black pepper in hindi काली मिर्च हिंदी में

इस ब्लॉग black pepper in hindi में बताया गया है कि ऐसा कोई घर नहीं होगा जहाँ पर काली मिर्च का प्रयोग नहीं किया जाता होगा । इसे सभी मसालों में रानी माना गया है। हम कोई भी सब्जी बनाते समय काली मिर्च का प्रयोग करते है ।काली मिर्च से अनेक प्रकार के औषधीय लाभ हैं। काली मिर्च वात और कफ को नष्ट करती है । तथा यह भूख को भी बढ़ाती है, भोजन को अच्छी तरह से पचाती है, लीवर को स्वस्थ और मजबूत बनाती है ।

और किसी भी प्रकार के दर्द तथा पेट में पनपने वाले कीड़ों को जड़ से खत्म करती है। यह हमारे पेशाब बढ़ाती है और दमे जैसी बीमारी को नष्ट करती है। काली मिर्च तीखा और गरम होने के कारण मुँह में लार को बनाती है और शरीर के अंदर विषैले पदार्थो को मल मूत्रो के माध्यम से बाहर निकाल कर शरीर को शुद्ध करती है। आइए जानते हैं कि आप अनेको प्रकार की बीमारियों को ठीक करने के लिए काली मिर्च का उपयोग किस प्रकार कर सकते हैं।

(और भी पढ़े dragon fruit in hindi ड्रैगन फ्रूट हिंदी में )

Table of Contents

what is black pepper in hindi काली मिर्च क्या है हिंदी में

दोस्तों काली मिर्च के बारे में आप सभी लोग जानते होंगे। सलाद शिकंजी या सैंडविच कुछ भी बनाओ बस ऊपर है थोड़ी सी काली मिर्च रखता हूं तो खाने का स्वाद ही बढ़ जाता है। इसका कई प्रकार से हमारे खाने में उपयोग किया जाता है हालांकि कालीमिर्च सिर्फ चीजों का ज़ायका नहीं बढ़ाती है बल्कि यह किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाने का काम कर सकते हैं। दुनियाभर में फेमस मसालों में काली मिर्च का नाम जरूर शामिल होता है।

स्वास्थ वर्धक और खाने का जायका बढ़ाने वाले गुणों के कारण ही काली मिर्च को मसालों की रानी कहा जाता है। कोरोनावायरस महामारी से बचने के लिए घरेलू उपचार के रूप में कई लोग काली मिर्च का सेवन कर रहे हैं क्योंकि इसके नुकसान कम और फायदे ज्यादा होते हैं। यह छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च पौष्टिक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाती है।

अगर कोई गंभीर रूप से बीमार है तो उसे तुरंत डॉक्टर से चेकअप कराना चाहिए। काली मिर्च में पाइपरेन नामक एक रसायन होता है जिसकी वजह से इसका स्वाद तीखा होता है जो कि पाचन में सुधार भी लाता है और काली मिर्च एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट भी यह हमें ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने में काफी मदद करती है। कई साइंटिफिक रिसर्च में इसके बारे में पुष्टि की जा चुकी है कि काली मिर्च हमारी सेहत को बहुत ही फायदा पहुंचाती है।

use of black pepper in hindi काली मिर्च का उपयोग हिंदी में

यही वजह है कि इस ब्लॉग में आपको काली मिर्च के फायदे के बारे में बताया जा रहा है साथ में आपको यह भी बताया जाएगा कि कालीमिर्च का सेवन आप किन चीजों के साथ करें ताकि आपको और भी ज्यादा फायदा पहुंचे। और गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम हो सके।यहां पर आपको काली मिर्च के फायदे और काली मिर्च के उपयोग करने का सही तरीका और काली मिर्च के औषधीय गुणों विस्तार पूर्वक जानकारी मिलने वाली है।

चलिए सबसे पहले जानते हैं कि काली मिर्च आखिर है क्या। जगह जगह के हिसाब से काली मिर्च को अलग-अलग नामों से जानते हैं। तेलुगु में नालंबीयालू ,तमिल में करोमिलाकु और कन्नड़ में कार्य मानस कहा जाता है। यहां बता दें कि काली मिर्च एक फूल वाली बेल है। जिसकी खेती इसके फल के लिए की जाती है। वैज्ञानिक रूप से इस पाइपरनाइग्रम कहा जाता है। जब इस बेल का फल सुख जाता है तब इसे मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है। और इसी को मसाले के रूप में काली मिर्च कहते हैं।

