aloe vera in hindi एलोवेरा को हिंदी में

इस ब्लॉग aloe vera in hindi में हम आज बात करेंगे एलोविरा के लाभ के बारे में कि एलोविरा का हमारे जीवन में कैसे उपयोगी है।और इसका इस्तेमाल यदि हम प्रतिदिन करते है तो इससे क्या लाभ होगा। तथा एलोविरा का इस्तेमाल किस किस जगह पर और कौन कौन तरीके से करेंगे जिसका लाभ हमें भरपूर मात्रा मिल सके।जिसका सम्पूर्ण विवरण इस ब्लॉग में दिया गया है जों निम्न है।

(और भी पढ़े weight loss tips in hindi वजन कम करने का तरीका )

Table of Contents

aloe vera एलोवेरा

अगर मैं एलोवेरा की बात करो मेरा आज से नहीं 35 सौ वर्ष पहले से जाना जा रहा है शायद उससे भी पहले से इसकी history के बारे में लोग जानते हैं। और अभी तक जितने भी लोगों ने एलोवेरा के बारे में सुना है। तो ज्यादातर लोगों ने Word of mouth के thorugh ही सुना है किसी के दादी लेना लेने मम्मी ने उन्हें एलोवेरा के benfits के बारे में बताया कि एलोवेरा किस किस काम आता है और कितना amazing hub है।

meaning of aloe vera in hindi एलोवेरा मतलब हिंदी में

ये अब अगर मैं आपको एलोवेरा के बारे में बताऊँ तो अगर Historical evidences के बारे में बात करुँ तो Bible में actually लिखा है Jesus Christ को cross से उतारा गया तो उनकी बॉडी को एलोवेरा में rapped कर दिया गया। और उसके बाद हम सब जानते हैं कि उनके अंदर अब यह तो नहीं पता कि exactly एलोवेरा के thorugh दोबारा जिंदगी आयी या फिर क्या हुआ पर dear उनकी जिंदगी दोबारा लौट गई। या उनको दोबारा से जिंदगी मिल गई और ये evidence हमने Bible से लिया है।

what is benefits of aloe vera in hindi एलोवेरा के फायदे क्या है हिंदी में

हम अगर बात करें Alexander the great की उन्होंने island को conqueror किया था। क्योंकि उसके ऊपर एलोवेरा उगता था और उन्हें यह पता लगा था इस एलोवेरा को मैं अपने जो आर्मी है उनके घाव पर लगा सकता हूं। जिससे उनकी recovery बहुत जल्दी से हो सकती है।इन evidence से हमें पता लगता है एलोवेरा Therapeutic properties है जो healing के काम आता है।

aloe vera in hindi  एलोवेरा को हिंदी में
aloe vera in hindi एलोवेरा को हिंदी में

what is the use of aloe vera in hindi एलोवेरा का उपयोग क्या है हिंदी में

अगर मैं तीसरे evidence की बात करूँ तो जो Egyptian की रानी थी Ceopatra उन्होंने एलोवेरा को use किया। actually उनकी biography में लिखा है कि वह एलोवेरा से नहाती थी। जिस age में लोग बूढ़े हो जाते हैं उस age में भी बहुत ज्यादा जवान लगती थी। एलोवेरा के beauty and cosmetic benefit है। इसलिए यदि आप युवा और सुंदर रहना चाहते हैं तो यह मिस्र के इतिहास सबूत है कि एलोवेरा को smooth skin के लिए Complexion के लिए use करते थे।

use of aloe vera in hindi एलोवेरा का उपयोग हिंदी में

आगे अगर मैं बात करूँ महात्मा गांधी की तो इनसे एक Reporter ने पूछा कि आप इतना ज्यादा अनशन करते हैं कभी आपके energy down नहीं होती है आपकी energy का क्या राज है। तो उन्होंने बोला simply मेरा भगवान पर अटूट विश्वास और एलोवेरा का regular सेवन जिसके बारे में मुझे 19वीं शताब्दी के खत्म होने पर साउथ अफ्रीका में पता लगा था। मैं इस एलोवेरा को regular use कर रहा हूं और इसकी वजह से शायद मुझे energy Mainten रहती है। इससे हमें एलोवेरा के Nutrisian Benefits के बारे में पता लगता है।

