benefits of banana in hindi केले के फायदे हिंदी में

इस ब्लॉग benefits of banana in hindi में आज हम केले के फायदे के बारे में चर्चा करेंगे कि केला हमारे दैनिक जीवन में किस प्रकार उपयोगी है ।और इसका इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में बताएँगे कि हमें केला कब कैसे और किस प्रकार से लेना चाहिए जिससे कि हमें उससे सम्पूर्ण लाभ मिल सके केला को सभी फलो से अच्छा माना गया है। क्योकि इस फल में सड़ने या कीड़े लगने कि समस्या नहीं रहती है। और केले को हम विविध भांति से इस्तेमाल कर सकते है जिसकी जानकारी निन्वत है।

(और भी पढ़े tulsi ke fayde in hindi तुलसी के फायदे हिंदी में )

Table of Contents

banana benefits of health in hindi केला स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है हिंदी में

दोस्तों केले का सेवन तो सभी लोग करते है और सभी लोगो के साथ साथ आपने भी केले का सेवन कभी ना कभी जरूर किया होगा। लोग तो ऐसे हैं जो प्रतिदिन के कई केले खा जाते हैं लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि केला क्या आपके लिए कितना फायदेमंद है। और उसका सेवन कब और कैसे करना चाहिए ताकि आप इससे ज्यादा ज्यादा फायदे ले सके। अगर नहीं तो इस ब्लॉग को पढ़ना बिल्कुल मिस मत करना क्योंकि आज की इस ब्लॉग में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे अकेला सभी बीमारियों का बाप है।

और जिस केले का आप फ्रूट समझकर खा रहे हैं दरअसल वह एक औषधि है जो आपके शरीर में कैंसर तक को खत्म करने की ताकत रखती है। और अगर आप इसका सेवन करते हैं तो डायबिटीज आपकी से जड़ से खत्म हो जाती है। बस इसके लिए जरूरी है कि आप उसको खाने का सही तरीका पता हो जो हम आपको इस ब्लॉग में बताने जा रहे हैं तो इसलिए इस ब्लॉग को जरूर पढ़े तो आइये शुरू करते हैं।

दोस्तों आपने जब कभी भी केला खरीदा होगा आपने हमेशा पीला और पका हुआ केला ख़रीदा होगा हरा और कच्चा केला बहुत ही कम लोग है जो खरीदते है।लेकिन क्या आपको मालूम है कि कच्चा केला ही एक औषधि है। जो आजकल की मिलने वाली एलोपैथी मेडिसिन का बाप है। उनसे कई गुना ज्यादा असरदार है। दोस्तों कच्चा केला पोटेशियम का खजाना होता है जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है। और इसके साथ-साथ यह हमें पूरा दिन एक्टिव बनाए रखता है।

benefits of banana in hindi केले के फायदे हिंदी में
benefits of banana in hindi केले के फायदे हिंदी में

raw banana benefits in hindi कच्चे केले के फायदे हिंदी में

कच्चे केले में विटामिन B 6 और विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है। इसके साथ साथ कच्चे केले में स्टार्च पाया जाता है और यह एंटी ऑक्सीडेंट का खजाना भी है। जो हमारे शरीर को रोगों से दूर करके शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने का काम करता है। अगर कोई इंसान कैंसर से पीड़ित है और वह इंसान अगर रोजाना कच्चा केला खा लेता है।

तो कच्चे केले के इन्हीं गुणों के वजह से उसका कैंसर बढ़ना रुक जाता है और एक रिसर्च में यह भी दावा किया गया है कि कुछ लोगों ने कच्चा केला खाकर अपने कैंसर तक को बिल्कुल जड़ से ठीक कर लिया है। इसके साथ ही कच्चा केला डायबिटीज के लिए रामबाण है जो लोग बोलते हैं कि डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए हमेशा दवाइयां ही खानी पड़ेगी ऐसे लोग अगर कच्चे केले का सेवन रोजाना कर लेते हैं तो 2 से 3 दिन में ही उनकी डायबिटीज बिना दवाइयों के कंट्रोल होने लगती है। और कुछ ही महीनों के निरंतर इस्तेमाल से आपके डायबिटीज की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।

