pomegranate in hindi अनार हिंदी में

अनार (pomegranate in hindi) को सभी पसंद करते है। अनार का छिलका देखने में जितना कठोर होता है, अंदर उतना ही स्वादिष्ट, और मीठा होने के कारण ही सबका पसंदीदा फल है । यदि कोई व्यक्ति को किसी भी प्रकार का रोग हो जाए तो उन्हें प्रतिदिन सबसे पहले अनार के सेवन करने की सलाह डाक्टर अक्सर ही देते हैं।
तथा कमजोरी दूर करने के लिए और रक्त की पूर्ती के लिए , या इलाज के पश्चात स्वास्थ्य लाभ पाने के दौरान, रोगी को अनार का सेवन करने के लिए बोलते हैं।
जहा तक आपको भी यह पता होगा कि अनार के सेवन करने से आपकी सेहत बेहतर रहती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि अनार के कौन-कौन से फायदे हैं? शायद नहीं ! जहा तक मुझे पता है कि आप यह नहीं जानते होंगे कि अनार का सेवन करके रोगों की रोकथाम (Anar ke fayde) किया जा सकती है।

अनार pomegranate

अनार कैसा फल है? (What is Pomegranate in Hindi?)
अनार का स्वाद में अंतर होने के कारण ही अनार की तीन किस्में पाई जाती हैं।

देशी अनार अक्सर खट्टे-मीठे होते हैं।
अनार कन्धार के ही केवल मीठे ही होते हैं।
इसके साथ साथ काबुलबी के अनार भी मीठे होते हैं।

काबुली अनारों में एक गुठली रहित और अत्यन्त मीठा अनार होता है, जिसे बेदाना अनार भी कहते हैं। यह सभी जगहो के अनार से अच्छा होता है। इसके फल की तुलना में कली, और छिल्के में अधिक गुण पाए जाते हैं।
अनार फल के रस में अंतर होने के अनुसार ये तीन प्रकार के होते है:-

रस मीठा होने के कारण मीठे रस वाला अनार
खट्टे रस होने के कारण खट्टे रस वाला अनार
मीठा-खट्टा रस होने के कारण मीठा-खट्टा रस वाला अनार

अनार के सेवन से फायदे – Benefits of Pomegranate in Hindi

यदि अनार के सेवन से होने वाले फायदे की बात करें, तो इसमें मौजूद औषधीय गुण स्वास्थ के साथ त्वचा और बालों लिए भी उपयोगी होते हैं।अनार  हर रोग के रोगी को स्वस्थ रहने के लिए  इस्तेमाल किया जा सकता है.सभी  फलों में अनार स्वास्थवर्धक और फायदेमंद माना जाता है। यदि सही समय पर अनार का सेवन किया जाए तो स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता हैं।

अनार खाने के स्वास्थ्य लाभ (Pomegranate Health Benefits) बहुत सारे हैं। अनार एक ऐसा फल है जिसे किसी भी मौसम में खाया जा सकता है। अनार में कई प्रकार के फाइबर, विटामिन के,सी, और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते  हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने में काफी मददगार होता  हैं।

अनार के दाने तो खाए जाते ही हैं साथ साथ  इसका जूस निकालकर भी सेवन किया जाता है। यदि व्यक्ति नियमित रूप से अनार का सेवन करें तो शरीर में रक्त की कमी कभी हो ही नहीं सकती है।अनार खाने से दिमाग को तेज करने में भी मदद मिलती है। यहां जानें अनार के फायदे और इसको सेवन करने का सही समय. आइये हम अनार खाने के फायदे के बारे में और गहराई से समझते हैं कि अनार खाने से क्या लाभ या हानि होता है।

एनीमिया में अनार के फायदे Benefits of Pomegranate in Anemia

एनिमिया यारक्तअल्पतासे पीड़ित लोगों को अनार खाने का सुझाव दिया जाताहै। यदि अनार का नियमित सेवन किया जाए तो शरीर में न केवल आयरन की कमी की पूर्ति होती है, बल्कि उसके साथ लाल रक्त कणिका भी बढ़ता है।अगर अनार कानियमित सेवन किया जाए तो रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा में बढ़ोत्तरी होती है, जिसके फल स्वरूप रक्त संचारभी बेहतर हो जाता है।

ह्रदय रोग में अनार के फायदे Benefits of pomegranate in heart disease

सभी फलों में अनार का सेवन हृदय को पूर्ण रूपेण स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए एक बेहतर विकल्प साबित होता है।यह बात एडवांस्ड बायोमेडिकल रिसर्च के एक शोध से स्पष्ट होती है।एक शोध में एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) ने अनार में एंटीहाइपरटेंसिव (ब्लड प्रेशर कम करने वाला) के साथ साथ एंटीएथीरियोजेनिक (धमनियों में वसा के जमाव को रोकने वाला) गुण बताया है।

इसके अलावा, शोध में यह भी माना गया है कि कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में भी अनार का उपयोग किया जाता है। अनार के फायदे में अनार के बीज के तेल का भी इस्तेमाल किया जाता है। यह तेल संपूर्ण लिपिड प्रोफाइल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है इसलिए अनार के बीज के फायदे में हृदय रोग से बचाना भी शामिल है।