तथा भारत के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में काली मिर्च मुख्य रूप से उगाई जाती है जिसमें केरल और मैसूर के कुछ हिस्से तथा तमिलनाडु और गोवा का नाम शामिल है। दिलचस्प बात तो यह है कि संपूर्ण काली मिर्च की खेती करने वाले क्षेत्र को कभी मालाबार कहां जाता था। जो कि अब केरल के नाम से प्रसिद्ध है। प्राचीन काल से ही मालाबार तट को मिर्च की खेती और आयात निर्यात के लिए जाना जाता है। यहां से मिर्च को इंडोनेशिया मलेशिया आदि क्षेत्रों में निर्यात किया जाता था। और बाद में बाकी देशों में मिर्च की खेती की जाने लगी है।

black pepper in hindi काली मिर्च हिंदी में
black pepper in hindi काली मिर्च हिंदी में

benefits of black pepper in hindi काली मिर्च के फायदे हिंदी में

अब हम बात करेंगे काली मिर्च के फायदे की। काली मिर्च खाने के फायदे और नुकसान के संबंध के बारे में कई वैज्ञानिको को शोध के पश्चात उनके वैज्ञानिक शोध के आधार पर पहले काली मिर्च के फायदे और बाद में काली मिर्च के नुकसान की जानकारी आपको दिया जाएगा तो आइए पहले बात करते हैं काली मिर्च के फायदे की ।

black pepper for immunity in hindi प्रतिरक्षा के लिए काली मिर्च हिंदी में

कोरोनावायरस महामारी से बचने के लिए हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का ज्यादा होना कितना जरूरी है यह बात इस महामारी में आप लगभग सभी लोग जान गए होंगे । यही कारण है कि अस्पताल में मरीजों के काढे को तैयार करने में भी काली मिर्च का प्रयोग किया जा रहा है। यह कोरोनावायरस से के लक्षणों को जड़ से ठीक करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने या हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी प्रभावी माना जा रहा है। यदि आप चाहे तो इसे गर्म पानी में उबालकर ड्रिंक के रूप में पी सकते हैं।

honey and black pepper benefits in hindi शहद और काली मिर्च के फायदे हिंदी में

सर्दी खांसी और जुकाम से पीड़ित लोगों के लिए काली मिर्च एक बेहतरीन औषधि के रूप में कार्य कर करती है। आयुर्वेद में भी इसके सेवन से सर्दी और जुकाम की समस्या को ठीक करने की बात कही गई है। इसलिए जिन लोगों को सर्दी खांसी और जुखाम की समस्या है उन्हें शहद के साथ काली मिर्च पाउडर को खाना चाहिए। यह प्रभावी रूप से इन समस्याओं को दूर करने के लिए अपना असर दिखा सकता है।ऐसा कहा जाता है कि इसमें पाइपराइन नमक एक कंपाउंड होता है ।

जो सर्दी खासी की समस्या से छुटकारा पाने गले में खराश की समस्या और कफ को कम करने में सहायक है। काली मिर्च का उपयोग भरी हुई नाक और कंजक्शन को साफ करने के लिए किया जाता है। काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और यही वजह है कि काली मिर्च खांसी और सर्दी जुकाम के इलाज व्यापक के रूप में इस्तेमाल की जाती है। यदि आप गले को साफ रखना चाहते हैं तो आप एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर पीयें आपको फायदा जरूर नजर आएगा।

black pepper nutrition fact in hindi काली मिर्च पोषण तथ्य हिंदी में

काली मिर्च में मौजूद पाइपरेन विटामिन ए और विटामिन सी ,सेलेनियम beta-carotene ऐसे पोषक तत्वों की उपलब्धता को बढ़ाता है। जिससे आपके स्वाद में सुधार आता है। करक्यूमिन एक हल्दी में पाया जाने वाला यौगिक है। जो कि कैंसर संक्रमण और सूजन से लड़ने में मदद करता है। रिसर्च के अनुसार काली मिर्च में पाया जाने वाला पाइपरेन करक्यूमिन की उपलब्धता को 20 गुना तक बढ़ा देती है।

black pepper for digestion in hindi पाचन के लिए काली मिर्च हिंदी में

आपके भोजन में एक अच्छा स्वाद देने के साथ ही काली मिर्च आपकी पाचन शक्ति को भी बढ़ाती है। कई शोधों के पश्चात् पाया गया है कि काली मिर्च एक अलग तरीके से सुगन्धित होने के माध्यम से भूख को बढ़ाने में मदद करती है इसलिए जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या ही उनको भूख बढ़ाने के लिए उनके भोजन में काली मिर्च एक अच्छा और बहुत ही सरल उपाय है। जो कोई भी व्यक्ति कर सकता है या फिर अपनी भूख में सुधार लाने के लिए आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर और गुड़ का मिश्रण तैयार कीजिए। और इस मिश्रण को डेली सेवन करें आपको अच्छी भूख लगने लगेगी।

black pepper for constipation in hindi कब्ज के लिए काली मिर्च हिंदी में

जिन लोगो को कब्ज की समस्या है उनके लिए गर्म पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। तथा इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में काली मिर्च का पाउडर नमक और निम्बू का रस मिलाकर पीने से गैस और कब्ज की समस्या कुछ दिनों में ही ठीक हो जाती है।

