benefits of yogurt in hindi दही के फायदे हिंदी में

इस ब्लॉग benefits of yogurt in hindi में आज हम आपको दही को खाने से लाभ के बारे में बताएँगे कि दही खाने के कौन कौन से लाभ है।और इसका इस्तेमाल किस प्रकार करेंगे कि जिसका लाभ भली भांति मिल सके और इसका इस्तेमाल अनेको जगह पर अनेको तरह से किया जाता है । इन सभी चीजो के बारे में समूर्ण विवरण इस ब्लॉग में किया गया है।जो निम्नवत रूप से प्रदर्शित है ।

(और भी पढ़े badam khane ke fayde बादाम खाने के फायदे )

what is the benefits of yogurt in hindi दही के फायदे क्या है हिंदी में

मैं अपने साथ लाया हूं दही से होने वाले फायदों की जानकारी। दोस्तों दही में बहुत ही ज्यादा विटामिंस, मिनरल्स ,फाइबर ,कैल्शियम पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी है। अगर हम हर दिन दही खाते हैं तो हम कई तरह की बीमारियों को अपने आप से दूर रख सकते हैं । तो आज मैं अपने ब्लॉग में बताऊंगा कि दही खाने से हमें कितने तरह के फायदे होते हैं पूरी जानकारी के लिए ब्लॉक को आखरी तक जरूर पढ़ें ।

दोस्तों दही खाने से हमारे पेट में बहुत ही लाभ पहुंचता है जैसा कि पेट में अगर किसी भी प्रकार की समस्या है जैसे कब्ज है एसिडिटी है गैस है खाना नहीं पचता है ऐसे में दही खाने से आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है । साथ ही खाना ना पचने भूख भी कई बार लोगों को नहीं लगती है तो ऐसे लोगों को दही का सेवन जरूर करना चाहिए दही खाने से पाचन अच्छा होता है।साथ ही भूख भी आपको खुलकर लगती है दोस्तों दही पेट की गर्मी को शांत करने के लिए बहुत लाभकारी है।

benefits of yogurt in hindi दही के फायदे हिंदी में
benefits of yogurt in hindi दही के फायदे हिंदी में

benefits of yogurt for health in hindi सेहत के लिए दही के फायदे हिंदी में

आप दही का उपयोग किसी भी रूप में कर सकते हैं चाहे तो छाछ के रूप में चाहे लस्सी के रूप में करिए । यह आपके पेट की गर्मी को शांत करने के लिए बहुत आसान तरीका है जब भी आपको पेट में गर्मी होती है तो आप दही का उपयोग करें तुरंत ही आराम मिलता है । साथ ही अगर गर्मी के कारण दस्त हो गई हो तो ऐसे में दही चावल खाइए या फिर दही में ईसबगोल की भूसी मिलाकर खाइए ऐसे खाने से दस्त तुरंत ही बंद हो जाती है और बहुत आराम मिलता है।

Benefits of yogurt for stomach in hindi पेट के लिए दही के फायदे हिंदी में

अगर पेट में किसी और प्रकार की समस्या हो रही है खाने पीने की वजह से तो आप दही में थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाकर खाइए आपको तुरंत लाभ मिलेगा। दोस्तों दही हमारे हृदय और गुर्दे की बीमारियों के लिए भी बहुत लाभकारी है। दही हमारे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। साथ ही यह हमारे शरीर में जमे हुए कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है। और कोलेस्ट्रॉल को जमने नहीं देता है जिसकी वजह से हमारे हृदय संबंधी कोई भी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

benefits of yogurt for skin in hindi त्वचा के लिए दही के फायदे हिंदी में

अगर जिन लोगों को कोई समस्या ना भी हो और प्रतिदिन नहीं खाते हैं उन्हें कभी भी गुर्दे और ह्रदय की परेशानी नहीं होती है। दोस्तों दही में बहुत ही ज्यादा मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है। जो हमारे हड्डियों के विकास के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। साथ ही दही खाने से हमारे दांत और नाखून दोनों ही बहुत ही मजबूत हो जाते हैं। दही खाने से हमारे मांसपेशियां भी बहुत सही ढंग से काम करती है।