अब आपको जैसे मैंने आपको Historical evidences बताएं एलोवेरा के बारे में यही same चीज आप आगे भी Present कर सकते हैं history से इसके अलावा कई सारे और भी example है जो ले सकते हैं ये टॉप उल्लेखनीय उदाहरण हैं। अब अगर मैं Nature of aloe vera के बारे में बात करूं तो एलोवेरा दिखने में captus जैसा है लेकिन lilly and garlik family से Belongs करता है।

use of aloe vera in hindi एलोवेरा का उपयोग हिंदी में

एलोवेरा के 400 भाग होते हैं।जिसमे से 385 किसी काम की नहीं होती और 11 poisness होती है और जो 4 सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है उनमे से टॉप भाग है जिसका नाम है। Aloe vera barbadensis mellor अब ये जो नाम है Aloe vera barbadensis mellor ये एलोवेरा को इसलिए मिला क्योकि एलोवेरा की खोज West indies पे Barbados Island पे हुई थी और जिन Scientist ने इसे discover किया था उसका नाम John mellor था।

medical use of aloe vera in hindi एलोवेरा का चिकित्सीय उपयोग हिंदी में

अब एलोवेरा के बारे में एक चीज बहुत ज्यादा आपको जानना चाहिए कि एलोवेरा एक succulent plant होता है। ये हवा से नमीं को अपने अंदर absorb कर लेता है इसीलिए एलोवेरा को उगने के लिए जनरली nonpollision environment की जरुरत होती है जहा पे polison न हों क्योकि अगर polison होगा तो ये उसे सोख लेगा। ये अच्छी बात है कि एलोवेरा polison को सोख लेता है पर उस एलोवेरा को फिर हम use नहीं कर सकते।

आज हम एक और चीज मैं आपको एलोवेरा के बारे बताता हूँ कि एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो 24 घंटे ऑक्सीजन देता है इसीलिए एलोवेरा को घर के अंदर भी लगाते है। दक्षिण भारत के अंदर कुछ लोग एलोवेरा को अपने घर के बरामदे में लगते है।और वे ये मानते है कि एलोवेरा से अलाय बलाय दूर रहती है। लेकिन जब इसका scientific reason देखा गया तो ये देखा गया कि एक्चुली एलोवेरा आस पास के environment से toxins को अपने अंदर ले लेता है इसीलिए हवा clean हो जाती है वातावरण शुद्ध हो जाता है।

aloe vera juice in hindi एलोवेरा जूस हिंदी में

एलोवेरा को एक तरीके से एक ऐसी hub के रूप में लिया गया जो clean करता है। अब एक चीज और है एलोवेरा के बारे में जानने के लिए कि एलोवेरा को जो उगने लिए machurity time Period चाहिए होता है वो उसे 2 – 4 साल लगाते है इसमें सारी medicinalऔर nutrition benefits लाने के लिए। और aloe vera in hindi में भारत के अंदर कोई भी 2 साल तक एलोवेरा को नहीं उगाता उसे commercial purpose के लिए जल्दी से ऊगाके काटके दे देते है।

benefit of aloe vera juice in hindi एलोवेरा जूस का लाभ हिंदी में

लेकिन वो पूरी तरीके से mature नहीं हो पता जब एलोवेरा पूरी तरीके से mature हो जाता है वो 3 फुट तक का बढ़ जाता है। एक Fully ग्लोन एलोवेरा का पौधा 3 फुट तक ऊपर हो जाता है।एलोवेरा के बारे में एक चीज जानने वाली और भी है कि एलोवेरा में तीन चीजें होती हैं inner jell , leaves और sap अब एलोवेरा का जो inner jell होता है सिर्फ वही useful होता है उसके leaves और उसकी sap useful नहीं होती है। यह एलोवेरा की प्रकृति के बारे में संक्षिप्त वर्णन है।