black pepper for cholesterol in hindi कोलेस्ट्रॉल के लिए काली मिर्च हिंदी में

कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित बनाए रखकर हम किसी भी गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बचे रहते हैं। कोलेस्ट्रोल का बढ़ा हुआ लेबल मौत का कारण भी बन सकता है। जबकि काली मिर्च का सेवन करने के कारण शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल के लेबल को कम करने में काफी मदद मिलती है यही वजह है कि काली मिर्च का नियमित रूप से सेवन करने वाले व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा हमेशा संतुलित बनी रहती है।

black pepper for heart patients in hindi दिल के रोगियों के लिए काली मिर्च हिंदी में

जैसा कि हमे पता है कि कोलेस्ट्रॉल की लेवल को एक संतुलित में लाने में काली मिर्च को एक गुणकारी औषधि माना गया है। यह गुण आने वाले हृदय रोग के खतरे के डर को एक सामान्य स्थिति में कर देता है। इसके अलावा काली मिर्च में मौजूद कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी ह्रदय रोग की गंभीर से गंभीर बीमारी को भी एक सामान्य स्थिति में कर देती है। आप काली मिर्च पाउडर को गर्म पानी के में उबालकर शहद के साथ भी सेवन कर सकते हैं।

black pepper for diabetes in hindi मधुमेह के लिए काली मिर्च हिंदी में

काली मिर्च ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा फायदा डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए मिलता है। डायबिटीज से ग्रसित होने से हर साल हजारों लोगों की मौत हो जाती है वही यदि आप काली मिर्च का सेवन अगर नियमित रूप से करते है तो यह ब्लड शुगर लेवल को एक सामान्य स्थिति बनाए रखता है साथ ही डायबिटीज के खतरे को भी कम कर देता है।

black pepper for arthritis in hindi गठिया के लिए काली मिर्च हिंदी में

काली मिर्च में मौजूद पाइपराइन अपने एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी गठिया गुणों के कारण गठिया के इलाज के लिए बेहद फायदेमंद है। काली मिर्च का तेल त्वचा पर लगाने से यह त्वचा को गर्माहट देता है और ब्लड सरकुलेशन को पढ़ा पर बनाए रखने में मदद करता है। इसका उपयोग गठिया से पीड़ित लोग दर्द से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। यह गठिया से पीड़ित लोगों के शरीर में यूरिक एसिड जैसे भी साथ पदार्थ को हटाने में मदद करती है जो कि हानिकारक होते हैं।

black pepper for brain in hindi मस्तिष्क के लिए काली मिर्च हिंदी में

रोजमर्रा की जिंदगी में अगर हम अपने किसी भी काम को आसानी से पूरा कर लेते हैं तो उसके पीछे हमारे दिमाग का बहुत बड़ा हाथ होता है। यह हमें किसी भी काम को ठीक तरह से पूरा करने के लिए मदद करता है। दिमाग के कार्यप्रणाली को तेज बनाने के लिए भी काली मिर्च का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पाइपरीन दिमागी कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रभावी रूप से कार्य करता है। काली मिर्च का सेवन आपको अच्छा महसूस करने में मदद कर सकता है। काली मिर्च अल्जाइमर रोग को भी रोक सकती है। इसके अलावा यह स्ट्रोक के लिए बीमा लाभकारी मानी जाती है।

black pepper for stomach problems in hindi पेट की समस्याओं के लिए काली मिर्च हिंदी में

पेट से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं जैसे पेट फूलने की समस्या गैस बनने की समस्या और पाचन क्रिया का ठीक तरीके से पुरा ना होना आदि के कारण इंसान की क्वैलिटी ऑफ़ लाइफ पर बुरा असर पड़ता है। एक वैज्ञानिक रिसर्च में पाया गया है कि काली मिर्च में मौजूद गुण पेट के अच्छे स्वास्थ्य के लिए गुड बैक्टीरिया को प्रोटेक्ट करने में मदद करते हैं। इसका प्रभाव पेट को कई प्रकार की बीमारियों से बचाए रखता है।

