सेब के फायदे benefits of apple in hindi

सेब के फायदे और सेब खाने का सही समय -benefits of apple in hindi

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में सेब के फायदे और सेब खाने का सही समय और benefits of apple in hindi के बारे में बताऊंगा। सेब सभी फलों में सबसे ज्यादा स्वादिष्ट और पौस्टिकवर्धक है। इस हल्के गुलाबी रंग के फल के बहुत सारे लाभ है। सेब का स्वादिष्ट और मीठा होने के कारण यह सभी के द्वारा पसंद किया जाता है। सेब का वैज्ञानिक नाम मेलस डोमेस्टिका है। इसका इस्तेमाल मध्य एशिया से शुरू किया गया था।

क्या आपको जानकारी है ?

सर्वाधिक मात्रा में सेब मध्य एशिया में पाया जाता है । सेब की 7500 से अधिक किस्मे है जिसका अलग अलग जगह पर अलग अलग तरीके से उपयोग किया जाता है।

इन सभी किस्मो में लाल रंग के सेब में एंटीऑक्सीडेंट बहुत प्रचुर मात्रा पाया जाता है। इसी कारण इस फल को एंटी एजिंग के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके आलावा हरे और हल्के पीले रंग के सेब में बहुत अधिक मात्रा में क्यूरसेटिन पाया जाता है जो कि मानसिक रूप से हमें स्वस्थ रखता है। सेब के प्रतिदिन इस्तेमाल से हमारा शरीर स्वश्थ और त्वचा सुन्दर और मुलायम बनती है। इसमें अधिक मात्रा में एंथोसियानिन और टैनिन पाया जाता है।

आज भी सेब की सबसे पुरानी और जंगली प्रजाति एशिया के जंगलों में पाया जाता है। सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर विटामिन और पोषकतत्व पाए जाते है जिनका उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। इसका रेगुलर इस्तेमाल से कोलेस्ट्रोल लेवल सामान्य रहता है जिसके कारण हमारा दिल एकं संतुलित स्थिति में रहता है। यह मधुमेय को सामान्य रखने और कैंसर से रहत पाने में भी सहायक होता है।

सेब के बारे में जानकारी

  • प्रजाति :- रोसेसिए
  • वैज्ञानिक नाम :- मेलस डोमेस्टिका
  • सामान्य नाम :- सेब , एप्पल
  • संस्कृत नाम :- फलप्रभेद
  • फायदेमंद भाग :- गुदा और छिलका
  • नुकसानदायक भाग :- बीज

विशेष जानकारी :- सेब की खेती खासतौर से दुनिया भर में कई जगहों पर किया जाता है जिसमे चीन सबसे ज्यादा पैदावार वाला देश है। जानकारी के अनुसार सेब कि पैदावार चीन में सबसे ज्यादा होती है । लगभग 4.4 करोड़ टन सेब हर साल चीन में उपजाया जाता है । भारत में सेब कि खेती कश्मीर,नागालैंड,अरुणाचल प्रदेश,हिमांचल प्रदेश ,मेघालय ,सिक्किम तथा उत्तर प्रदेश के पहाड़ी इलाको में की जाती है।

सेब खाने के फायदे seb khane ke fayde in hindi

स्वास्थ्य के लिए सेब apple for health in hindi

हर एक को अपनी सेहत बहुत प्यारी होती है। अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो रोजाना एक सेब अपने डाइट में जरूर रखें। सेब को चबाने से आपके दांत सफेद होते हैं और हेल्दी भी बनते हैं। पेनक्रिएटिक कैंसर जैसी बीमारी 23% तक सेब खाने से कम हो जाती है। कुछ लड़कियां डायबिटीज टू से परेशान हैं। अगर अपनी डाइट में वह एक सेब रखती हैं तो 28% तक डायबिटीज 2 न होने की संभावना है। सेब में कुछ फाइबर होते हैं जो कि कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं और सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके हर्ट को बहुत ही अच्छा और ताजा रखता है।

जुड़े इस फाइबर के जरिए आपको बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं।गैलस्टोन की प्रॉब्लम फाइबर से नहीं होती है। सेब में रह गए फाइबर से आपको डायरिया भी कम होता है और कॉन्स्टिपेशन की तकलीफ आपको नहीं होती है। अगर आप अपना वेट कंट्रोल करना चाहते हैं तो एक सेब रोज जरूर खाया करें। जिससे आपका वेट कंट्रोल में रहेगा।

हमारे बॉडी में टॉक्सिन खाने पीने से आते हैं और हमारे बॉडी में लिवर जो होता है वह इन टॉक्सिन को क्लियर करता है। अगर आप सेब खाते हैं तो लिवर को बहुत ही फायदा पहुंचता है। लाल सेब हमारी इम्यून सिस्टम को बूष्ट करता है। सेब खाने से बहुत सारे बेनिफिट मिलते हैं। आप सेब को जरूर अपने डाइट में रखें।

