अलसी के तेल के फायदे हिंदी में benefits of flaxseed oil in Hindi

हम gyankibate के इस लेख benefits of flaxseed oil में अलसी का तेल शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। अलसी के तेल का सेवन हमें कई रोगों से छुटकारा दिला सकता है तो आइए जानते हैं।

अलसी के तेल के फायदे हिंदी में benefits of flaxseed oil in Hindi

अलसी के तेल से मालिश करने पर दर्द की समस्या दूर होती है। अलसी के तेल में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड अथॉराईटीस के कारण घुटनों या जोड़ों में होने वाली कठोरता को कम करने में मदद करता है या सूजन को भी कम करता है।

अलसी के तेल में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को नियमित करने में सहायक होता है या पाचन तंत्र को मजबूत करता है और कब्ज को रोकता है।अलसी के तेल में मौजूद विटामिन बी स्किन का रूखापन तथा जलन को खत्म करता है। अलसी का तेल कील मुहांसों को दूर रखने में भी कारगर है।

बालों के लिए अलसी के तेल के फायदे benefits of flaxseed oil for hair

अलसी के तेल में पाया जाने वाला omega-3 आपके चेहरे पर से दाग धब्बे हट आता है तथा आपकी मुरझाई हुई स्किन खिलने लगती है। इसके लिए आप सोने से पहले इस तेल का शरीर पर मालिश करें और सुबह नॉर्मल पानी से धो लें विटामिन ई से भरपूर अलसी का तेल आपके बालों के लिए वरदान है या आपके बालों को पोषण देने के साथ ही बालों की लंबाई को बढ़ाने में भी मदद करता है। रोजाना इस तेल की मालिश बालों में वृद्धि के लिए बढ़िया विकल्प है।

कैंसर के लिए अलसी के तेल के फायदे हिंदी में benefits of flaxseed for cancer in hindi

कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए अलसी का तेल एक बढ़िया विकल्प है। रिसर्च में साबित हुआ है कि अलसी के सेवन से पोस्टेड ब्रेस्ट और पेट के कैंसर में लड़ने में कामयाब होता है।

अलसी के तेल में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हारमोंस चार या पांच और ट्यूमर कोशिकाओं के प्रसार के लिए जिम्मेदार एंजाइमों का अवरोध करके कैंसर से रक्षा प्रदान करते हैं। अलसी के तेल में भरपूर पोषक तत्व है। अगर त्वचा जल जाए तो अलसी का तेल लगाएं इससे जलन और दर्द कम होता है।

त्वचा के लिए अलसी के तेल के फायदे benefits of flaxseed oil for skin

इसमें कुष्ठ रोग को ठीक करने के भी गुण होते हैं इसका सेवन कुष्ठ रोगियों के लिए फायदेमंद है। दोस्तों वजन घटाने के लिए अलसी के तेल का उपयोग बेहद लाभकारी है। अलसी स्वास्थ्य और आहार वसा में समृद्ध होता है।

वजन कम करने के लिए अलसी के तेल के फायदे हिंदी में benefits of flaxseed oil for weight loss in hindi

इसके सेवन से आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी पेट पूरा भरा महसूस होगा और साथ ही अलसी का तेल कैलोरी को बर्न करता है जिससे आसानी से वजन कम होता है।

दोस्तों अलसी के तेल का उपयोग आप सलाद में डालकर ,खाना पकाने में ,दूध में मिलाकर, किसी भी तरह सेवन कर सकते हैं साथ ही यह हमने आपको बताया अलसी के तेल के स्वास्थ्यवर्धक सौंदर्य वर्धकऔषधि है।  

अलसी के तेल के साइड इफेक्ट flaxseed oil side effects

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ “अलसी के तेल के फायदे benefits of flaxseed oil ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

  1. walnuts benefits अखरोट के फायदे
  2. weight loss tips in hindi वजन कम करने का तरीका
  3. how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं
  4. motivational story in hindi असंभव कुछ भी नही
  5. star fruit in hindi कमरख फल हिंदी में
  6. स्‍ट्रॉबेरी के फायदे Benefits of strawberry in hindi

Leave a Comment