orange fruit in hindi संतरा फल हिंदी में

हम आज संतरे के बारे में चर्चा करेंगे कि संतरा जितना देखने में सुन्दर होता है। क्या वह उतना ही खाने में भी गुणकारी होता है और इसके इस्तेमाल से क्या क्या लाभ है तथा संतरा का इस्तेमाल कितनी मात्रा में और कब करना चाहिए। इसके इस्तेमाल के द्वारा किन किन रोगों से छुटकारा मिल सकता है। इन सभी के बारे में विस्तृत जानकारी निन्लिखित रूप से इस ब्लॉग में दी गई है।

(और भी पढ़े Benefits of Jaggery in hindi गुड़ के फायदे हिंदी में )

orange संतरा

orange fruit in hindi में खट्टा मीठा रसीला और सुंदर केसरी रंग वाला संतरा देखकर ही ताजगी आ जाती है। ठंड भरे मौसम में नाश्ते के साथ या दोपहर के खाने के बाद स्नेक्स के रूप में संतरा खाने का मजा ही लाजवाब होता है। यह एक ऐसा फल है जो सिर्फ भारत में ही नहीं दुनिया भर में बहुत ही लोकप्रिय है क्यों ? क्योंकि संतरा सिर्फ देखने में ही खूबसूरत नहीं होता बल्कि कई पोषक तत्वों और गुणों से भरपूर होता है।

orange fruits in hindi संतरा फल हिंदी में

इसके अलावा इस फल में 170 से भी ज्यादा फाइटोकेमिकाल्स और 60 से भी ज्यादा फ्लेवोनाइट्स होते हैं और एंटीऑक्सीडेंट कूट-कूट कर भरे होते हैं। हम तो आप समझ ही गए होंगे कि रोगों का मुकाबला करने पोषण प्रदान करने बढ़ती हुई उम्र को छुपाने में संतरे का कोई तोड़ नहीं है। तो चलिए संतरे के ढेर सारे फायदों के बारे में बताते है जिसके बाद आप इस स्वादिष्ट फल को खाएंगे तो इसके फायदों के बारे में सोच कर आपको और ज्यादा आनंद मिलेगा इसलिए इस ब्लॉग को आखरी तक जरूर पढ़िए।

benefits of orange in hindi संतरे के फायदे हिंदी में

संतरा खाने का सबसे पहला अनोखा फायदा है। यह हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। एक खट्टे फल होने के कारण संतरा विटामिन सी से भरा हुआ है जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आवश्यक है। असल में विटामिन सी वैक्टीरिया और वायरस से लड़ने वाले वाइट ब्लड सेल की प्रोडक्शन को दोगुना कर देता है साथ ही इसमें बहुत सारे पॉलीफिनाल और होते हैं। जो हमें वायरल इन्फेक्शन से बचाते हैं ,इसीलिए अगर आपको अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करना है ,जो कि अभी की परिस्थिति में बहुत ही ज्यादा जरूरी है तो इन सर्दियों में हर दिन एक संतरे खाने की आदत को जरूर डाल ले।

orange fruit in hindi संतरा फल हिंदी में
orange fruit in hindi संतरा फल हिंदी में

orange for weight loss in hindi वजन घटाने के लिए संतरा हिंदी में

दूसरा फायदा जो कि आपको चौंका देने वाला हो सकता है ,वजन घटाने के लिए संतरे का इस्तेमाल जी हां संतरा वेट लॉस के लिए एक सुपर फूड माना जाता है। इसमें मौजूद ढेर सारा फाइबर और विटामिन सी यह दोनों ही आपके पेट की चर्बी को हटा सकते हैं। कारण यह है कि फाइबर के सेवन से हमें जल्दी भूख नहीं लगती है और जरूरत से ज्यादा खाने के लिए पेट में जगह नहीं बचती है। तो हम जरूरत से ज्यादा नहीं खा सकते साथ ही साथ यह एक कम कैलोरी वाला खाना है ,तो आप बेझिझक इसका सेवन कर सकते हैं।

foods that lower cholesterol fast in hindi कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले खाद्य पदार्थ हिंदी में