लेकिन यह बात आपको कोई डॉक्टर नहीं बताएगा। क्योंकि उसमें उसका खुद का नुकसान है। क्योंकि अगर कोई भी आपको यह बात बता देता है तो आप महंगी महंगी दवाइयां क्यों खरीदेंगे। और अगर ऐसा हुआ तो डॉक्टर का घर कैसे चलेगा। बड़ी-बड़ी कंपनियां जो कैंसर और डायबिटीज और तरह-तरह की जानलेवा बीमारियों की दवाई बनाती है वह तो सड़कों पर आ जाएंगी । उनका सारा कारोबार ठप हो जाएगा।

eating banana benefits in hindi केला खाने के फायदे हिंदी में

इसलिए आप लोगों से यह चीजें छुपाई जाती हैं कि आपको पता है कि डायबिटीज और ना जाने कितनी ऐसी बीमारियां है जो लोगों द्वारा बनाई गई है ताकि बाद में इन बीमारियों की दवाई बेचकर पैसा कमाया जा सके। जी हां इसके लिए एक उदाहरण का समझना जरूरी है। आपने देखा होगा कि कंप्यूटर में वायरस आ जाते हैं जिनको हटाने के लिए आपको एंटीवायरस खरीदना पड़ता है और यह वायरस बनाती भी वही कंपनी है जो एंटीवायरस को बनाती है ताकि एंटीवायरस बेचकर बाद में पैसा कमा सके।

ठीक उसी प्रकार बड़ी साजिश के तहत आज लोगों को बीमार बनाया जा रहा है ताकि लोग उसी बीमारी को ठीक करने के लिए महंगे से महंगे दवाई खरीदें और महंगे से महंगे इलाज करवाएं। लोगों को बीमार बनाने के लिए मार्केट में ऐसे ऐसे प्रोडक्ट बेचे जा रहे हैं जो लोगों को जानलेवा बीमारी देते हैं। और फिर शुरू होता है पैसा कमाने का असली धंधा। एग्जांपल हम डायबिटीज का ही लेते हैं यह होती है शुगर है यानी चीनी से यह दोनों ही हमारे देश के नहीं है।

पहले तो मार्केट में चीनी आई उसके बाद आया डायबिटीज और उसके बाद आया उस को कंट्रोल करने की दवाई और इतना ही नहीं लोगों को इतना डराया भी जाता है कि अगर आप दवाइयां नहीं लोगे अगर आप एलोपैथी मेडिसिन नहीं लोगे तो आपकी इस से मौत भी हो जाएगी। और आपकी डायबिटीज कंट्रोल में नहीं रहेगी। हमारे देश में जबसे एलोपैथिक मेडिसिन आई है तभी से हर साल नई बीमारियां भी सामने आ रही हैं और यह कई सालों से चलता रहा है। ऐसे ही लोगों को पागल बना कर पैसा कमाया जा रहा है।

benefits of eating banana on empty stomach in hindi खाली पेट केले खाने के फायदे हिंदी में

आयुर्वेद जो बीमारी को जड़ से खत्म करता है जिसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। आप जो एलोपैथिक मेडिसिन लेते हैं उसका इतना साइड इफेक्ट है जितना आपको उस रोग का नहीं है। यानी आप एक प्रकार का प्रोडक्ट ही खा रहे हैं जो आज आप लोगे एक बीमारी को ठीक करने के लिए कुछ दिनों के बाद या कुछ महीनों बाद वह प्रोडक्ट आपके शरीर में जाकर एक नई बीमारी को जन्म देगा। और वह फिर लोग आपसे पैसा कमाएंगे एलोपैथी का सिद्धांत ही यही है।