जब हम आगे बढ़ते हैं तो यह देखते हैं कि एलोवेरा के कई सारे external uses भी है। हजारों सालों से यह माना जा रहा है कि एलोवेरा heals को जल्दी recover कर देते है जलने पर कटने पर use होता है। actually एलोवेरा के बहुत जबरदस्त properties होती हैं जिसे legnin बोलते हैं।lignin is the fasted penetrator in carriar वह घुस जाता है। और जब skin की बात आती है तो skin की 3 layer होती हैं।

aloe vera in hindi  एलोवेरा को हिंदी में
aloe vera in hindi एलोवेरा को हिंदी में

benefit aloe vera in hindi लाभ एलोवेरा हिंदी में

aloe vera in hindi में सबसे ऊपर की जो layer होती है उसे epidermis बोलते हैं। और जो middle की layer होती है उसे dermis बोलते हैं। जो सबसे नीचे वाली layer होती है उसे hypodermis बोलते हैं। जब हमें healing करनी होती है तो actually हमें है hypodermis पर काम करना होता है जनरली जो बाजार में cosmetics है वह hypodermis layer तक नहीं पहुंचते है। Aloe vera is something जो hypodermis layer तक पहुंचकर काम करता है।

aloe vera for skin in hindi त्वचा के लिए एलोवेरा हिंदी में

just because of its properties call lignin जो penetrat कर जाता है जो घुस जाता है क्योकि इसका molicule बहुत ज्यादा छोटा होता है। इसके साथ साथ मैंने carrier बोला एलोवेरा एक प्लेट की तरह है कि वो घुसेगा तो सही लेकिन उस प्लेट पे जितने minerals vitaminsऔर nutriens होंगे वो भी अंदर चले जाएंगे। तो हमने ये जाना hypodermis layers पर काम करता है और nutriens को अंदर ले जाता है।

तो skin के लिए ये skin को Nourishes करता है। दुबारा से hydration को लेकर आता है sales को regenerate करता है repair करता है और उन्हें बनाकर रखता है written रखता है। तो ये एलोवेरा external use में बहुत जबरदस्त property है।बाहर का pollution oxidation skin को damage करता है but एलोवेरा एक तरीके से anti pollution है और हमारे skin को forever healthy रखता है। externally हमें एलोवेरा को regular use करना चाहिए।

health benefit aloe vera in hindi एलोवेरा स्वास्थ्य लाभ हिंदी में

If we want to stay young and forever healthy. अब हम आगे बढ़ते हैं internal अगर हम benefit की बात करें एलोवेरा के बारे में तो एलोवेरा के अंदर lignin तो होता ही है लेकिन एलोवेरा के अंदर एक और molecule होता है जिसे सैफरन बोलते हैं। Which is the natural soap जब आप खीरे को रगड़ते हैं तो ऊपर से काटने के बाद तो वह जो soap टाइप का पदार्थ निकलता है। वह भी saponin है लेकिन एलोवेरा के अंदर ligninऔर saponin का दोनों का होना एलोवेरा को one of the best detoxifier बना देता है।

about aloe vera benefits in hindi एलोवेरा के बारे में हिंदी में

अब हम जो भी खाना खाते हैं वह हमारी intestine में यानी कि छोटी आंत में ही जाकर absorb होता है। अब अगर आप कुछ गंदा खाते हैं या फिर कुछ toxin खाते हैं तो वह वेरी small intestine में ही चिपक जाता है। aloevera is so powerful जो कि वहां पर वह penitrate करता है। इसके साथ साथ saponin होने के वजह से इसे दोबारा से इसे clean कर देता है। तो हमने अभी तक यह सुना भी है आयुर्वेदा में कि अगर पेट साफ हो तो बीमारियां नहीं लगते है। या फिर हमने इस तरीके से भी सुना होगा कि ज्यादातर बीमारियां पेट से ही शुरू होती है।