सेब वजन घटाने के लिए apple for weight loss in hindi

वजन कम करने के बहुत ज्यादा तरीके अपनाने और डाइट का नियमित रूप से पालन करने के बाद भी वजन कम नहीं हो रहा है, तो आपको सेब के सेवन के बारे में एक बार ध्यान देना चाहिए. अगर आप वजन कम करने के लिए सुबह की डाइट के बारे में हमेंशा परेशान रहते हैं कि प्रतिदिन सुबह क्या लें तो आपके लिए इसका सबसे आसान हल है किआप रोजाना सुबह की डाइट में Apple यानि कि सेब का सेवन करके अपने बढ़ते वजन को घटाने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।

अब आप अपने दिमाग में ये सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या है कि रोजाना Apple खाने से वजन कम हो जाता है। तो Apple या सेब का सेवन रोजाना करने की सलाह केवल घर के लोग ही नहीं बल्कि डॉक्टर भी देते हैं। लेकिन हम सब ऐसा अपने आप को नियमित कर नहीं पाते हैं। परन्तु अगर आप इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में जानकारी प्राप्त कर ले तो आप इसका रोजाना सेवन करने में तनिक बभी नहीं सोचेंगे। सेब में फाइबर और विटामिन की मात्रा भरपूर होती है। जो कि हमारे बढ़ते वजन को कम करने में मददगार होता है।

सेब मधुमेह के लिए apple for diabetes in hindi

आपको बता दू कि सेब ब्लड शुगर को कंट्रोल तो करता ही है साथ साथ शुगर होने की संभावना दूर हो जाता है। सेब ब्लड प्रेशर में सुधार लाता है कुछ अध्ययन के पश्चात ये पता चला कि जो लोग प्रतिदिन सेब का सेवन करते है उन्हें टाइप 2 शुगर होने कि संभावनाएं 7 % तक कम हो जाती है।सेब पाचन क्रिया को ठीक रखता है तथा यह शरीर में इन्सुलिन की उत्पादकता को भी बढाता है।साथ साथ ये कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित करके पाचन क्रिया में मजबूती दिलाता है।

सेब गुर्दे की पथरी के लिए apple for kidney stone in hindi

सेब एक प्रसिद्ध और स्वास्थवर्धक फल है तथा ये किडनी के लिए बहुत फायदेमंद है। किडनी मरीज हमेशा ये असमंजस में रहते है की कौन सा फल उन्हें सेवन करना चाहिए ? वे हमेशा ये पूछते रहते है कि कौन सा फल हमारे ख़राब किडनी को इंक्रीज करेगा ? इन सारे प्रश्नो का जबाब हमें सेब के रूप में प्राप्त हुआ जिसमे फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है और किडनी मरीज को हाई फाइबर वाले फल खाने की सलाह दी जाती है। हाई फाइबर हमारे गैस्ट्रोइंटेस्टिनल फंकशन को स्वस्थ रखता है तथा कॉन्स्टिपेशन से दूर करता है। सेब में और फलों की अपेछा एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि हमारे किडनी को ठीक करने के लिए बहुत लाभदायक है।

सेब यूरिक एसिड के लिए apple for uric acid in hindi

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए हमें अपने खान पान के आदतों पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योकि ब्लड स्टीम में यूरिक एसिड का उपस्थित होना गाउट का रूप ले सकती है। यूरिक एसिड से पीड़ित मरीज के जोड़ों में दर्द और सूजन जैसी समस्या हो जाती है। यूरिक एसिड हमारे शरीर में रक्त और यूरिन को काफी अधिक मात्रा में एसिडिक कर देता है जिसकी वजह से बहुत सारी समस्याएं होने लगती है। इन सारी समस्याओं को कंट्रोल करने के लिए सेब को अपने प्रतिदिन के खाने में इस्तेमाल जरूर करें जिससे आपको लाभ होगा।

त्वचा के लिए सेब apple to skin in hindi

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर हम प्राकृतिक तरीके से अपने चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहते हो तो यह तरीका बहुत ही फायदेमंद होता है। जिसमे बहुत ज्यादा मात्रा में न्यूट्रीयेंट्स पाए जाते हैं जो हमारे त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं। हम ऐसे ही एक फल के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं जो हमारे त्वचा में निखार लाता है। जी हाँ दोस्तों हम सेब की बात कर रहें हैं जिसमे कॉपर प्रचुर मात्रा में होने की वजह से यह सूर्य की अल्ट्रावोइलेट किरणों से हमारे कोमल त्वचा को बचाता है।इसके अलावा सेब में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि एजिंग इफ़ेक्ट को कम करता है जिससे आप हमेशा युवा और नौजवान लगते हैं। जहा तक आपको पता है कि कैसे सेब के इस्तेमाल से आप अपने त्वचा को स्वस्थ बना सकते हैं।