जिस देश में एलोपैथी मेडिसिन गई उसका उसने बेड़ा गर्क कर दिया वहां के लोग जब से एलोपैथी दवाई यूज करने लगे किसी भी देश का एग्जांपल ले लीजिए वहां हजारों बीमारियां पैदा होने लगी। और भारत का एग्जांपल ले लेते हैं हम आज 80 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो रोजाना दवाई खा रहे हैं। और 2030 तक यह संख्या बढ़कर 90% हो जाएगी यानी दवाई जो आज से 100 साल पहले लोग खाते ही नहीं थे आज इतनी बीमारियां पैदा कर दी उन्होंने कि 90% लोग 2030 तक दवाइयां खाने लगेंगे।

और वह लोग ऐसा प्रचार करते हैं कि आयुर्वेद से इलाज ही नहीं हो सकता उनको कोई पूछने वाला हो कि एलोपैथी तो ज्यादा से ज्यादा 100 साल पहले आई हैं उससे पहले हजारों सालों से बीमारियों का इलाज किस तरीके से होता था। क्या तब आयुर्वेद काम करता था आज नहीं करता। आज भी आयुर्वेद काम करता है सिर्फ आपको भ्रमित किया जा रहा है। ताकि उनकी महंगी दवाइयां खरीदें और बीमार पड़े और आप अपने मेहनत का पैसा उनके जेब में डालते रहें।

benefits of banana in hindi केले के फायदे हिंदी में
benefits of banana in hindi केले के फायदे हिंदी में

banana nutrition in hindi केले का पोषण हिंदी में

खैर छोड़िए जो हो रहा है मैं अकेला तू उसको बदल नहीं पाऊंगा लेकिन मैं आप लोगों को जागरूक जरूर कर सकता हूं जो मुझे नालेज है वह आप लोगों तक शेयर कर सकता हूं। अब आप लोगों की जिम्मेवारी बनती है कि इस ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा पढ़े ताकि सभी लोगों को उसका पता चले इस साजिश के बारे में सभी को जानना बेहद जरूरी है अगर एक स्वास्थ्य जिंदगी जीनी है तो अगर अपने देश को बचाना है तो अगर अपने पैसे को बचाना है तो या अगर अपने परिवार को बचाना है उसके लिए आप को जागरूक होना बेहद जरूरी है। तो आइए अब जानते हैं कच्चे केले के और क्या-क्या फायदे होते हैं।

banana benefits for weight loss in hindi वजन कम करने के लिए केले के फायदे हिंदी में

दोस्तों जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं और तरह-तरह के डाइट और एक्सरसाइज करके भी उनको कोई फायदा नहीं हुआ तो केला उसमें चमत्कार दिखा सकता है। अगर आप कच्चा केला किसी मोटापे से ग्रसित व्यक्ति को सुबह खाली पेट रोजाना गर्म पानी के साथ खिला दें तो ऐसा करने से मात्र 1 हफ्ते में 4 से 5 किलो उस व्यक्ति का वजन कम हो जाएगा। यह एक चमत्कारी तरीके से काम करता है यदि आप भी मोटे हैं तो इसका इस्तेमाल करके जरूर देखें।

how to relieve joint pain in hindi जोड़ों के दर्द से कैसे राहत पाएं हिंदी में

दोस्तों जो लोग जोड़ों में दर्द ,घुटनों में दर्द, कमर में दर्द और शरीर के कहीं भी हड्डियों में दर्द रहता है। अगर ऐसे लोग कच्चा केला रोजाना खा लेते हैं उनकी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी। जोड़ों के अंदर गिरीश बनने लगेगा जोड़ों के दर्द है वह बिल्कुल ठीक हो जाएंगे बाई गठिया की समस्या जो रहती है वह बिल्कुल ठीक हो जाएगी।

