star fruit in hindi कमरख फल हिंदी में

आज के इस ब्लॉग star fruit in hindi में हमें स्वस्थ रहने के लिए या अपने स्वास्थ्य को संतुलित रखने के लिए हमेशा डॉक्टरो के द्वारा फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है।डॉक्टरो का ऐसा मानना है कि फलों के द्वारा ही हमारे शरीर में सभी पोषक तत्वों की पूर्ति पूर्ण रुपेण हो जाती है। gyankibate के इस लेख में आज हम एक ऐसे ही फल के बारे में चर्चा करेंगे , जो कमरख या स्टार फ्रूट के नाम से विख्यात है।

इस लेख के द्वारा आपको कमरख या star fruit in hindi का उपयोग, कमरख फल star fruit in hindi खाने के फायदे और कमरख फल या star fruit in hindi के नुकसान के बारे बताया गया है । यदि आपने शरीर से हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो कमरख या star fruit in hindi पर लिखा यह ब्लॉग आपके उपयोग में आ सकता है ।आइए, सबसे पहले जानते हैं कि कमरख फल या स्टार फ्रूट क्या होता हैं तथा इसका उपयोग कैसे किया जाता है ।

कमरख फल Star fruit

कमरख फल को Star fruit के नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्रकार देसी फल है। इसका स्वाद खट्टा होने के कारण इसे खाना ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। कमरख के पेड़ बहुत ही बड़े और घने होते हैं। कमरख के पेड़ की एक विशेष खासियत ये भी है कि इसका पेड़ कभी भी सूखता नहीं है या सदैव हरा भरा रहता है और इस पर हमेशा कमरख के फल लगे होते हैं।

जहा तक हमें पता है कि कमरख का स्वाद बहुत ही ज्यादा खट्टा होने के कारण अधिकतर लोग इसका चटनी, अचार, मुरब्बा और सलाद के रूप में इस्तेमाल करते है। कमरख जब कच्चा होता है तो इसका स्वाद काफी खट्टा होता है पर जैसे जैसे यह पकने लगता है वैसे वैसे इसके स्वाद में थोड़ी सी मिठास आने लगती है। यदि कमरख के पके हुए फल का प्रतिदिन सेवन किया जाए तो शरीर में ताजगी तो आती ही है साथ ही शरीर के शक्ति में वृद्धि होती है।

गर्मी के मौसम के लिए यह फल सर्वश्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि गर्मी के दिनों में गर्म तेज हवाओं के रूप में चलने वाली लु प्रभाव से हमें बचाता है। तथा कमरख खाने वाले व्यक्ति पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। यदि किसी व्यक्ति को बुखार है तो इसका सेवन करने से बुखार जल्दी उतर जाता है। गर्मियों के दिनों में जिस प्रकार आम के फल का पन्ना बनाया जाता है उसी प्रकार कमरख के फल का भी पन्ना बनाया जाता है।

कमरख फल हिंदी में star fruit in hindi
कमरख फल हिंदी में star fruit in hindi

कमरख फल के फायदे star fruit benefits

ये मानना है कि कमरख के पन्ने की तासीर बहुत ही ठंडी होती है जिसे गर्मी के दिनों में पीने से व्यक्ति के शरीर को ठंडक महसूस होता है तथा उस व्यक्ति को अधिक मात्रा में प्यास नहीं लगती है। कमरख गर्मी को कम करने में मददगार होता है। गर्मी के दिनों के लिए अचार और चटनी का भी सेवन भी बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं। कमरख के फल का रस भी बनाया जाता है जो बहुत ही गुणकारी होता है।

यदि इसका रस पिलाया जाये तो मदिरा का नशा उतर जाता है। और जब भी किसी जहरीले जीव जंतु ने किसी व्यक्ति को डंक मार दिया हो तो उस जंतु के विषैले जहर के प्रभाव को रोकने के लिए कमरख का प्रयोग किया जाता हैं। जिस प्रकार कमरख के फल लाभदायक होता हैं ठीक उसी प्रकार कमरख का फूल काफी लाभदायक होता है क्योंकि इसके फूलों का प्रयोग करने से पेट के कीड़े नष्ट हो जाते हैं।

दोस्तों कमरख के फल का प्रयोग पेचिश की बीमारी को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। अगर किसी व्यक्ति को रक्त प्रदर की समस्या हो गयी तो वह व्यक्ति इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कमरख के फल का सेवन करे लाभ होगा। जिन महिलाओं को बच्चे को जन्म देने के बाद दूध न आने की समस्या से परेशान रहती है तो उस महिला को इस समस्या का निदान पाने के लिए कमरख के फल का सेवन जरूर करना चाहिए।