1- थके और तनाव भरी स्किन के लिए सेब का इस्तेमाल:

पुरे दिन काम करने से हमारी त्वचा उतरी उतरी सी लगती है । इसलिए इसे ताजा और कोमल रखने के लिए हमें सेब का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि सेब में बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे त्वचा को ताजा और सुन्दर रखने का काम करते हैं।जहा तक आपको जानकारी है कि सेब के बहुत सारे फायदे benefits of apple in hindi है सेब के द्वारा त्वचा को ताजा और सुन्दर बनाने के लिए जरुरी चीजें निम्नलिखित हैं।

सामग्री :-

एक सेब

पानी

इस्तेमाल करने का तरीका:

एक सेब काटकर उसे छोटा कर ले तथा उसके बाद उसे पीसकर उसका पेस्ट बना ले । इसके बाद इस पेस्ट में थोडा पानी मिलाएं। और पानी मिलाने के कुछ देर बाद इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

2- त्वचा का रंग या स्किन टोन ठीक रखने के लिए सेब का इस्तेमाल:-

आपको बताना चाहूँगा कि सेब में टैनिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा के रंग को हमेशा बनाये रखता है। सेब के इस्तेमाल से त्वचा के रंग को अपने कंट्रोल में करने के लिए जरुरी चीजें निन्लिखित प्रकार से हैं।

सामग्री:-

एक सेब का छिलका

1 चम्मच शहद

इस्तेमाल करने का तरीका:

सेब के छिलके को ग्राइंड करके उसका पेस्ट बना लें।तथा उस पेस्ट में एक चम्मच शहद भी मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कम से कम 15 मिनट तक छोड़ दें।और फिर 15 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

3- कील मुंहासों के लिए सेब का इस्तेमाल:

सेब में सैलिसिलिक नाम का एसिड पाया जाता है जो त्वचा पर मौजूद कील मुंहासो को दूर करने में मदद करता है। सेब के इस्तेमाल से कील मुंहासो को दूर करने के लिए जरुरी सामग्री निम्नलिखित प्रकार से सम्मलित हैं।

सामग्री:-

एक सेब

1 चम्मच शहद

1/2 चम्मच नींबू का रस

इस्तेमाल करने का तरीका:

सबसे पहले सेब को पीसकर उसे सूती कपड़े से निचोड़कर उसका जूस निकाल लें।इसके पश्चात benefits of apple in hindi में शहद और नींबू का रस भी मिलाएं। तथा इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाने के बाद 20 से 25 मिनट के लिए उसे वैसे ही छोड़ दें। और लगभग 25 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इसका बहुत अच्छा परिणाम पाने के लिए इस मिश्रण को आप कम से कम हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल जरूर करें लाभ होगा।

4- सूखी त्वचा या ड्राई स्किन छुट्टी के लिए सेब का इस्तेमाल:

आपको जानकारी के लिए ये बताना चाहूँगा कि सेब के अनेको फायदे या benefits of apple in hindi है जो हमारी त्वचा को काफी नमी पहुँचता है जिससे हमारे त्वचा का सूखापन दूर होता है। सेब के नियमित इस्तेमाल से त्वचा के सूखेपन को दूर किया जा सकता है। तथा इसे बनाने के लिए जरुरी चीजें इस प्रकार हैं।

सामग्री:-

1/2 सेब

एक चम्मच ओटमील का पाउडर

और एक चम्मच शहद

एक अंडे का पीला भाग

इस्तेमाल करने का तरीका:

सेब को अच्छी तरह से मसल लें। इसके बाद इसमें ओटमील पाउडर, शहद और अंडे के पीले भाग को भली भांति मिलाकर पेस्ट बना ले ।तथा इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक सामान्य तरीके से छोड़ दें। फिर कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें।

सेब खाने का सही समय क्या है? apple kab khana chahiye in hindi ?

सेब सभी फलों में अत्यंत लाभदायक माना जाता है। सेब का इस्तेमाल हमारे शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है। लेकिन इसे सेवन करने का सबसे उचित समय क्या होता है इसकी जानकारी होना बहुत ही आवश्यक होता है। इस ब्लॉग के लेख में हम चर्चा करेंगे कि सेब खाने का सही समय क्या है?

