benefits of wheatgrass in hindi व्हीटग्रास के फायदे हिंदी में

आयुर्वेद के अनुसार प्रकृति में ऐसी न जाने कितनी वस्तुएं है जिनके बारे में शायद हम जानते हो कि वह वस्तु हमारे लिए कितना उपयोगी है और उसका इस्तेमाल किस प्रकार करेंगे कि वह हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद शाबित हो उन्ही वस्तुओं में एक व्हीटग्रास भी है। जिसके बारे में हम इस ब्लॉग में चर्चा करेंगे कि व्हीटग्रास का इस्तेमाल किस प्रकार और कौन से रोग में औषधि के रूप में कब करना चाहिए । इन सभी बातों के बारे में चर्चा विस्तृत रूप से किया गया है जो कि निन्लिखित है।

(इसे भी पढ़े anjeer ke fayde in hindi अंजीर के फायदे )

what are the benefits of wheatgrass in hindi व्हीटग्रास के क्या फायदे हैं हिंदी में

आज मैं आपको बताऊंगा व्हीटग्रास यानी गेहूं के छोटे-छोटे पौधे जिन्हें हम गेहूं की घास भी कहते हैं उनके फायदे। दोस्तों गेहूं की घास पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें गाजर से दुगुना विटामिन ए होता है और संतरे से ज्यादा विटामिन सी होता है और यह आयरन कैल्शियम मैग्नीशियम पोटेशियम अमीनो एसिड और प्रोटीन का बहुत ही अच्छा रिसोर्स है। आइए जानते हैं वीट ग्रास के फायदे दोस्तों व्हीटग्रास में 70% क्लोरोफिल होता है।

क्लोरोफिल को ग्रीन ब्लड भी कहा जाता है। यह हमारे शरीर में खून बनाने में बहुत ही उपयोगी है। हमारे शरीर में क्लोरोफिल ऑक्सीजन के साथ मिलकर के रेड और वाइट ब्लड सेल्स का निर्माण करता है।

जो लोग एनीमिया या खून की कमी से परेशान हैं व्हीटग्रास जूस को पीकर अपने खून की कमी को पूरा कर सकते हैं। व्हीटग्रास से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और किसी भी प्रकार की थकान या कमजोरी को दूर करने में यह बहुत उपयोगी है।

benefits of wheatgrass in hindi	व्हीटग्रास के फायदे हिंदी में
benefits of wheatgrass in hindi व्हीटग्रास के फायदे हिंदी में

benefits of wheatgrass juice in hindi व्हीटग्रास जूस के फायदे हिंदी में

व्हीटग्रास का सेवन करने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है। इसे खाने या इसका जूस पीने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती। यह हमारे शरीर के सारे टॉक्सिन को फ्रेश आउट करता है। इस तरह से यह वेट लॉस करने में भी बहुत हेल्पफुल है। सुबह खाली पेट दो से तीन औंस व्हीटग्रास जूस पीने से 15 दिन में ही 3 से 5 किलो तक वजन कम हो जाता है। व्हीटग्रास सभी प्रकार के Respiratory Disease को ट्रीट करने में भी हेल्पफुल है।

इसका जूस पीने से सर्दी जुखाम 1 से 2 दिन में ही ठीक हो जाती है और अस्थमा के अटैक की फ्रीक्वेंसी भी बहुत कम हो जाती है। गले के खराश होने पर व्हीटग्रास जूस से गार्गिल करें बहुत फायदा होगा। व्हीटग्रास में कैल्शियम भी काफी अधिक मात्रा में होता है इसलिए यह हमारी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए भी काफी उपयोगी है। आर्थराइटिस के पेशेंट के लिए व्हीटग्रास किसी वरदान से कम नहीं है।

health benefits of wheatgrass in hindi व्हीटग्रास के स्वास्थ्य लाभ हिंदी में

इसे रोज पीने से या इसको क्रस करके इसका लेप जोड़ों पर लगाने से आर्थराइटिस से जुड़ी सभी समस्याओं जैसे जोड़ों के दर्द और सूजन आदि में काफी आराम देता है। व्हीटग्रास जूस पीने से दांतों में दर्द और पायरिया रोग में बहुत राहत मिलती है। यह हमारे मसूड़ों को स्वस्थ बनाता है सांस की बदबू को दूर करता है और मुंह के छालों को भी ठीक करता है। यह हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को भी डिटॉक्सिफाइड करता है।

