nimbu ke fayde नींबू के फायदे हिंदी में

नींबू का उपयोग शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। हम gyankibate के इस लेख में हम न सिर्फ नींबू के गुण बताएंगे, बल्कि नींबू का उपयोग किन-किन तरीकों से और कहा कहा किया जा सकता है, यह जानकारी भी हम आपको बताएंगे । इस लेख में नींबू के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में ही विस्तारपूर्वक बताया गया है। आइए, इस ब्लॉग के जरिए जानते हैं नींबू के बारे में कुछ खास जानकारी ।

(इसे भी पढ़े passion fruit in hindi कृष्ण फल हिंदी में )

Table of Contents

nimbu ke labh in hindi नींबू के लाभ

प्राचीन समय से नींबू अपने गुणों और स्वास्थ्य लाभ के कारणों से बहुत ही प्रसिद्धि प्राप्त कर चुका है। बहुत से एंटीऑक्सीडेंट एंटीट्यूमर गुण के साथ-साथ विटामिन और खनिज भी अच्छे मात्रा में पाए जाते हैं। यह एक मौसमी फल है जो विशेष रूप से गर्मियों में अपनी उपयोगिता दर्शाता है। नींबू का उपयोग हम बुखार ,हृदय रोग, लीवर की समस्या ,ब्लड प्रेशर आदि को रोकने के लिए करते हैं।

नींबू आयुर्वेद उपचार पद्धति में प्राचीन समय से ही अपना महत्वपूर्ण योगदान देता आ रहा है। नींबू के फायदे और कुछ नुकसान के बारे में। नींबू में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। नींबू में विटामिन सी ,विटामिन बी 6, विटामिन ई ,फालेट ,नियासिन, हायमीन , रोबोफीलिंग पैंटोथैनिक एसिड ,कॉपर, कैल्शियम, आयरन ,मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, फास्फोरस जैसे तत्व भरपूर मात्रा में रहते हैं।

नींबू का उपयोग आपके वजन को कम करने के साथ-साथ कई प्रकार से शरीर को भी स्वास्थ लाभ दिलाता है। नींबू का वैज्ञानिक नाम साइट्रस लिमोन है। यह मूल रूप से एशिया में पाए जाने वाले सदाबहार पेड़ से आता है। हालांकि नींबू का उपयोग पहली बार असम, उत्तरी वर्मा ,चीन में किया गया था। लोग नींबू के रस और पानी को मिलाकर नींबू पानी बनाते हैं और इसका सेवन करते हैं।

nimbu ke fayde  नींबू के फायदे हिंदी में
nimbu ke fayde नींबू के फायदे हिंदी में

daad khaj khujli ka pakka ilaj दाद खाज खुजली का पक्का इलाज

दाग को हटाने की क्षमता के कारण कई लोग इसे कपड़े के दाग हटाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। नींबू की मदद से अपचन, कब्ज ,दाद की समस्याएं ,गले के संक्रमण ,बुखार, आंतरिक रक्तस्त्राव ,जलन, मोटापा ,उच्च ताप जैसे बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। यह आपके बालों और त्वचा को भी लाभ पहुंचाता है। नींबू पीढ़ियों से ही अपनी चिकित्सीय गुणों के लिए जाना जाता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूती देता है।

pet ke liye nimbu पेट के लिए नींबू

पेट को शुद्ध करता है और इसे रक्त शोधक भी माना जाता है। नींबू का रस या नींबू आपके पाचन प्रणाली को मजबूत करने में सहायक होता है। इसका उपयोग कर आप कब्ज और पेट से संबंधित बीमारियों का इलाज कर सकते हैं। नींबू के रस के कुछ बूंदों को खाने में मिलाकर खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं। यह आपके पाचन में मदद करता है और नींबू में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट आपके खून को भी साफ करने में भी सहायक होता है।