यदि आपका पेट हमेशा गैस का शिकार होता रहता है तो मिर्ची पाउडर के बजाय काली मिर्च की मदद से अपने भोजन को लजीज और मसालेदार बनाएं एक कार्मिनेटिव होने के नाते काली मिर्च पेट में गैस को खत्म करती है। और पेट में गैस बनने से भी रोकती है। अब और पेट में भारीपन का इलाज करने के लिए एक तिहाई चम्मच काली मिर्च और जीरा पाउडर को एक गिलास छाछ में मिलाकर पिए आपको जरूर लाभ दिखेगा।

black pepper in hindi काली मिर्च हिंदी में
black pepper in hindi काली मिर्च हिंदी में

black pepper powder in hindi काली मिर्च पाउडर हिंदी में

अब हम बात करेंगे काली मिर्च के उपयोग के बारे में काली मिर्च का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं जैसे काली मिर्च को सब्जी तैयार करते समय सॉस बनाते समय आमलेट बनाते समय पनीर के व्यंजनों में सूप बनाने के लिए भी काली मिर्च का पाउडर उपयोग किया जा सकता है। फास्ट फूड को दिखा बनाने के लिए ऊपर से छिड़का जा सकता है। काली मिर्च की चाय बनाकर पी सकते हैं और काली मिर्च पाउडर और शहद को मिलाकर चाटा भी जा सकता है। दोस्तों काली मिर्च का सबसे अच्छा उपयोग होता है काली मिर्च की चाय बनाकर पिया जाए।

काली मिर्च की चाय के कई सारे फायदे होते हैं। अगर किसी को चाय मिर्च की चाय बनाने नहीं आती है तो कोई बात नहीं तो उसके लिए लगेगी सामग्री। एक चम्मच ताजा काली मिर्च एक गिलास पानी और दो चम्मच शहद एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच ताजा कटा हुआ अदरक। अब चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी को उबाले उसके बाद शहर को छोड़कर सारी सामग्रियां पानी में डालकर उबालें। कुछ देर बाद घर को बंद कर दें और जब पानी थोड़ा गुनगुना हो तो उसमें शहद डालकर मिक्स कर लें और चाय को छानकर पी लें।

चाय हमेशा हमेशा हल्का गर्म पीना चाहिए। अब हम बात करेंगे काली मिर्च लंबे समय तक कैसे स्टोर करके रखा जा सकता है। बाजार में काली मिर्च साबुत और पीसी दोनों ही रूप में मिल जाएंगे। ऐसे में कोशिश करें कि सबूत काली मिर्ची खरीदें क्योंकि इसमें मिलावट नहीं होती है। जब भी काली मिर्च खरीदें तो ध्यान रखें कि यह छोटी और भारी और साफ-सुथरी होनी चाहिए। काली मिर्च को किसी के जार में अच्छी तरह से बंद करके रखे ताकि इसमें हवा ना जाए।

black pepper for health in hindi स्वास्थ्य के लिए काली मिर्च हिंदी में

तो दोस्तों काली मिर्च के बारे में काफी कुछ जान चुके हैं लेकिन अभी तक आपने इसके नुकसान ओं के बारे में नहीं जाना है। तो चलिए हम बात करते हैं काली मिर्च के नुकसान की। दोस्तों काली मिर्च के ढेरों फायदे हैं लेकिन जैसा कि एक कहावत है ना बहुत अच्छी चीज का भी बहुत ज्यादा सेवन खराब हो सकता है तो काली मिर्च के साथ भी ऐसा ही मामला है। यदि आप काली मिर्च के सेवन की मात्रा को नियंत्रण में रखेंगे तो यह आपके सेहत के लिए बहुत ही अच्छी चीज है।

लेकिन जिस वक्त आप इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करेंगे यह आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है क्योंकि काली मिर्च स्वाभाविक रूप से गर्म होती है। इसका अधिक सेवन करने से आपके पेट में जलन पैदा हो सकती है। लेकिन चिंता ना करें यह जलन थोड़े ही समय के लिए होती है और कुछ समय बाद स्वयं ठीक हो जाती है। इसे गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को एलर्जी हो सकती है।

black pepper side effects in hindi काली मिर्च के साइड इफेक्ट्स हिंदी में

काली मिर्च को आंखों के संपर्क में न आने दें इससे आंखों में जलन हो सकती है। यदि आप काली मिर्च खाने के फायदे और नुकसान की तुलना करेंगे तो जरूर ही काली मिर्च के फायदो की जीत होगी। यदि आप इसे बहुत ज्यादा खा लेते हैं तो यह आपको हानि पहुंचा सकती है तो संयम से अपने पसंदीदा मसाले का आनंद लीजिए। यह काली मिर्च इतनी गुणकारी है कि काली मिर्च के औषधि गुणआयुर्वेद में भी काफी प्रचलित है।

इसलिए सदियों से कई समस्याओं के इलाज में यह सहायक रही है। फिर भी इसे किसी भी समस्या का सटीक इलाज ना समझे। अगर कोई व्यक्ति किसी गंभीर समस्या से जूझ रहा है तो समय गवाएं बिना डॉक्टरी इलाज का सहारा ले।अंत में कहना चाहूंगा कि काली मिर्च की तासीर गर्म होती है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है पर इसका अत्यधिक सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए नियमित मात्रा में ही काली मिर्च का उपयोग करें।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हु “black pepper in hindi काली मिर्च हिंदी में”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।


इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

Spread the love

Leave a Comment