अपनी दिनचर्या में रोज़ के खानपान के साथ यदि हम सेब के सेवन करें तो इसके कई सारे लाभ प्राप्त हो सकते हैं। परन्तु , यदि इसे सही समय पर नहीं लिया गया या विपरीत समय लिया गया तो इसे खाने के नुकसान भी हो सकते है , जो कि हमारे सेहत के लिए हानिकारक साबित होगा।सेब खाने का सबसे ज्यादा फायदा सुबह खाली पेट खाने से होता है। जिससे हमारा शरीर सेब में पाये जाने वाले सभी पोषक तत्वों को पूर्ण रूपेण अपने पोषण के लिए इस्तेमाल कर लेता है। सेब में पोषक तत्व की कमी नहीं होती है लेकिन इन पोषक तत्व का तभी उपयोग किया जा सकता हैं जब इसका सेवन उचित समय पर किया जाये।

सेब का सेवन करने से हमें बहुत सारे लाभ मिलते है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरीज़ और मिनरल्स होते हैं आप सेब को खाने के साथ सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।
सुबह और शाम के भोजन के बीच में भूख लगने पर भी सेब का सेवन हमारे सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी है क्योंकि यह समय पाचन क्रिया को सुचारू रूप से सुव्यस्थित करने का होता है।और इस समय सेब हमारे पाचन में एंजाइम के रूप में काम करता है। सेब में उपस्थित शुगर बहुत ही आराम से शरीर में घुल जाती है तथा हमारे शरीर को अधिकतम पोषक तत्व, और मिनरल्स प्राप्त होता है।यदि भोजन के बीच सेब का सेवन किया जाए तो वजन कम करने में बहुत आसानी होती है।

सेब खाने के नुकसान – Side Effects of Apple in Hindi

सेब हमारे बेहतर स्वास्थ के लिए लाभदायक है , परन्तु किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक है ठीक उसी प्रकार अधिक मात्रा में सेब का सेवन हमारे स्वस्थ के लिए हानिकारक है। ज्यादातर लोगों को एलर्जी कुछ फलों के पराग से भी होती है, जिसे चिकित्सा विज्ञान की भाषा में पोलेन एलर्जी कहा जाता है। बहुत सारे लोगों को सेब अधिक मात्रा में खाने से एलर्जी हो जाती है, जिसके कुछ विशेष लक्षण इस प्रकार हैं।

  1. तीव्रग्राहिता (Anaphylaxis) – चेहरे पर सूजन
  2. गले में सूजन
  3. होठों में सूजन
  4. जीभ में सूजन
  5. हाई फीवर

इसमें कुछ नीचे पोलन एलर्जी के कुछ और लक्षण बताए गए हैं।जिसका सम्पूर्ण लक्षण फल को खाने के कुछ घंटे बाद आटोमैटिक दिखना शुरू हो जाता हैं, जो निम्नलिखित है।

सांस लेने में परेशानी,आँखों के पास ,चेहरे पर,शरीर के किसी अंग पर खुजली होना,जीभ और होंठों में सूजन बेहोशी या जैसा चक्कर आना ,नाक बंद होना या सर्दी जैसा महसूस होना
पेट की पाचन क्रिया ठीक न होना ,उल्टी या मितली आना इत्यादि ।

विशेष नोट :-

यदि आप प्रतिदिन सेब का सेवन कर रहे हों और आप सेब खाने से नुकसान महसूस कर रहे हों , तो आपको उसी समय डॉक्टर से संपर्क करके एक निश्चित इलाज करना चाहिए।

अंत में इस ब्लॉग के लेख का मतलब यह है कि जिस प्रकार सेब हमारे स्वास्थ के लाभदायक होता है ठीक उसी प्रकार हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक भी है। हम उम्मीद करते हैं कि आप सेब के फायदे और नुकसान से भलीभांति परचित हो गए होंगे और इस गुण से भरे फल को प्रतिदिन के आहार में जरूर शामिल करेंगे । यदि किसी व्यक्ति को फल से पोलेन एलर्जी है, तो उसे सेब का सेवन नहीं करना चाहिए। इस आर्टिकल के द्वारा सेब जैसे पौष्टिक फल के लाभ से अन्य लोगों को भी अवगत कराएं।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ “सेब के फायदे benefits of apple in hindi ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

  1. gora kaise bane । 20 दिनों में गोरा कैसे बनें – Gyankibate
  2. benefits of dates खजूर खाने के फायदे
  3. period pain relief tips in hindi मासिक धर्म में दर्द का इलाज
  4. weight loss tips in hindi वजन कम करने का तरीका
  5. how to gain weight in hindi वजन कैसे बढ़ाएं
  6. motivational story in hindi असंभव कुछ भी नही
Spread the love

Leave a Comment