संतरे के तीसरे अनोखे फायदे कि अगर हम बात करें तो संतरा हमारे ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। जी हां इसमें मौजूद पेक्टिन जो कि सोलेवल फाइबर है जो खून में अब्जॉर्ब होने से पहले शरीर से कोलेस्ट्रॉल को खत्म कर देता है ,साथ ही संतरा ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है।

orange in hindi संतरा हिंदी में

इसके चौथे फायदे की तो संतरे का सेवन हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। एंटीऑक्सीडेंट फॉलेट और पोटेशियम में समृद्ध होने के कारण संतरा हार्ट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है। इसमें पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल खून में प्लेटलेट्स को एक दूसरे को के साथ चिपकने से रोकने और कोशिकाओं में ऑक्सीजन और पोषक तत्व को ले जाने वाले ब्लड वेसल्स को मजबूत करने में बहुत कारगर होता है।अब बात करें पोटैशियम की मौजूदगी की तो उसके चलते हर्ट की फंक्शनिंग पहले से अधिक बेहतर हो जाती है ,तो सर्दियों में अपने दिल का खास ख्याल रखने के लिए एक ताजे संतरे का दैनिक रूप से सेवन जरूर करें। 

orange fruits in hindi संतरा फल हिंदी में

संतरे के पांचवे फायदे के अगर हम बात करें तो इसका जूस अर्थराइटिस जैसी बहुत ही कॉमन बीमारियों के लिए एक असरदार दवा है। क्लीनिकल न्यूट्रीशन के अमेरिकन जनरल में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक रोजाना तीन से चार संतरे खाने से रोमोटाइड अर्थराइटिस के विकास के जोखिम को कम करने में सहायता मिलती है एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत होने के कारण संतरा जोड़ों की सूजन को कम करने में मदद करता है।

इसके अलावा इसमें मौजूद फियोनोट्रियन, जेक्सेंटेन और beta cryptoxanthin ऑग्जेटिटिव नुकसान से बचाते हैं जो सूजन का कारण बन सकते हैं। आजकल किडनी में स्टोन होना तो एक आम बात हो गई है पर मजे की बात यह है कि एक सही लाइफस्टाइल साथ में एक संतरा आपके पेट के पत्थर को छूमंतर कर देगा। जी हां हम सही कह रहे हैं जिन लोगों को किडनी में स्टोन है ,अगर वह नियमित रूप से संतरे का सेवन करते हैं तो उसका विकास नहीं होता है साथ ही पहले से मौजूद स्टोन धीरे-धीरे खत्म भी हो जाता है।

आयुर्वेद के मुताबिक पीले और नारंगी रंग के फल और सब्जियां खाने के लिए उत्कृष्ट होते हैं। क्योंकि वह beta-carotene से भरपूर होते हैं।साथ ही इनमें कई पोषक तत्व होते हैं जो कि पुरानी आंखों की बीमारियों से बचाने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा विटामिन सी और संतरे में एंटीऑक्सीडेंट मोतियाबिंद होने के चांसेज को कम कर देते हैं तो अपनी आंखों की रोशनी को जवानी की तरह बरकरार रखने के लिए आज से ही संतरे का सेवन शुरू कर दीजिए।

orange fruit benefits in hindi संतरा फल लाभ हिंदी में

यह विंटर सुपर फ्रूट ठंड के कारण या वेदर चेंज के चलते होने वाली सर्दी कफ जैसी बीमारियां होने की संभावना को काफी हद तक कम कर देती है। इसीलिए जिन लोगों को जल्दी ही सर्दी पकड़ लेती है उनके लिए विंटर में संतरा सबसे अहम और अनोखा फल है। 10 से 20 मिलीग्राम संतरे के रस में शहद तथा सेंधा नमक मिला लें और उसका हर दिन सेवन करें इससे सर्दी जुखाम के टी वी रोग अस्थमा तथा सांस संबंधी सभी रोगों से निजात मिलता है।

