benefits of garlic in hindi लहसुन के फायदे हिंदी में

हम gyankibate के इस लेख benefits of garlic in hindi में लहसुन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। वही खाली पेट लहसुन खाने के अनेको फायदे हैं। यदि आपके पेट में गैस बन रही हो तो आप लहसुन को भूनकर खा सकते हैं, इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी । प्राचीन भारत में लहसुन का इस्तेमाल भूख बढ़ाने के लिए औषधि के रूप में किया जाता है। यह जानकर आपको आश्चर्य होगा की लहसुन को कुछ देवी देवताओ का प्रसाद माना जाता था। बहुत साल पहले खिलाड़ी अपने खेल में अपना अच्छा प्रदर्शन के लिए लहसुन का सेवन किया करते थे।तो आइए आज हम आपको खाली पेट और अनेक औषधीय गुण के करण लहसुन खाने के फायदे बताते हैं।

(इसे भी पढ़े nimbu ke fayde नींबू के फायदे हिंदी में )

Table of Contents

garlic लहसुन

लहसुन के बारे में आप सभी को पता ही होगा यह हर घर के रसोई में इस्तेमाल होने वाला पदार्थ है। इसका इस्तेमाल सब्जी के साथ साथ अन्य खाने की चीजों में उसका स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। लहसुन सिर्फ खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि शरीर के लिए एक औषधि की तरह काम करता है। लहसुन यानी गार्लिक जिस का वैज्ञानिक नाम है एलियम सैटिवम वैसे तो लहसुन में बहुत से गुणकारी तत्व पाए जाते हैं।

garlic in hindi लहसुन हिंदी में

इसमें एलिसन नामक तत्व पाया जाता है जो एंटी बैक्टीरियल एंटीवायरल एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं। लहसुन में मैग्निशियम ,कैलशियम, प्रोटीन, विटामिन ,खनिज लवण, फास्फोरस ,आयरन ,विटामिन ए, विटामिन बी ,विटामिन सी के साथ-साथ मैगनीज, पोटैशियम ,जिंक और कॉपर भी पाया जाता है। लहसुन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। लहसुन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है।

meaning of garlic in hindi लहसुन का मतलब हिंदी में

benefits of garlic in hindi में भोजन में किसी भी तरह लहसुन का इस्तेमाल करना मानव शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक होता है। लहसुन को तामस भोज्य पदार्थ माना जाता है, यह जानकर भी हमें इसका नियमित सेवन आवश्य करना चाहिए ,यह हमें कई बीमारियों से बचाता है, और कई बीमारियों को नियंत्रित करने में हमारी मदद करता है। औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन के कुछ ऐसे ही गुण हैं जो स्वास्थ्य समस्याओं में रामबाण के समान हैं।

benefits of garlic in hindi लहसुन के फायदे हिंदी में
benefits of garlic in hindi लहसुन के फायदे हिंदी में

what benefits of garlic in hindi लहसुन के क्या फायदे हिंदी में

लहसुन खाने के अनेक फायदे हैं लेकिन कुछ नुकसान भी है। इस ब्लॉग को पूरा पढ़िए इस ब्लॉग में आपको लहसुन के फायदे और नुकसान के साथ-साथ लहसुन का उपयोग कैसे किया जाए यह सब जानकारी मिलेगी। सबसे पहले बात करेंगे लहसुन के फायदे की।

cancer prevention in hindi कैंसर से बचाव हिंदी में

लहसुन में पाए जाने वाले सेलिनियम जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा डायलिसिल्फाइड पाया जाता है जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कि रोकथाम के लिए लाभकारी है। हमारे शारीर में लहसुन पेट के कैंसर और ट्यूमर को कम करने में सहायता प्रदान करता है इसलिए हमें अपने जीवन में नियमित रूप से लहसुन का प्रयोग करते रहना चाहिए ,जिससे हमें कभी कैंसर होने का खतरा कम रहे और लहसुन के नियमित सेवन से पेट और भोजन की नली का कैंसर और स्तन कैंसर की संभावना भी कम हो जाती है।