shwasan swasthya ke liye nimbu श्वसन स्वास्थ्य के लिए नींबू

भोजन के बाद एक गिलास नींबू पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होता है। सर्दी और सर्दी से संबंधित बीमारियों में भी नींबू बहुत फायदेमंद होता है। नींबू आपके सर्दी, जुखाम ,नाक बंद जैसे संक्रामक बीमारियों के उपचार के लिए अच्छा विकल्प होता है। नींबू विटामिन सी का प्रतिनिधित्व करता है जो किसी के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। यह आपकी नाक की परेशानी को दूर करने में भी मदद करता है।

nimbu ke fayde in hindi नींबू के फायदे हिंदी में

नींबू विटामिन सी से आपके सिर में सुरक्षा घेरा बनाता है। नींबू का उपयोग फ्लु के रोगाणुओं और बलगम को कम करने में मदद करता है। आप चाय में नींबू का उपयोग कर सकते हैं यह आपके स्वास्थ्य हित के लिए लाभकारी होता है। आप कैंसर के खतरों को कम करने के लिए भी नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में कई फ्लेवोनॉयड अच्छे मात्रा में उपलब्ध होते हैं जो कैंसर को रोकने में लाभकारी होते हैं।

daton ke liye nimbu दांतों के लिए नींबू

नींबू में लगभग 22 प्रकार के एंटीबैक्टीरियल घटक होते हैं जो ट्यूमर के विकास को रोकने में सहायक होते हैं। नींबू आपके दातों की सुरक्षा में भी अहम भूमिका निभा सकता है। नींबू दांतो के दर्द को कम करने के लिए भी उपयोगी होता है। नींबू का रस मसूड़ों का खून बहना कम करता है और साथ ही साथ मुंह के बदबू को भी दूर करने में उपयोगी होता है। नींबू के रस से अपने दांतो को साफ करके आप उन्हें प्राकृतिक चमक दिला सकते हैं।

baal mein nimbu lagane ke fayde बाल में नींबू लगाने के फायदे

बालों के लिए भी बहुत हितकर है नींबू। आप अपने बालों के उपचार के लिए नींबू की सहायता ले सकते हैं। यह आपके बालों के विकास के लिए लाभकारी होता है। आप नींबू के रस का उपयोग करके अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं साथ ही नींबू का रस आपके बालों में प्राकृतिक चमक लाने के लिए मदद करता है। नींबू बालों के लिए सबसे करीबी दुश्मन रूसी के लिए बहुत प्रभावशाली होता है।

nimbu lagane se chehre pe kya hota hai नींबू लगाने से चेहरे पे क्या होता है

नींबू या नींबू के रस का प्रयोग हम अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। नींबू में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो हमारे त्वचा संबंधी रोगों को कम करने में सहायक होते हैं। तेज धूप के जलन को कम करने के लिए नींबू आपको मदद कर सकता है। यदि आपको मधुमक्खी ने काट लिया है तो नींबू का रस मधुमक्खी के जहर को कम करने में सहायता करता है। यह आपके चेहरे से मुंहासे झुर्रियां कम करने में भी सहायक होता है।

skin ke liye nimbu स्किन के लिए नींबू

आप नींबू के रस में पानी और शहद मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।nimbu ke fayde में स्किन पर जले हुए निशान के लिए भी नींबू का रस बहुत फायदेमंद होता है। यदि आपकी त्वचा में जलन होती है और उसे दूर करने के लिए आप नींबू का रस का प्रयोग कर सकते हैं। नींबू में शीतलता प्रदान करने वाले गुण होते हैं जो आपकी त्वचा में जलन को कम करके उसको ठंडक प्रदान करते हैं।