एक से दो बूंद संतरे के रस को नाक के रास्ते लेने से सर्दी और जुकाम में भी आराम मिलता है।साथ ही इसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। बात करें संतरे के अगले अनोखे फायदे की तो यह आपके दमकते स्क्रीन का राज बन सकता है। हां जी कड़क मार्केटिंग स्टेट जी के जाल में फंस कर महंगी ब्यूटी प्रोडक्ट तो हम खरीद लेते हैं। पर सस्ती और जबरदस्त रिजल्ट देने वाली नेचुरल प्रोडक्ट्स को हम देख नहीं पाते हैं।

संतरे में मौजूद विटामिन सी क्लियर और फ्लालेस स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह एंटीऑक्सीडेंट धूप और पर्यावरण प्रदूषण के कारण होने वाले त्वचा के नुकसान को रोकता है। इसके अलावा यह कॉलेजन के गठन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे उम्र के बढ़ने पर झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है। संतरे में मौजूद बीटाकैरोटीन और विटामिन सी स्किन को बहुत अच्छी तरह से रिपेयर करते हैं।

orange fruit in hindi संतरा फल हिंदी में
orange fruit in hindi संतरा फल हिंदी में

what is the benefit of oranges in hindi संतरे का लाभ क्या है हिंदी में

बात करें संतरे के इस्तेमाल करने की विधि की तो फ्लालेस स्किन के लिए इसके छिलके को पीस लें और लेप बनाकर बचा पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा में कुदरती निखार आएगा। हमने पहले ही कहा और संतरा एक लो कैलोरी फूड है जिसके कारण आप इसे हर दिन अपने डाइट में ले सकते हैं। संतरे का जूस ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसीलिए डायबिटीज से पीड़ित मरीज सर्दियों में इस फल का सेवन करना ना भूले।

अगर आप यूरिनरी प्रॉब्लम यानी कि मूत्राशय से जुड़ी दिक्कतों से परेशान है तो भी यह साइट्रस फ्रूट आपके काम आएगा। 10 से 15 मिलीग्राम कच्चे नारियल के पानी में 10 से 20 मिलीग्राम संतरे का जूस मिलाकर पीने से मूत्राशय की सूजन, किडनी की सूजन तथा मूत्र नलिका की सूजन में आराम मिलता है। इससे पेशाब में आने वाली तकलीफ और कम पेशाब आने की परेशानी आदि जैसी बीमारी भी ठीक हो जाती है।

benefits of orange for skin in hindi त्वचा के लिए संतरे के फायदे हिंदी में

नजर डालें ऑरेंज के अगले फायदे पर तो संतरा सिर्फ त्वचा को निखारने में ही नहीं बल्कि त्वचा से जुड़ी हर परेशानी को भी सुलझा सकता है। संतरे के पत्ते तथा छाल को पीसकर लेप लगाने से रूसी से भी निजात मिल जाता है। यह लेप त्वचा पर रैशेज और एग्जिमा जैसी अत्यंत खुजली वाले रोगों के लिए एक अनोखी दवा है। साथ ही बाकी के स्किन डिसऑर्डर से मुक्ति पाना है तो आप भी संतरे का लेप जरूर लगाइए पर सिर्फ त्वचा खूबसूरत होने से थोड़े ही ना चलता है।

साथ-साथ बालों में एक अलग सी चमक भी तो चाहिए होती है तो हां मजे की बात यह है कि संतरे के पास इस मुश्किल का भी हल है। इसमें कुछ ऐसे महत्वपूर्ण को पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों को मजबूत करने के साथ ही झड़ने से भी रोकते हैं। संतरे में बायो प्लेनाइट होता है इसके साथ विटामिन सी पाया जाता है। जो कि बालों की जड़ों में ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है जिससे आपके बाल मजबूत होते हैं और नए बाल भी उग जाते हैं।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ “orange fruit in hindi संतरा फल हिंदी में ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

  1. benefits of dates खजूर खाने के फायदे
  2. period pain relief tips in hindi मासिक धर्म में दर्द का इलाज
  3. weight loss tips in hindi वजन कम करने का तरीका
  4. how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं
  5. motivational story in hindi असंभव कुछ भी नही
Spread the love

Leave a Comment