कमरख फल स्वास्थ्य लाभ star fruit health benefits

ज्यादातर कमरख के फल का सेवन काली मिर्च के पाउडर, मिर्च पाउडर ,जीरा पाउडर और चीनी के साथ भी किया जाता है। कमरख का रस पीने से रक्त पित्त के रोग में भी लाभ होता है।अब आइए देखते हैं यह किन किन समस्याओं से आपको बचाता है।यदि किसी व्यक्ति के कपड़े पर लोहे का जंग का दाग लग जाए तो उस व्यक्ति को उस दाग को भी खत्म करने के लिए कमरख के फल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योकि कपड़े के दाग हटाने के लिए कमरख का फल बहुत ही लाभकारी होता है।

इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उस दाग वाले स्थान पर कमरख के फल को अच्छी तरह से रगड़ लें तथा इसके बाद 8 से 10 मिनट के बाद इस कपड़े को पानी से धो लें दाग बिल्कुल हट जाएगा। यदि आपको भूख नहीं लगती है या उसका भोजन करने का मन ना करता हो तो इसके लिए एक गिलास सुबह के समय कमरख के फल के रस में एक चम्मच चीनी मिलाकर सेवन करना चाहिए।

इससे काफी लाभ होगा और दो-चार दिनों तक यदि इस रस का सेवन करे तो भूख बढ़ने लगेगी। इसके अलावा हर्ट की समस्या लिए भी काफी लाभदायक है। कमरख हृदय की शक्ति को बढ़ाने के लिए भी अत्यंत फायदेमंद होता है। क्योकि यदि किसी व्यक्ति को हृदय से संबंधित कोई रोग हो तो वह व्यक्ति प्रतिदिन कमरख का सेवन करे तो उसे ह्रदय रोग से छुटकारा मिल सकता है।

कमरख फल हिंदी में star fruit in hindi
कमरख फल हिंदी में star fruit in hindi

बालों के लिए कमरख फल star fruit for hair

अगर आप डैंड्रफ से परेशान है यानी कि रुचि से किसी भी महिला या पुरुष को रूसी की समस्या हो तो बादाम के तेल में कमरख का रस मिलाकर इस मिश्रण को अपने सिर में लगा लें और आधे घंटे तक उसे लगाकर छोड़ दे तथा इसके बाद अपने बालों को धो लें इस प्रक्रिया से इस्तेमाल करने से रूसी खत्म हो जाएगी तथा आपके बाल अधिक चमकदार भी हो जाएंगे।

यदि किसी व्यक्ति को दाद और खुजली जैसी समस्या शरीर के किसी भाग में हो जाती है तो कमरख के पेड़ की डांडिया और उसकी कुछ पत्तियां एक साथ मिलाकर पीस लें तथा इसके बाद इसके मिश्रण को दाद एवं खुजली वाले स्थान पर लेप कि तरह लगा ले आपको दाद या खुजली जैसी समस्या से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा। यदि किसी व्यक्ति की एड़ियां फट रही हो तो इसके लिए भी आप कमरख के फल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गर्भावस्था में बवासीर के लिए कमरख फल star fruit for piles in pregnancy in hindi

कमरख के सेवन से बवासीर ठीक हो जाता है पर इसके सेवन में कुछ सावधानियां रखना बहुत जरूरी होता है। जैसे कि यदि कोई महिला गर्भवती है तो उसे कमरख के फल का बिल्कुल ही सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि कब रख के फल का सेवन करने से गर्भपात हो सकता है। इसके अलावा कमरख का फल शक्तिवर्धक होने के साथ-साथ शरीर को ताजगी भी देता है।

कमरख के पके हुए फल का सेवन करने से शरीर में हमेशा ताजगी रहती है और शरीर को अधिक मात्रा में ऊर्जा मिलती है। कमरख के फल का सेवन कई प्रकार से किया जा सकता है जैसे काली मिर्च पाउडर, मिर्च पाउडर ,जीरा पाउडर और चीनी के साथ किया जा सकता है। हमने आपको यह पहले भी बताया है यह हैंग ओवर जैसी परेशानी से छुटकारा दिलाता है और यह भूख को बढ़ाता है। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या दूर होता है। इसके अलावा यह पेट के कीड़ों को मारने का काम करता है। दाद खाज खुजली में एड़ियां फट गई हो तो उसमे भी इसका प्रयोग काफी लाभकारी माना जाता है।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ “कमरख फल हिंदी में star fruit in hindi”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

  1. motivational story in hindi असंभव कुछ भी नही
  2. cardamom in hindi इलायची हिंदी में
  3. water chestnut in hindi सिंघाड़ा हिंदी में
  4. dragon fruit in hindi ड्रैगन फ्रूट हिंदी में
  5. kiwi fruit benefits in hindi कीवी फल के फायदे
  6. Benefits of Jaggery in hindi गुड़ के फायदे हिंदी में
  7. सेब के फायदे benefits of apple in hindi
Spread the love

Leave a Comment