हैं उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। जिन्हें दमा की प्रॉब्लम होती है उन्हें तरबूज का रस नहीं पीना चाहिए। कुछ लोगों को तरबूज खाने से एलर्जी हो सकती है। तो इस तरह के लोगों को भी तरबूज नहीं खाना चाहिए।

अब हम जानते हैं कि रात के समय आपको तरबूज खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए। तो रात के समय आपको तरबूज नहीं खाना चाहिए। अकॉर्डिंग टू एक्सपर्ट रात में वाटरमेलन खाना आपके सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। तरबूज में थोड़ा एसिड पाया जाता है। ऐसे में अगर इसे रात में खाते हैं तो इसे डाइजेस्ट करने में आपको प्रॉब्लम हो सकती है।

तरबूज में नेचुरल शुगर होता है। ऐसे में रात में इसे खाने से आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। रात में इसे बचाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है जिस वजह से आपको इरिटेबल सिंड्रोम की प्रॉब्लम हो सकती है। तरबूज को रात में खाने से दस्त जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए रात को इसे खाने से अवाइड करना चाहिए।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ “watermelon in hindi तरबूज के लाभ हिंदी में ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

  1. walnuts benefits अखरोट के फायदे
  2. weight loss tips in hindi वजन कम करने का तरीका
  3. how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं
  4. motivational story in hindi असंभव कुछ भी नही
  5. star fruit in hindi कमरख फल हिंदी में
  6. स्‍ट्रॉबेरी के फायदे Benefits of strawberry in hindi
Spread the love

Leave a Comment