यदि आपके पेट साफ है या small intestine साफ रहेगी तो आपकी body disease free रह सकती है। so now stages of aloe vera और benefits of aloe vera in hindi मेंअगर हम पहले स्टेज के बात करें cleansing एलोवेरा की जो ligninऔर saponins की property है जैसे मैंने बताया की mixed it the best detoxifier अब हमारे dialysis system में what ever be eat हम toxin को accumulate कर लेते हैं।

benefits of aloe vera in hindi एलोवेरा के लाभ हिंदी में

मैंने बताया लिगनेन उसे पेनिट्रेट करता है toxin को saponin उसे clean करता है और जब हम पानी पीते हैं जैसा कि आपको बताया गया कि एलोवेरा यूज करने के बाद 15 से 20 मिनट के बाद पानी पीजिए क्योंकि actually पानी होता है जो toxin को बहार निकाल देता है। एलोवेरा के बाद पानी पीना इसलिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है। जैसा कि आप जानते है कि toxins जो होते हैं हमारे intestine में वह इतने ज्यादा hard होते हैं यहाँ तक कि सर्जिकल ब्लेड भी फेल हो जाता है उस toxins को निकालने के लिए और यह चीज एलोवेरा करता है।

aloe vera for body in hindi शरीर के लिए एलोवेरा हिंदी में

cleansing करने का मतलब है एक बार एलोवेरा ने cleansing कर दी आप अपने बॉडी से ऐसा महसूस करने वाले हो जैसा कि शायद ही आपने कभी किया हो। Next absortion एलोवेरा absortion को 3.7 टाइम्स बढ़ा देता है। अगर आप खाना खाने के साथ एलोवेरा लेते हैं या सुबह शाम एलोवेरा लेते हैं। तो जो भी आप Nutrients ले रहे हैं या विटामिंस मिनरल्स ले रहे हैं खाने में आप fruits खा रहे हैं उनके absortion बॉडी में 3.7 टाइम्स बढ़ जाता है क्योकि आपकी Intestine Clean हो गई है।

आप खाएंगे वो Food से Nutrients Directly Blood में जाएंगे और ब्लड उसे बॉडी के तरह तरह के cells तक ले जाएगा तो आपकी बॉडी मे पूरे सेल्स को Nutrients मिल जाएगा तो You will maintain of optimal help for your body यह समझ आ गया पहला स्टेज था Cleansing सफाई हुई और दूसरा अगर सफाई होगी तो अब absortion बढ़ जाएगा now aloe vera is one of the most powerful nutrition .न्यूट्रीशियंस की बात करूं तो उसमें 200 से ऊपर Nutrients होते हैं।

aloe vera in hindi  एलोवेरा को हिंदी में
aloe vera in hindi एलोवेरा को हिंदी में

what is benefits of aloe vera in hindi एलोवेरा के फायदे क्या है हिंदी में

इसमें 12 vitamins18 amino acid 22 minerals 13 anthraquinones और 9 enzymes होते हैं। और एलोवेरा के अंदर TNF भी होता है जिसे tumor necrosis factor कहते है। मैं आपको बताता हूं। विटामिन आपको पता है की बॉडी के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है amino acid are the actually the building blocks of the body.जब प्रोटीन हम लेते हैं तो वह प्रोटीन ब्रेकडाउन होता है।

अमीनो एसिड में amino acid are the things जिन से हमारे सेल्स बनते हैं तो आप यह समझ सकते हैं कि अगर दीवार एक चीज है तो ईट को एमिनो एसिड बोल सकते हैं। अब मिनरल्स विटामिंस को मिलने के लिए मिनरल्स बहुत ज्यादा जरूरी है। उसके अंदर कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, आयरन ,सोडियम, क्लोरीन, मैग्नीज ,मैग्नीशियम ,कॉपर ,क्रोमियम, जिंक, almost सारे ascension मिनरल्स होते हैं। जो आपकी बॉडी के लिए सही है एंजाइम एक तरीके से Catalyst होते हैं। जो बॉडी की Metabolism में Improvement लाते हैं।