Benefits of yogurt for joint pain in hindi जोड़ों के दर्द के लिए दही के फायदे हिंदी में

दोस्तों जिन लोगों को जोड़ो में दर्द होने की समस्या होती है ज्यादातर यह बढ़ती उम्र के कारण होता है ऐसे लोगों को दही में हींग की छौंक लगाकर खाना चाहिए। ऐसे खाने से दही जोड़ों के दर्द में बहुत आराम मिलता है। दही हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है जैसे चेहरे पर दाग धब्बे हो गए हो या फिर सनबर्न हो गया है त्वचा रूखी हो गई है चेहरे पर दरार आ रही है ऐसे में आप दही को लगाइए। और फिर 15 से 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लीजिए। आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी सभी प्रकार के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।

benefits of yogurt in hindi दही के फायदे हिंदी में
benefits of yogurt in hindi दही के फायदे हिंदी में

benefits of yogurt for hair in hindi बालों के लिए दही के फायदे हिंदी में

दूसरा तरीका यह है कि दही में थोड़ा-सा नींबू थोड़ा सा शहद और थोड़ा सा ओलिव आयल मिलाकर लगाइए जिससे आप के दाग धब्बे दूर होंगे साथ ही त्वचा मुलायम चमकदार और खूबसूरत भी हो जाती है। दही हमारे बालों के लिए भी बहुत लाभकारी है। अगर बालों में किसी भी प्रकार की समस्या है जैसे कि बाल झड़ते हैं। बालों में रूसी हो गई है। बाल दो मुंहे हो गए हैं। बालों में चमक नहीं है। तो आप ऐसे में अपने बालों पर दही का उपयोग करिए।

दही एक नेचुरल कंडीशनर है जो हमारे बालों के लिए बहुत ही लाभदायक है। एक ही बार के उपयोग से आप देखेंगे कि आपकी रूसी चली जाती है और अगर आप इसे हफ्ते में दो बार उपयोग करें तो कुछ ही दिनों में आपके बालों की सारी समस्याएं दूर हो जाती है। मुंह में अगर आप के छाले हो गए हैं ऐसे में दही खाने से खराब बैक्टीरिया के कारण हमारे मुंह में छाले हो जाते हैं। अल्सर हो जाता है। तो दही खाने से खराब बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं। उसकी वजह से छाले में बहुत आराम मिलता है।

Benefits of yogurt for sweat odor in hindi पसीने की बदबू के लिए दही के फायदे हिंदी में

अगर पसीने की दुर्गंध की समस्या से परेशान हैं। बहुत से लोग हैं जिनका पसीना बहुत बदबू करता है ऐसे लोगों को दही में थोड़ा बेसन मिलाकर शरीर में अच्छी तरह से मालिश करना चाहिए। आधे से 1 घंटे बाद आप ठंडे पानी से नहा लीजिए। इससे शरीर में जो पसीने की दुर्गंध की समस्या है वह आपके कुछ ही दिनों के उपयोग से हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या है तनाव की प्रॉब्लम है नींद नहीं आती है ऐसे लोगों को दही का सेवन जरूर करना चाहिए।

benefits of yogurt for sleepy in hindi नींद के लिए दही के फायदे हिंदी में

इससे आपको नींद नहीं आने की समस्या में आराम मिलता है साथी आपका तनाव भी कम होता है और मस्तिष्क भी शांत रहता है। दोस्तों दही हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में भी मदद करता है। हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने के लिए ताकत प्रदान करता है। दोस्तों यह थे वहीं से होने वाले फायदे लेकिन बताना चाहूंगा कि दही हमेशा दिन के समय उपयोग करें। रात के समय दही ना खाएं क्योंकि इससे हमारे शरीर में हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हु “benefits of yogurt in hindi दही के फायदे हिंदी में ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

  1. benefits of dates खजूर खाने के फायदे
  2. period pain relief tips in hindi मासिक धर्म में दर्द का इलाज
  3. chana khane ke fayde चना खाने के फायदे
  4. weight loss tips in hindi वजन कम करने का तरीका
  5. how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं
  6. motivational story in hindi असंभव कुछ भी नही
Spread the love

Leave a Comment