Kidney infection prevention in hindi किडनी इन्फेक्शन से बचाव हिंदी में

एक शोध में पता चला है कि लहसुन किडनी में होने वाले संक्रमण से बचाता है, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले तत्व किडनी में होने वाले संक्रमण को रोकने का काम करते हैं।

how to control sugar level in hindi शुगर लेवल को कैसे नियंत्रित करें हिंदी में

यदि आपको भी हाई ब्लड शुगर की समस्या है तो आपको अपने रोजाना के आहार में लहसुन को शामिल करना चाहिए ,क्योंकिवैज्ञानिकों ने शोध में पता लगाया है किलहसुन में शुगर के स्तर को कम करने की क्षमता होती है। अगर आपको शुगर की बीमारी है तो आपको एक लहसुन हर दिन खाना चाहिए। यह शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में कारगर साबित होता है। लहसुन रोजाना सेवन सेमधुमेह रोगियों को ग्लूकोज को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है। यह खून में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाता है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है।

benefits of garlic for health in hindi

लहसुन खाने के बहुत सारे फायदे होते है इसे खाने से हमारे शरीर में खून का जमाव नहीं होता है और किसी भी प्रकार के दिल से सम्बंधित होने वाले रोग का खतरा कम हो जाता है। लहसुन खाने से हाई ब्लड प्रेसर की बीमारी में आराम मिलता है। दरअसल, लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन की प्रक्रिया को कंट्रोल करने में भी काफी मददगार होता है।

asthma relief in hindi अस्थमा से राहत हिंदी में

लहसुन अस्थमा के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है। वैज्ञानिकों ने एक प्रयोग के द्वारा यह सत्यापित किया है कि लहसुन दमा या अस्थमा के बुरे प्रभाव को कम करने में मदद करता है। लहसुन अस्थमा के इलाज में बहुत महत्वपूर्ण है। यदि 30 मिलीलीटर दूध में लहसुन की पांच कलियां उबालकर इस मिश्रण को हर रोज नियमित सेवन करने से अस्थमा की शुरुआती स्थिति में बहुत ज्यादा लाभ मिलता है।

अदरक की गर्म चाय में लहसुन की दो पिसी कलियां मिलाकर पीने से अस्थमा नियंत्रित रहता है। लहसुन की कलियों को पानी में तब तक उबालें जब तक यह मुलायम ना हो जाए इसके बाद इस उबले पानी में सिरका मिला दे और थोड़ी मात्रा में शक्कर मिलाकर सिरप बना लें ऐसा करने से बनी दवा दमा के रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

best dandruff treatment in hindi रूसी का सबसे अच्छा उपचार हिंदी में

बालों का झड़ना तथा बालों में रूसी आजकल बहुत ही सामान्य बात हो गया है। जानकारी के अनुसार शायद आपको पता होगा कि लहसुन में पाए जाने वाले एंटीबायोटिक हेलीसीन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट एंटीफंगल एंटीबैक्टीरियल और anti-inflammatory गुण हमारे बालों का झड़ना और रुसी यानी डैंड्रफ की समस्या को कम करता है। इस तरह लहसुन के पांच कलियों को थोड़ा पानी डालकर पीस लें और उसमें 10 ग्राम शहद मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से सफेद बाल काले होने लगेंगे और बालों का झड़ना भी कंट्रोल होगा।

how to remove face wrinkles fast in hindi तेजी से चेहरे की झुर्रियों को कैसे दूर करें हिंदी में

लहसुन में पाए जाने वाले anti-inflammatory और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की झुर्रियों को कम करने में सहायक होते हैं। हमारे गलत खानपान के वजह से कई बार हमारे शरीर पर समय से पहले ही हमारे चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं ,इस परेशानी से बचने के लिए हमें नियमित रूप से लहसुन का सेवन करना अत्यंत आवश्यक है जिससे हमारी त्वचा चमकदार और सॉफ्ट रहती है तथा लहसुन हमारी त्वचा को सूर्य की नुकसानदायक किरणों से होने वाले दुष्प्रभाव से भी बचाता है।

benefits of garlic in hindi लहसुन के फायदे हिंदी में
benefits of garlic in hindi लहसुन के फायदे हिंदी में

garlic bread in hindi लहसुन युक्त रोटी हिंदी में

लहसुन युक्त रोटी का प्रयोग करने से आपको अनेको फायदे मिलते है ,क्योकिं लहसुन युक्त रोटी में एनर्जी 67 कैलोरी , प्रोटीन 1.9 ग्राम ,कार्बोहाइड्रेट 11.4 ग्राम ,फाइबर 1.8 ग्राम ,वसा 1.7 ग्राम ,कोलेस्ट्रोल 0 मिलीग्राम ,सोडियम 80 मिलीग्राम पाया जाता है। जिसके कारण यह पाचन क्रिया को ठीक करने के साथ साथ हमारे शरीर के बढ़ते वजन को घटाने में बहुत लाभकारी होता है ,और इसका निरंतर प्रयोग करने से हमें मधुमेय या हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी लाभ मिलता है।

health benefits of garlic in hindi लहसुन के स्वास्थ्य लाभ हिंदी में

सारी जानकारी एकत्रित करने के पश्चात ये पता चला है कि लहसुन हमारे स्वस्थ के लिए बहुत लाभकारी होता है क्योकि इसका इस्तेमाल कई रोंगों में अनेको तरह से किया जाता है जिसका विस्तृत रूप जानकारी निन्वत है

ringworm treatment for humans in hindi मनुष्यों के लिए दाद का इलाज हिंदी में

दाद और खुजली होने का मुख्य कारण फंगस है। जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि लहसुन में एंटीफंगल एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो दाद और खुजली को कम करने में सहायक होते हैं। दाद और खुजली लहसुन से पूरी तरह तो ठीक नहीं हो सकती लेकिन उन्हें कम जरूर किया जा सकता है।

how to get instant relief from pimples in hindi पिंपल्स से तुरंत राहत कैसे पाएं हिंदी में