how to control diabetes in hindi डायबिटीज को कैसे नियंत्रित करें हिंदी में

दोस्तों जैसा मैंने आपको पहले बताया कि कच्चा केला डायबिटीज के लिए बहुत फायदेमंद रहता है।अगर कोई व्यक्ति को 2 से 3 दिन तक इसका इस्तेमाल कर लेता है तो उसको इससे रिजल्ट मिलने लगता है। उसकी डायबिटीज बिना दवाइयों की कंट्रोल होने लगती है। और अगर कोई व्यक्ति कुछ महीनों तक लगातार इसका इस्तेमाल कर लेता है तो ना तो कभीडायबिटीज की दवाई खाने की जरूरत पड़ेगी और कई केसों में ऐसा देखा गया है कि कच्चा केला रोजाना सात से आठ महीने खाने से डायबिटीज कि जो समस्या है वह जड़ से खत्म हो जाती है। लेकिन जैसा मैंने आपको पहले बताया आपको डराया हुआ है कि डायबिटीज कभी ठीक ही नहीं हो सकती। आप एक बार इसका इस्तेमाल करके जरूर देखें।

how to increase body immunity in hindi कैसे शरीर की प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए हिंदी में

दोस्तों इम्युनिटी यानी कि हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जैसा आप सभी जानते हैं कि अभी कोरोना वायरस चला है ऐसे में शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाना बेहद जरूरी माना जा रहा है। लेकिन मैं कहूंगा कि शरीर की इम्युनिटी तो जब से बच्चा पैदा होता है और उसके मरने तक शरीर की इम्युनिटी बढ़ाए रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि सिर्फ एक कोरोना वायरस ही नहीं है ऐसे हजारों लाखों तरह के वायरसेज जो हमारे शरीर पर हमला करते हैं रोजाना करते हैं।

आप कुछ भी चीज खाते हो कहीं पर टच करते हो उससे आपके शरीर में तरह-तरह के वायरल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन हमारी इम्यूनिटी सिस्टम इतना ही स्ट्रांग है कि इसको अंदर ही अंदर खत्म कर देता है आपको बीमार हो नहीं होने देता है। लेकिन जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर है ऐसे लोगों की कच्चा केला बेहद मदद कर सकता है। अगर वह लोग कच्चे केले का सेवन करते हैं तो उन लोगों की इम्युनिटी इससे बढ़ने लगती है। और वह लोग रोगों से बचे रह सकते हैं।

how to heal digestive system naturally in hindi पाचन तंत्र को प्राकृतिक रूप से कैसे ठीक करें हिंदी में

दोस्तों आप क्या खा रहे हैं यह मैटर नहीं करता मैटर क्या करता है कि आप जो खा रहे हो वह आपके शरीर में अच्छे से हजम हो रहा है। यानी क्या वह डाइजेस्ट अच्छे से हो पा रहा है। क्योंकि अगर आप कोई चीज आप खाते हो वह डाइजेस्ट होगी तभी आपको फायदा मिलेगा। अगर वह डाइजेस्ट नहीं हुई आप का पाचन तंत्र उसको ठीक से डाइजेस्ट नहीं कर पाया यानि कि उसको अच्छे से पचा नहीं पाया तो आपको उसका कोई फायदा नहीं होगा।

तो अगर आपको भी डाइजेशन से रिलेटेड कोई समस्या है तो कच्चा केला इसमें बेहद मदद कर सकता है। डाइजेशन को बढ़ाने के लिए आपका चेक केले को गर्म पानी के साथ खाली पेट सेवन करें। ऐसा करने से आपकी डाइजेशन की जो प्रॉब्लम है उसमें पहले दिन से ही आपको रिजल्ट देखने को मिलेगा।

benefits of banana in hindi केले के फायदे हिंदी में
benefits of banana in hindi केले के फायदे हिंदी में

