benefits of amla in hindi आंवले के फायदे हिंदी में

हमारे यहाँ आयुर्वेद के अनुसार, आंवला ही एक ऐसा फल है, जिसके बहुत सारे लाभ (benefits of amla in hindi) हैं। आंवला कई तरह के रोगों के लिए औषधि के रूप में भी काम करता है। आंवला त्वचा, और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है, benefits of amla in hindi में आंवला कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है, जैसे- आमला जूस , आंवला पाउडर , आंवला अचार आदि। आंवला में सम्पूर्ण मात्रा में न्यूट्रिएन्ट्स ,विटामिन, और मिनरल होते हैं, जो आंवला को गुणकारी बनाने में सहायक होते हैं।

(और भी पढ़े black pepper in hindi काली मिर्च हिंदी में )

amla आंवला

ईश्वर ने एक बहुत ही संतुलित विश्व का निर्माण किया है। अगर हमें कई रोग घेरे हुए हैं तो इन से छुटकारा पाने का रास्ता प्रकृति की गोद से ही मिल जाता है बस इन्हें पहचानने की आवश्यकता है। एक अनार सौ बीमार वाली कहावत तो आप सभी ने सुन रखी होगी परंतु यह कोई नहीं जानता कि एक ऐसा भी फल है जो 100 बीमारियों की एक दवा है वह है आँवला। आँवला कोई साधारण फल नहीं बल्कि एक औषधीय फल है यह अनगिनत बीमारियों से बचाव की क्षमता रखता है।

amla benefits for health in hindi आंवला स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है हिंदी में

आंवला हमारे सिर के बालों से लेकर पैरों के नाखूनों तक के लिए उपयोगी होता है। आंवले के इन्हीं अनगिनत गुणों की जानकारी हम आपको इस ब्लॉग में देंगे साथ ही आँवला खाने का सही समय वह आँवला को खाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए यह सब जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।आंवला विटामिन सी का प्रचुर स्त्रोत है। इसके अतिरिक्त यह बहुमूल्य फल कैल्शियम आयरन ,फास्फोरस ,पोटैशियम ,जिंक ,प्रोटीन ,विटामिन ए ,विटामिन बी ,विटामिन बी कंपलेक्स ,फाइबर आदि बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

amla for eyes in hindi आँखों के लिए आंवला हिंदी में

आंवला स्मृति तेज करने और एकाग्रता को सुधारने में मदद करता है। अपने दिमाग को पोषण देने के लिए इसे कच्चे रूप में खाया जाना चाहिए। आंवला आंखों की दृष्टि में भी सुधार लाता है। आंखों में जलन और खुजली में भी राहत प्रदान करता है। आंवला आपके दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है।यदि रोज आंवला चबाएं तो दातों से संबंधित रोग कभी नहीं होंगे। यदि सर्दी खांसी दमा या फिर साँस से संबंधित कोई भी बीमारी को आंवला दूर कर सकता है। परंतु आंवला शीतल स्वभाव का होता है इसलिए इसका सेवन शहद या काली मिर्च के साथ ही किया जाना चाहिए।

amla for diabetes in hindi मधुमेह के लिए आंवला हिंदी में

आंवला गले को भी स्वस्थ रखने में भी सहायक होता है। अदरक के जूस के साथ इसका सेवन थायराइड जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। यह डायबिटीज को दूर करता है साथ ही ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है तथा हार्टअटैक से भी बचाता है।आंवला लिवर से जुड़ी बीमारी जैसे पीलिया हेपेटाइटिस को भी दूर रखने में मददगार होता है यानी कि आंवला लीवर के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है। आंवले का सबसे महत्वपूर्ण औषधि उपाय पाचन तंत्र को मजबूत करने में किया जाता है।

benefits of amla in hindi आंवले के फायदे हिंदी में
benefits of amla in hindi आंवले के फायदे हिंदी में

benefit of amla in hindi आंवला के लाभ हिंदी में

कब्ज को दूर करने के लिए एक चम्मच आंवले के चूर्ण को गर्म पानी के साथ ले। पाइल्स के लिए आंवले को गर्म पानी में उबालें और इसको छानने के बाद इसमें चीनी मिलाएं इस मिश्रण का रोजाना सेवन करें। दस्त या डायरिया के लिए भी आपको इसका सेवन करना चाहिए। आंवला एक अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट होता है इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो यूरिन को एसिडिक बनाकर कीटनाशक जीवाणुओं को पनपने से रोकता है। अपने दिन की शुरुआत शहर युक्त आंवला रस पीने से करें जिससे कभी भी यूरिन इन्फेक्शन की समस्या नहीं होगी।