हम रोजाना बहुत सी ऐसी चीजें खाते हैं जो हमारे शरीर में जमा होकर कील मुंहासे और अन्य कई परेशानियां उत्पन्न करते हैं।लहसुन का रस शरीर की गंदगी को हमारी त्वचा के रोम छिद्रों के द्वारा शरीर से बाहर निकालने में हमारी मदद करता है ,इसलिए लहसुन का सेवन नियमित रूप से करने से कील मुंहासे जैसी समस्या को भी खत्म करने में मदद मिलेगी। लहसुन के दो कलियों को पीसकर उसमें एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर क्रीम बना ले स्क्रीम को सिर्फ मुहांसों पर लगाएं मुंहासे साफ होने लगेंगे।

home remedies for cold and cough in hindi सर्दी और खांसी के लिए घरेलू उपचार हिंदी में

ठंड और बुखार में भी लहसुन हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ठंड और बुखार के समय सरसों के तेल में लहसुन की कलियों को डालकर गर्म करके उस तेल को शरीर पर लगाने से ठंड और बुखार में राहत मिलती है।

enhance immunity system in hindi प्रतिरक्षा प्रणाली में वृद्धि हिंदी में

लहसुन में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट के कारण लहसुन हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है ,और संक्रमण से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करता है।

heart disease treatment in hindi हृदय रोग का इलाज हिंदी में

लहसुन के रोजाना सेवन से हृदय संबंधी रोगों से लड़ने में सहायता मिलती है। यह हाई ब्लड प्रेशर ,कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह जैसी बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है। लहसुन दिल की बीमारियों के साथ-साथ तनाव को भी नियंत्रित करता है। जिन्हें दिल की बीमारी हो उनके लिए लहसुन बहुत फायदेमंद होता है।

यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हार्टअटैक और हार्ट ब्लॉकेज को रोकता है। यदि रोजाना नियमित रूप से लहसुन की पांच कलियां खाई जाए तो हृदय संबंधी रोग होने की संभावना कम हो जाती है। लहसुन की दो कलियां पीसकर एक गिलास दूध में उबाल लें और ठंडा करके सुबह शाम कुछ दिन पीये दिल से संबंधित बीमारियों में आराम मिलता है।

home remedies for cold and cough in adults in hindi वयस्कों में सर्दी और खांसी के लिए घरेलू उपचार हिंदी में

सर्दी जुखाम में लहसुन रामबाण की तरह काम करता है। यह हम सभी जानते हैं कि सर्दी जुखाम वायरल इंफेक्शन की वजह से होता है। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल ,एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं ,जो हमें सर्दी जुखाम से बचाने में सहायक होते हैं। खांसी और टीवी में लहसुन बेहद फायदेमंद है। लहसुन के रस की कुछ बूंदें रुई पर डालकर सूंघने से सर्दी ठीक हो जाती है।

लहसुन फेफड़ों की जकड़न को ठीक करने में मदद करता है और सर्दी जुकाम को रोकने में सहायता करता है। 5 साल के बच्चों में होने वाले प्राइमरी कंपलेक्स में यह बहुत फायदा करता है। लहसुन को दूध में उबालकर पिलाने से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। लहसुन की कलियों को आग पर भून करके खिलाने से बच्चों की सांस चलने की तकलीफ पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है। जिन बच्चों को सर्दी ज्यादा होती है उन्हें लहसुन की कलियों की माला बनाकर पहन आना चाहिए।

इसके अलावा लहसुन से हमें और भी कई फायदे मिलते हैं। लहसुन की एक कली चलकर सुबह एक गिलास पानी से निगल लेने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। गर्भावस्था के दौरान लहसुन लगातार खाना मां और बच्चा दोनों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। यह गर्भ में पल रहे बच्चे की वजन को बढ़ाने में मदद करता है।

benefits of garlic in hindi लहसुन के फायदे हिंदी में
benefits of garlic in hindi लहसुन के फायदे हिंदी में

benefits of garlic in hindi लहसुन का लाभ हिंदी में

गर्भवती महिला को यदि हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो तो उसे गर्भावस्था के दौरान लहसुन जरूर खाते रहना चाहिए। लहसुन समय पूर्व प्रसव के खतरे को भी कम करता है। 100 ग्राम सरसों के तेल में 2 ग्राम करीब आधा चम्मच अजवाइन के दाने और साथ ही कुछ मात्रा में लहसुन की कलियां उसमे डालकर कम आंच पर कुछ देर तक पकाएं ,जब लहसुन और अजवाइन जलकर काली हो जाए तो उस तेल को मालिश करने से हर प्रकार के बदन दर्द दूर हो जाते हैं।