जले हुए दाग को रिमूव करने के लिए सिट्रिक युक्त फल लाभकारी होते हैं। जले हुए स्थान पर नींबू का रस लगा कर कुछ देर मालिश करें ऐसा नियमित रूप से करने से आपके त्वचा से जले हुए निशान मिटने लगेंगे। नींबू श्वसन संबंधी रोगों को दूर करने में भी विशेष रूप से लाभकारी होता है। आप दमा रोगी का उपचार करने के लिए नींबू का उपयोग कर सकते हैं। नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो श्वसन संबंधी रोगों को रोकने में मदद करता है।

nimbu ke fayde  नींबू के फायदे हिंदी में
nimbu ke fayde नींबू के फायदे हिंदी में

blood pressure ke liye nimbu ब्लड प्रेशर के लिए नींबू

नींबू कोलरा और मलेरिया जैसे रोगों के उपचार में लाभकारी होता है क्योंकि यह खून को साफ करने में सहायक होता है। पैरों के मांस पेशियों को आराम देने के लिए आप नींबू के रस को गर्म पानी या गुनगुने पानी में मिलाकर उसमें अपने पैर रख सकते हैं। इससे पैर की मांसपेशियों को बहुत आराम मिलता है। नींबू लिवर के लिए भी बहुत उपयोगी और फायदेमंद साबित होगा। आप अपने खाने के साथ नींबू का उपयोग करें।

liver ke liye nimbu ras ke fayde लिवर के लिए नींबू रस के फायदे

यह आपके लिवर में पित्त के उत्पादक को बढ़ाता है जो हानिकारक भी विषाक्ता को दूर करता है। नींबू में उपस्थित विटामिन सी शराब के प्रभाव को भी कम करने में सहायक होता है। दिल की बीमारी या हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी में भी नींबू बहुत फायदेमंद है। दिल की समस्या को दूर करने के लिए नींबू का रस का उपयोग लाभकारी होता है। नींबू में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है ।

kidney stone ke liye nimbu किडनी स्टोन के लिए नींबू

पोटैशियम चक्कर आना मीचली और उच्च रक्तचाप को कम करता है साथ ही नींबू पानी आपके मानसिक तनाव को भी कम करने में सहायक होता है। नींबू पानी का स्वास्थ्य पर पड़ने वाला सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि यह किडनी स्टोन से राहत पहुंचाता है।मुख्य रूप से किडनी स्टोन शरीर से बिना किसी परेशानी से निकल जाता है लेकिन कुछ मामलों में यूरिन के बहाव को ब्लॉक कर देता है। जो अत्यधिक पीड़ादायक होता है।

nimbu ke aushadheey gun नींबू के औषधीय गुण

यदि आपको कोस्ट बद्धता या कब्ज की शिकायत है तो आप नींबू पानी से कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं। प्रतिदिन सुबह गर्म पानी में नींबू पानी पीने से पूरे दिन कब्ज की समस्या से दूर रहा जा सकता है। बड़े बुजुर्गों और चिकित्सकों द्वारा अक्सर कहा जाता है कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए ढेर सारा पानी पीजिए। लेकिन आमतौर पर लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं भी पाते क्योंकि पानी में उन्हें कोई स्वाद नहीं मिलता ऐसी स्थिति में आप चाहे तो नींबू पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

vajan kam karane ke lie nimbu ke fayde वजन कम करने के लिए नींबू के फायदे

नींबू पानी पीने से शरीर की रिहाइड्रेट होने में मदद मिलती है और यह यूरिन को पतला रखने में मदद करता है साथ ही यह किडनी स्टोन को बनने के खतरों को कम करता है। नींबू का रस या नींबू पानी हाई शुगर वाले जूस या ड्रिंक का बेहतर विकल्प माना जाता है। खासतौर से उनके लिए जो डायबिटीज के मरीज हैं या वजन कम करना चाहते हैं। यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना ही शरीर को रिहाइड्रेट और एनराइज करता है।