amla for kidney in hindi किडनी के लिए आंवला हिंदी में

किडनी स्टोन को तोड़ने के लिए इसे मूली के साथ सेवन करें। आंवला दिमाग से जुड़ी नसों को स्वस्थ रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह नसों के लिए एक अच्छा पोषण है। कसे हुए आंवले को खाने से लकवा ग्रस्त स्थिति से भी उबरा जा सकता है। आंवले में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके सेवन से जोड़ों के दर्द से भी मुक्ति मिलती है।

amla for immunity in hindi इम्यूनिटी के लिए आंवला हिंदी में

जैसा कि आपको पता है आंवला एंटीआक्सीडेंट एंटीएजिंग और एंटीबैक्टीरियल के गुणों से भरपूर होता है और इसीलिए यह हमारी स्किन के रंग में सुधार लाने व युवा स्किन प्रदान करने में उपयोगी होता है।आंवले का रस मेटाबॉलिज्म में सुधार लाता है जिससे फैट घटता है। आंवला विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है। आधे कप गर्म पानी में बराबर मात्रा में आंवला रस मिलाकर पीने से शरीर में रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ती है।

amla juice benefits in hindi आंवले का रस के लाभ हिंदी में

जहा तक या मालूम है कि आंवला महिलाओं में ओवलेसन की प्रक्रिया को बढ़ाता है। पुरुषों में शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार लाता है और स्वस्थ गर्भधारण में मदद करता है। बुढ़ापा एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसे कोई नहीं रोक सकता परंतु आंवला इस प्रक्रिया की गति को मंद अवश्य कर सकता है।आंवले का जूस पीने से खून साफ होता है। आंवले में उपस्थित खनिजों के कारण यह नाखूनों को मजबूत व सुंदर बनाने में मदद करता है। तो देखा जाए तो आंवला सर से बालों से लेकर पैरों के नाखूनों तक सभी अंगों के लिए फायदेमंद है।

benefits of amla in hindi आंवले के फायदे हिंदी में

benefits of amla on hair in hindi बालों पर आंवले के फायदे हिंदी में

आइए जानते हैं इस फल के इन्हीं असंख्य गुणों के बारे में ।आंवला एक प्रकृतिक हेयर टॉनिक होता है। यह न केवल बालों को बढ़ाता है उन्हें झड़ने से बचाता है यह रूसी और गंजेपन का शत्रु है। और सफेद बालों से भी राहत प्रदान करता है। अपने बालों को मजबूत करने और उन्हें चमकदार रूप देने के लिए आंवले के रस व तिल के तेल का मिश्रण बालों की जड़ों में लगाएं।

अक्सर हर उम्र के व्यक्ति सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं। यदि 30 ग्राम सूखे आंवला, 10 ग्राम बहेड़ा, 50 ग्राम आम की गुठली की गिरी और 10 ग्राम लौह भस्म मिलाकार इन्हें रात भर लोहे की कढ़ाई में भिगोकर रखने के पश्चात अगले दिन यदि इसका लेप लगाया जाए तो कुछ ही दिनों में बाल काले हो जाते हैं।

आपके जानकारी के अनुसार आंवला, रीठा और शिकाकाई के काढ़ा को बालों में लगाने से बाल मुलायम, घने और लंबे होते हैं।यदि आंवले का फल, आम की गुठली के मज्जा के मिश्रण को सिर पर लगाया जाए तो बाल काले और बालों की जड़ें मजबूत और हो जाते हैं। लौह भस्म और आमला चूर्ण को गुड़हल फूल के साथ पीसकर इसे नहाने से पहले सिर में कुछ देर लगाकर फिर थोड़े देर बाद पानी से धो लें तथा इसके नियमित प्रयोग से बाल सफेद नहीं होते हैं।

amla side effects in hindi आँवला से नुकसान हिंदी में

आंवले के सेवन करते समय कुछ सावधानियां अवश्य रखनी चाहिए। आंवला शीतल प्रकृति का होता है इसलिए सर्दी होने पर इसके सेवन से बचें। यदि इसका सेवन पानी के साथ नहीं करेंगे तो यह कब्ज कर सकता है। आंवला डायबिटीज की दवा के साथ लेने पर यह दवा के अवसर को कम कर देता है। इसका अचार ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

इसका अधिक मात्रा में सेवन यूरिन में जलन पैदा कर सकता है। आंवला स्क्रीन की नमी को भी कम कर सकता है। आँवला का अधिक मात्रा में सेवन गर्भवती महिलाओं की पाचन पर असर कर सकता है। आंवला खाने का सबसे अच्छा तरीका है इसे खाली पेट सुबह खाना है या पीना है। प्रभावी परिणामों के लिए आंवले का सेवन के बाद लगभग 45 मिनट तक कुछ ना खाए ना कुछ पिए।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हु “benefits of amla in hindi आंवले के फायदे हिंदी में ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।


इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

Spread the love

Leave a Comment