अगर आपके कानों में संक्रमण या दर्द हो तो हल्का गर्म करके लहसुन के तेल की दो तीन बंदे हैं अपने कानों में डाल दें ,यह कान के बैक्टीरिया को मार कर बाहर निकाल देगा। गठिया और अन्य रोंगों में लहसुन का सेवन जोड़ों के रोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। दांत में दर्द होने पर लहसुन और लौंग के मिश्रण को दांत पर लगाने से आराम मिलता है । अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए हर दिन खाना खाने के बाद लहसुन की कुछ कलियां जरूर खाएं।

जब भी आप मीट वसा युक्त खाना खाए तब भी लहसुन खाइए फायदा पहुंचाएगा। विषैले कीटों के काटने या डंक मारने से होने वाले जलन को कम करने के लिए लहसुन को पीसकर त्वचा पर लेप लगाएं आराम मिलता है। तो दोस्तों यह तो रहे लहसुन के फायदे अब हम बात करेंगे लहसुन खाने से क्या-क्या नुकसान यानी साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं। हम जानते हैं कि हमारे स्वस्थ लिए लहसुन बहुत ही महत्वपूर्ण है ।

side effects of garlic in hindi लहसुन के दुष्प्रभाव हिंदी में

अब आप सोच रहे होंगे कि लहसुन बहुत ज्यादा गुणकारी होने के पश्चात भी हमारे लिए नुकसानदायक किस प्रकार हो सकता है ,तो आपको पता होना चाहिए कि किसी भी चीज को ज्यादा उपयोग करने से उसके कुछ नुकसान भी होते हैं। मसलन बहुत से लोगों को लहसुन से एलर्जी होती है। ऐसे लोगों को लहसुन के उपयोग से परेशानी हो सकती है ,इसलिए इसका उपयोग करने से पहले एक बार जरूर सोच लें।

यदि आप कच्चा लहसुन खा रहे हैं तो आपको इससे उल्टी दस्त गैस या पेट फूलने जैसी ऐसी समस्याएं हो सकती है। लहसुन को खाने से खून पतला होता है इसलिए यदि आपको कोई सर्जरी करवानी है तो लहसुन कम खाइए। महिलाओं को पीरियड के दौरान लहसुन नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह खून को पतला कर देता है ,जिससे खून का बहाव ज्यादा होता है। ऐसे लोग जिनका ब्लड प्रेशर कम रहता है, उनको लहसुन नहीं खाना चाहिए। लहसुन खाने से मुंह में दुर्गंध की समस्या आ सकती है। तो दोस्तों यह तो रहे लहसुन के साइड इफेक्ट।

uses of garlic in hindi लहसुन का उपयोग हिंदी में

अब लहसुन का उपयोग कैसे करना है यह भी जान लेते हैं। लहसुन का उपयोग सब्जियों में सीमित मात्रा में किया जा सकता है। लहसुन का पेस्ट बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं ,इसका इस्तेमाल आप सूप में भी डालकर कर सकते हैं।लहसुन की कलियों को यदि आप चाहें तो घी या उसी तरह भूनकर खा सकते हैं।बहुत से लोग लहसुन की चाय भी पीते हैं। यदि आपको पसंद हो तो आप भी पी सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको लहसुन की स्मेल पसंद नहीं है कारण लहसुन को छीलकर पीसकर दही में मिलाकर खाने से मुंह की बदबू नहीं आएगी। लहसुन खाने के बाद इसकी बदबू से बचना है तो जरा सा गुड और सूखा धनिया मिलाकर मुंह में डालकर कुछ देर चुसे ,बदबू बिल्कुल निकल जाएगी। तो दोस्तों देखा आपने लहसुन हमारे लिए कितना फायदेमंद है। आप भी रोजाना अपने भोजन में इसका इस्तेमाल करें और स्वस्थ रहें।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ “benefits of garlic in hindi लहसुन के फायदे हिंदी में ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

  1. benefits of dates खजूर खाने के फायदे
  2. period pain relief tips in hindi मासिक धर्म में दर्द का इलाज
  3. chana khane ke fayde चना खाने के फायदे
  4. badam khane ke fayde बादाम खाने के फायदे
  5. walnuts benefits अखरोट के फायदे
Spread the love

Leave a Comment