how to increase eyesight in hindi आँखों की रोशनी कैसे बढ़ाये हिंदी में

दोस्तों अगर आपके आंखों पर चश्मे लगे हैं और आप उस चश्मे को हटाना चाहते हैं या आपके आंखों की रोशनी कमजोर हो चुकी है तो आप कच्चा केला शहद के साथ सेवन करें। आप एक कच्चा केला रोजाना सहद लगा लगा कर खाएं ऐसा करने सेएक हफ्ते में ही आपके आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी और आपके आंखों के ऊपर तीन नंबर का चश्मा हो या दो ढाई कोई भी हो 1 महीने में वह ठीक हो जाएगा। रिजल्ट 1 हफ्ते से आपको दिखना शुरू हो जाएगा।

how to sharpen your mind in hindi अपने दिमाग को तेज कैसे करें हिंदी में

दोस्तों बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनमें दिमागी समस्याएं होती हैं। जिनकी याददाश्त कमजोर होती है या किसी वजह से कोई भी दिमागी समस्या है उसमें भी कच्चा केला बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह हमारे दिमाग को शक्ति देता है याददाश्त बढ़ाने के लिए हमारे दिमाग को तेज करता है और दिमाग से रिलेटेड यानी माइंड प्रॉब्लम जितनी भी होती है उनमें बहुत फायदेमंद है।

how to control cancer in hindi कैंसर को कैसे नियंत्रित करें हिंदी में

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको पहले बताया कि कच्चा केला खाकर आप कैंसर को कंट्रोल कर सकते हैं। और कुछ लोगों ने यह भी कहा है कि उन लोगों ने कैंसर को बिल्कुल जड़ से खत्म कर लिया कच्चा केला खाकर तो अगर आपको भी कैंसर है या किसी को भी कैंसर है तो उसको कच्चा केला खाने की सलाह जरूर दें।

sleeping problems solutions in hindi नींद की समस्याओं का समाधान हिंदी में

दोस्तों बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनको इनसोम्निया का मतलब ही नहीं पता होता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस बीमारी से ग्रसित है। मैं बता देता हूं आपको यह बीमारी होती है जिसमें आपको रातों में नींद नहीं आती है। ऐसे लोगों को अगर कच्चा केला रात को सोने से पहले गर्म दूध के साथ या गर्म पानी के साथ खिला दिया जाए तो उसको अच्छे से नींद आने लगती है। और उसके इनसोम्निया की बीमारी जो है वह खत्म हो जाती है।

banana benefits for skin in hindi केला त्वचा के लिए लाभकारी है हिंदी में

अगर आपके चेहरे पर समय से पहले बुढ़ापा आ गया है रिंकल सा आपके चेहरे पर पड़ने लगा है तो उसके लिए भी कच्चा केला खाना बहुत फायदेमंद रहता है। यदि कच्चे केले का रेगुलर इस्तेमाल किया जाए तो चेहरे पर किसी भी प्रकार कि बीमारी नहीं आ सकती है।और आप अपने चेहरे को जवां तथा खुबसूरत बना पाएँगे इसलिए यदि किसी व्यक्ति को स्किन से सम्बंधित कोई भी बीमारी हो तो उसे कच्चे केले का सेवन करने के लिए कहे जिससे कि उसे लाभ मिल सके ।

banana benefits for hair in hindi बालों के लिए केले के फायदे हिंदी में

दोस्तों अगर आपको बालों की कोई भी समस्या है बाल टूटते झड़ते हैं कमजोर बाल हैं। तो अकेला आपके लिए बहुत फायदेमंद है। आप कच्चे केले का मास्क बनाकर अपने बालों के ऊपर लगाएं और कच्चे केले को कंज्यूम भी करें यानी कच्चे केले को खाएं। अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो बालों की कोई भी समस्या हो 1 सप्ताह में जड़ से खत्म हो जाएगी।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हु “ benefits of banana in hindi केले के फायदे हिंदी में ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

  1. gora kaise bane । 20 दिनों में गोरा कैसे बनें – Gyankibate
  2. period pain relief tips in hindi मासिक धर्म में दर्द का इलाज
  3. chana khane ke fayde चना खाने के फायदे
  4. How to regrow hair बाल कैसे उगाए
  5. motivational story in hindi असंभव कुछ भी नही
Spread the love

Leave a Comment