wheatgrass nutrition in hindi व्हीटग्रास पोषण हिंदी में

लिवर आतों से सारे विषैले पदार्थ को बाहर निकाल देता है। इसका सेवन करने से अपच गैस कॉन्स्टिपेशन दस्त उल्टी आदि की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है। गेहूं की घास में एंटीकार्सिनोजेनिक प्रॉपर्टीज भी होती है। यह हमें सभी प्रकार के कैंसर से भी बचाता है। एग्जिमा सोरायसिस मुँहासे पिंपल इन सभी को ठीक करने में यह उपयोगी है। व्हीटग्रास जूस को कॉटन बॉल के सहायता से अफेक्टेड एरिया पर लगाइए स्क्रीन से जुड़ी कोई भी प्रॉब्लम हो ठीक हो जाएगी।

benefits of wheatgrass in hindi	व्हीटग्रास के फायदे हिंदी में
benefits of wheatgrass in hindi व्हीटग्रास के फायदे हिंदी में

benefits of wheatgrass for skin in hindi स्किन के लिए व्हीटग्रास के फायदे हिंदी में

फेस पर इसे लगाने से चेहरे पर एक नया ग्लो आ जाता है। विंकल्स जल्दी नहीं आते और त्वचा के सारे दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।इसे बालों और स्केल पर लगाने से बाल लंबे समय तक काले बने रहते हैं डैंड्रफ दूर होता है और बाल गिरने की समस्या भी दूर हो जाती है। व्हीटग्रास हमारे शरीर में इंसुलिन की सिक्रिशन को एस्तिमुलेट करता है। और ब्लड शुगर को भी रेगुलेट करता है इसलिए डायबिटीज पेशेंट के लिए भी यह काफी बेनिफिशियल है।

इसका सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है। ब्लड फ्लो इनक्रीस होता है कोलेस्ट्रॉल कम होता है। रिसर्च से पता चला है कि व्हीटग्रास का रेगुलर सेवन करने से हार्ड प्रॉब्लम जैसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक आदि का खतरा 40 से 50% तक कम हो जाता है। व्हीटग्रास हमारे शरीर की ओवरऑल इम्यूनिटी को बढ़ाता है ब्लड एंप्यूरिटी को दूर करता है और शरीर के हैवी मेटल्स को भी बाहर निकाल देता है।

wheatgrass benefits for eyes in hindi व्हीटग्रास आंखों के लिए लाभकारी है हिंदी में

इसके सेवन से आंखों की देखने की शक्ति बढ़ती है और चश्मे का नंबर भी कम हो जाता है। व्हीटग्रास जूस पुरुषों में इंपोटेंसी और प्रीमेच्योर इजेकुलेशन की समस्या को दूर करता है। व्हीटग्रास से हमारी ब्रेन में ऑक्सीजन का संचार अच्छे से होता है। जिससे तनाव और डिप्रेशन कम होता है और कंसंट्रेशन बढ़ती है। व्हीटग्रास महिलाओं की इनफर्टिलिटी की समस्या को भी ठीक करता है।

हारमोंस को बैलेंस करता है जिससे पीरियड समय पर आते हैं और पीरियड्स में होने वाले दर्द और क्रैम्प से भी बचाता है। यानी कोई भी ऐसी बीमारी नहीं है जिसका इलाज करने में व्हीटग्रास सक्षम नहीं है। सचमुच यह प्रकृति का दिया हुआ एक क्रिसयस गिफ्ट है इसके इतने सारे फायदे जानने के बाद मैं विश्वास करता हूं कि आप गेहूं के घास को अपने डेली डाइट का हिस्सा जरूर बनाएंगे। तो इसे उगाना कैसे है यह मैं आपको बता देता हूं।

powder wheatgrass benefits in hindi व्हीटग्रास चूर्ण के फायदे हिंदी में

गमले में मिट्टी डालकर उसमें कुछ गेहूं के दाने डाल दीजिए और गमले को सनलाइट में रख दीजिए और रोज पानी दीजिए। 3 से 4 दिनों में ही गेहूं के दाने अंकुरित हो जाएंगे और घास उगने लगेगी 7 से 8 दिन के बाद घास तकरीबन 8 से 10 इंच लंबी हो जाएगी। तब इसे जड़ सहित गमले से निकाल लीजिए फिर अच्छे से धोकर आप चाहे तो इनका जूस बना सकते हैं या फिर सब्जी के रूप में इस को यूज कर सकते हैं या फिर सुखाकर इसका पाउडर बनाकर आप इसे यूज कर सकते हैं। तो है ना इसको यूज़ करना इतना आसान।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हु “benefits of wheatgrass in hindi व्हीटग्रास के फायदे हिंदी में ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

  1. gora kaise bane । 20 दिनों में गोरा कैसे बनें – Gyankibate
  2. benefits of dates खजूर खाने के फायदे
  3. walnuts benefits अखरोट के फायदे
  4. weight loss tips in hindi वजन कम करने का तरीका
  5. how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं
  6. motivational story in hindi असंभव कुछ भी नही
Spread the love

Leave a Comment