डायबिटीज नियंत्रण में अनार के फायदे Benefits of pomegranate in diabetes control

अनार के फायदे डायबिटीज यानी बढ़े हुए बल्ड शुगर की समस्या में भी उपयोगी साबित होते हैं। इसका एक वजह यह है कि अनार में एलेजिक, गैलिक व ओलियानोलिक नामक अम्ल पाया जाता है। इन सभी अम्लों की उपस्थिति के कारण अनार एंटीडायबिटिक (ब्लड शुगर कम करने वाला) गुण वाला कहा जाता है।या तो दूसरे शब्दों में यह भी कह सकते है कि अनार के जूस में मौजूद शुगर भी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। अनार की इन सभी खूबियों के बारे में एनसीबीआई के एक शोध में स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया गया है । इसी आधार पर यह माना जा सकता है कि अनार का सेवन कर डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिल जाती है।

पाचन तंत्र के लिए अनार के फायदे Benefits of pomegranate for the digestive system

अच्छे पाचन तंत्र के लिए फाइबर व अन्य जरूरी पोषक तत्व आवश्यक होते हैं, जो अनार में पूर्णरूपेण पाए जाते हैं। अगर अनार का सेवन नियमित रूप से तय मात्रा में किया जाए, तो कब्ज जैसी समस्या से राहत जरूर मिलेगी । इसके अलावा, अनार में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में आई समस्या को ठीक करने में मदद करते हैं। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट मानव शरीर में पाचन तंत्र का अहम हिस्सा होता है।इसके साथ ही अनार में एंटी-हेलिकोबैक्टर पाइलोरी प्रभाव भी पाया जाता है। यह एक प्रकार का बैक्टीरिया है, जो पेट में पाया जाता है। यह पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। इन तमाम वैज्ञानिकों प्रमाण के बावजूद पाचन तंत्र के संबंध में अनार के गुण पर और शोध किए जाने की विशेष जरूरत है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में अनार के फायदे Advantages of pomegranate in increasing immunity

अनार में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल व एंटीवायरल गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करते हैं। एनसीबीआई के रिसर्च में इस संबंध में एक शोध को प्रकाशित करते हुए बताया है कि इन्हीं गुणों के कारण अनार के दाने खाने से विभिन्न तरह के बैक्टीरिया व वायरस से लड़ने में मदद मिलती हैं । एक अन्य शोध में भी माना गया है कि अनार के बीज का तेल बीटा सेल्स की कार्यक्षमता को बढ़ाने का काम करता है, जो प्रतिरोधक क्षमता में सुधारने के लिए सहायक होता है। इसलिए, अनार कमजोर प्रतिरोधक क्षमता के कारण होने वाली अन्य बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है।

खांसी और दमा में अनार के फायदे Benefits of pomegranate in cough and asthma

अनार के सेवन से खांसी, और दमा रोग में भी लाभ लिया जाता है। इसकी प्रयोग विधि कुछ इस प्रकार है सबसे पहले 100 ग्राम सूखा अनारदाना, सोंठ, काली मिर्च, पीपल, दालचीनी लेकर साथ ही तेजपात, तथा इलायची 50-50 ग्राम मिला लें।और इसका चूर्ण बना लें। और इस चूर्ण में इतनी ही मात्रा में खांड मिला लें। तथा इसे मधु के साथ दिन में दो बार लें। 500 मिग्रा से 1 ग्राम की मात्रा में सेवन करने से खांसी, सांसों का फूलना, हृदय की बीमारियां, और जुकाम में बहुत ही आराम मिलता है। और यदि केवल अनार के फल के छिलके (anar ke chilke ke fayde) को मुंह में रखकर चूसा जाय तो भी खांसी में लाभ मिलता है।

अनार का उपयोग कैसे करें हिंदी में How to use pomegranate in Hindi

अनार एक ऐसा फल है जिसका सेवन करना किस प्रकार से अच्छा लगता है। ये बात आप पर निर्भर करता है।आइए आपको यहां हम अनार खाने के कुछ तरीके बताते हैं :

  • आप अनार को छीलकर उसका जूस निकालकर पी सकते हैं।
  • एक और तरीका है अनार खाने का जैसे फलों के सलाद में अनार के दानों को मिलाकर ।
  • अनार का इस्तेमाल आप कभी भी कर सकते है जैसे अगर आप घर में कस्टर्ड, केक या आइस्क्रीम बनाते हैं, तो उसमें अनार के दाने डालकर उसका स्वाद बढ़ा सकते हैं।
  • ऐसा मानना है कि अनार का सेवन सुबह करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

अनार खाने के नुकसान Disadvantages of eating pomegranate

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ “pomegranate in hindi अनार हिंदी में ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

  1. walnuts benefits अखरोट के फायदे
  2. weight loss tips in hindi वजन कम करने का तरीका
  3. how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं
  4. motivational story in hindi असंभव कुछ भी नही
  5. star fruit in hindi कमरख फल हिंदी में
  6. स्‍ट्रॉबेरी के फायदे Benefits of strawberry in hindi
Spread the love

Leave a Comment