aantarik rakt srav ko rokane ke lie nimbu आंतरिक रक्तस्राव को रोकने के लिए नींबू

बेहतर स्वाद और ताजगी देने वाली गुण मौजूद होते हैं साथ ही साथ नींबू और पानी का हमें फायदा मिलता रहेगा। अगर आपके शरीर में कहीं आंतरिक रक्तस्राव हो रहा है इसके लिए भी नींबू बहुत फायदेमंद है। नींबू के इस्तेमाल से आप अपने शरीर के अंदर होने वाले आंतरिक रक्तस्राव से भी बचे रह सकते हैं। नींबू का रस मूत्रवर्धक भी है और गठिया के इलाज भी कर सकता है। यह शरीर से जीवाणुओं और विषाक्त पदार्थों को निकालने में शरीर की मदद करता है।

नींबू के तासीर के बारे में। नींबू की तासीर ठंडी होती है।इसका सेवन गर्मियों में करने की सलाह दी जाती है। गर्मियों के मौसम में यह शरीर को ठंडक देता है। सर्दियों में नींबू का अधिक इस्तेमाल नहीं किया जाता। इसका अधिक शरीर में किसी तरह की समस्या को भी उत्पन्न करता है। आइए जानते हैं नींबू खाने का सही तरीका। सुबह के नाश्ते में नींबू का इस्तेमाल करें और दिन के शुरुआत स्वादिष्ट भोजन से करें किसी भी तरह के सूप में नींबू डाला जा सकता है।

nimbu ke fayde  नींबू के फायदे हिंदी में
nimbu ke fayde नींबू के फायदे हिंदी में

nimbu ke nuksan नींबू के नुकसान

इससे सूप का स्वाद और जायका भी बढ़िया हो जाएगा। कुछ लोग सब्जियों में भी नींबू का रस डालते हैं। केक बनाने में भी नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है।आप नींबू का प्रयोग कॉकटेल या मोकिल में भी कर सकते हैं। नींबू और पानी के मिश्रण को नींबू पानी के रूप में हर घर में पीया जाता है यह काफी पसंद भी किया जाता है। nimbu ke fayde में आइए आप जानते हैं नींबू का इस्तेमाल किस प्रकार हमारे लिए नुकसानदायक और अहितकर हो सकता है।

अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो आप नींबू का सेवन एकदम से बंद कर दीजिए क्योंकि उसमें सिट्रिक एसिड होता है। सिट्रिक एसिड हमारे पेट के तेजाब को बढ़ा देता है और सीने में जलन भी कर सकता है। नींबू का ज्यादातर इस्तेमाल करने से दातों के संपर्क में आने पर दांत भी संवेदनशील हो जाते हैं। दातों के ऊपरी सतह को नुकसान पहुंचता है इससे बचने के लिए नींबू का रस हमेशा पानी में मिलाकर ही इस्तेमाल करना चाहिए।

कुछ लोगों को नींबू से एलर्जी भी होती है। इसके अलावा यह अस्थमा के लक्षणों को भी बढ़ा सकता है। इसलिए नींबू का अधिक इस्तेमाल करने से बचें और चिकित्सीय परामर्श के बाद ही इसका उचित मात्रा में उचित अनुपात से इस्तेमाल कीजिए। नींबू खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ कुछ नुकसान से संबंधित यह ब्लॉक आपको कैसा लगा अपनी राय कमेंट बॉक्स में अवश्य दीजिए।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ “nimbu ke fayde नींबू के फायदे हिंदी में ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

  1. how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं
  2. motivational story in hindi असंभव कुछ भी नही
  3. cardamom in hindi इलायची हिंदी में
  4. water chestnut in hindi सिंघाड़ा हिंदी में
  5. dragon fruit in hindi ड्रैगन फ्रूट हिंदी में
  6. anjeer ke fayde in hindi अंजीर के फायदे
  7. kiwi fruit benefits in hindi कीवी फल के फायदे
  8. Benefits of Jaggery in hindi गुड़ के फायदे हिंदी में
Spread the love

Leave a Comment