anthraquinones बेसिकली Anti Properties जैसे की Antibiotic, Antiseptic ,Anti infection ,Antibacterial ,anti-inflammatory जो यह सारी Anti properties होती हैं। इन्हें anthraquinones बोलते हैं tumor necrosis होता है कि जब हमारे बॉडी में ट्यूमर हो जाता है जैसे कि ट्यूमर दो तरीके का होता है। ट्यूमर एक वह होता है जो फैलता नहीं है। और जो फैलता है उसे Cancer बोलते हैं। एलोवेरा के अंदर एक Properties होती है जो ट्यूमर को ब्लड की सप्लाई काट देता है। इसलिए इसमें Tumor neck process factor होता है।

aloe vera in hindi how to use in hindi एलोवेरा का उपयोग कैसे करें हिंदी में

अब यह सारी Property एलोवेरा के अंदर होना इसे दुनिया का One of the best nutrition बना देती है। अगली चीज की अगर हम बात करें तो Immunity एलोवेरा सिर्फ इम्यूनिटी को नहीं बढ़ाता है यह modulate करता है।aloe vera in hindi में अगर ज्यादा होती है तो कम भी रखता है। Immunity modulator होना बहुत ज्यादा जरूरी है। जब बॉडी को Optimum nutrients मिल जाते हैं। तो बॉडी के Overall immunity improve हो जाती है। और हम सब चाहते हैं कि हमारा Immune system mainten रहे।

एलोवेरा को रेगुलर यूज़ करने से आपका Immune system mainten रहता है अगला Actually aloe vera is a Anti agent product also. इसमें Antioxidant होते हैं इसके अंदर ORAC होता है जिसे बोलते हैं Oxygen Radical Absorption Capacity एलोवेरा Oxidation को रोके रखता है। Oxidation बिल्कुल उस तरीके से होता है जैसे हम सेब को काट के रख देते हैं सेब भूरा पड़ना शुरू हो जाता है क्योंकि वह oxidise हो रहा है हमारी skin हमारे internal organs regularly oxidise हो रहे हैं।

the benefits of aloe vera in hindi एलोवेरा के फायदे हिंदी में

अगर हमे उसे बचा कर रखना है। Aloe vera is the super antioxidant एलोवेरा बेसिकली सेल्स को repair करता है regenerate करता है renew करता है इसे R3 effects बोलते हैं। Actually एलोवेरा सेल्स को नहीं मरने देता है। एक cells को multiply करने में 28 दिन लगते हैं। उसको Banari Fusion होने में 28 दिन लगते हैं कि वह दो नए doughter cells को जन्म देता है। Actually cells भी Networking करते हैं। अगर आपके बॉडी के cells नहीं मरेंगे। तो आपके Tissues भी नहीं खराब होंगे।

aloe vera for skin in hindi त्वचा के लिए एलोवेरा हिंदी में

अगर Tissues scan करेंगे तो argon active रहेंगे अगर आपके argon active रहेंगे। तो आपका system efficiently काम करेगा। और अगर आपके सारे सिस्टम अच्छे से काम करेंगे तो आपकी Body will be forever healthy इसीलिए हम कहते हैं एलोवेरा जो लोग Regularly Use करते हैं। वह 100 साल की उम्र में भी 30 या 40 साल के लगते हैं और 30 या 40 साल के उम्र में 18 या 20 साल के लगते हैं। तो एलोवेरा इस तरीके से Body को Anti aging effect देता है। We should all go for aloe vera. Now the question is why forever aloe vera आज हमने बताया एलोवेरा के 400 Varieties होते हैं।

समापन


तो दोस्तों उम्मीद करता हु “aloe vera in hindi एलोवेरा हिंदी में ”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।


इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi का कोई ,Health Tips in Hindi में जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@gyankibate.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

इसे भी पढ़े

Spread the love

Leave a Comment